Anonymous

Changes

From Karnataka Open Educational Resources
21,093 bytes added ,  10:36, 2 December 2015
Line 186: Line 186:  
===See us at the Workshop===
 
===See us at the Workshop===
 
{{#widget:Picasa
 
{{#widget:Picasa
|user=
+
|user=itfc.education@gmail.com
|album=
+
|album=6223604635879154401
 
|width=300
 
|width=300
 
|height=200
 
|height=200
Line 194: Line 194:  
|interval=5
 
|interval=5
 
}}
 
}}
      
===Workshop short report===
 
===Workshop short report===
'''1st Day'''
+
'''1st Day'''<br>
 +
जिला शिक्षण और प्रशिक्षण संस्था धारवाड<br>
 +
हिंदी भाषा शिक्षक मंच कार्यशाला २०१५-१६<br>
 +
दिनांक: ०३/११/२०१५ से ७/११/२०१५ ( पांच दिन)<br>
 +
पहला दिन्-०३/११/२०१५<br>
 +
एस्.टी.एफ़ कार्यशाला का पहला दिन भगवान का स्मरण करते हुए DIET, धारवाड के सुसज्जित कम्पूटर ल्याब में सुबह १०-०० श्रीमती शंकरम्मा डवलगी मेडम जी के द्वारा कार्यशाला का उद्घाटन हुआ और कार्यशाला के उद्देश्यों के बारे प्रशिक्षणार्थियों को उद्देशित यह कहा कि  वे हमारी शिक्षा व्यवस्था में कम्पूटरॊं का महत्व अत्यधिक है| शिक्षा के पठ्यवस्तु से संबंधित उद्देश्यों को सार्थक रूप से परिणामकारी बनाने के लिए अपनी बोधन विधि-विधान में तंत्रज्ञान का उपयोग अत्य्ंत अनिवार्य बन गया है|<br>
 +
तत्पश्चात् संसाधक के रूप में कार्यरत "श्रीमती पद्मजा रामा आर्". सरकारी प्रौढशाला, कमडोल्ली, ता. कुन्दगोल की शिक्षिका उबंटु सार्वजनिक साफ़्टवेर का महत्व व उससे लाभ के बारे में विस्त्रुत रूप से वीडियो क्लिप्पिंग (tranforming of teacher education with public software -video) के साथ समझाया गया| उबंटु से स्ंबंधित ITFC, DSERT औरRMSA द्वारा इस साफ़्टवेर के लिए प्रोत्साहन के बारे में समझाया गया| इस साफ़्टवेर का उपयोग हमारे पाठबोधन को परिणामकारी बनाना शिक्षकों के समूह में संसाधन का उपयोग व मुकत रूप से बदलाव करना इत्यादि के लिए koer का उपयोग किस प्रकार कर सकते हैं इत्यादि के बारे में समझाया गया| उबंटु साफ़्टवेर में libre office -applications से संबंधित जानकारी दी गयी|<br>
 +
भोजन विराम के बाद एक और संसाधक "श्री. सुरेश कुरुबर", आदर्श विद्यालय, कलघटगी के शिक्षक कम्प्यूटर basicsके विविध Applications के बारे में समझाया| प्रशिक्षणार्थियों से एक फ़ोल्डर बनवाकर प्रायोगिक ढ्ंग से अपने अपने कम्प्यूटरों पर काम करवाया| सभी प्रशिक्षणार्थियों को हिंदी टाईपिंग कराते हुए उन्हें सेव करना सिखाया| <br>
 +
चाय विराम के बाद एक और संसाधक "श्रीमती परिमला .k”, सरकारी प्रौढशाला, नवनगर, हुब्बल्ली की शिक्षिका ने इन्टरनेट और उसका उपयोग अपनी पाठबोधन में किस प्रकार करना है और ई-मेल creation प्रशिक्षणार्थियों से करवाया| उन्होंने हर प्रशिक्षणार्थी को एक एक विषय देकर उस पर संसाधन तैयार करने के लिए कहा|<br> उसके बाद कुछ समय के लिए सभी प्रशिक्षणार्थियों को टाईप करने के लिए समय दिया गया|<br>
 +
इसके साथ पहले दिन का कार्यशाला संपन्न हुआ|<br>
 +
सभी को आदरपूर्व नमस्कार|<br>
   −
'''2nd Day'''  
+
'''2nd Day'''<br>
 +
जिला  शिक्षा एव्ं प्रशिक्षण्  स्ंस्था धारवाड. (डायट्) <br>
 +
विषय शिक्षक् म्ंच (एस् टी एफ् ) प्रशिक्षण  <br>
 +
दूसरे दिन का प्रतिवेदन <br>
 +
ढल जाता है सूरज, निकलता है समय,<br>
 +
जाना है हमें, उऩ्ही के साये में"<br>
 +
श्रीमती निर्मला शेट्टर ज़ी ने वचन गायन के साथ कार्यशाला प्रारंभ किया और <br>
 +
४-११-२०१५ के दिन के क्रियाकलापों के बारे में श्रीमती निर्मला शेट्टर जी ने सुच्चारू ढंग से अपना प्रतिवेदन प्रस्तुत किया|<br>
 +
कार्यशाला की शुरूवात सुबह दस बजे वचन गायन से हुआ| श्रीमती सुमंगला बेटगेरी जी के द्वारा पहले दिन का प्रतिवेदन प्र्स्तुत किया गया| इसके बाद श्रीमती पद्मजा रामा आर मेडम जी ने पठ्यक्रम विवरण curriculara objectives के बारे में समझाते हुए सभी प्रशिक्षणार्थियॊं से चर्चा की और बहु भाषाओं को सीखने से लाभ व शिक्षा के उद्देश्यों के बारे में चर्चा के द्वारा समझाया और बीच बीच में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के विज्ञापन द्वारा सी सी ई के वीडियो दिखाकर शैक्षिक बदलाव के बारे में समझाया| इन सभी विषयों का मूल आशय था,बदलाव| शैक्षिक बदलाव जो आज हम अपना रहे हैं|
 +
तभी चाय् विराम घोषित किया गया|<br>
 +
उसके बाद श्रीमती परिमला kकोयर वेब्साईट का परिचय कराये| उसका मूल उद्येश्य पाठ्यक्रम  स्ंबंधी पाठों की रचना उब्ंटु द्वारा तैयार करके कक्षा में प्रस्तुत किया जाये| इससे छात्रों में सीखने की क्षमता बढ जाएगी और सि.सि.इ का उद्देश्य सफल बन जाएगा| <br>
 +
इसके बाद श्रीमती डवलगी मेडम जी ने हमारी शिक्षा व्यवस्था में कम्प्यूटरों का महत्व समझाया और सभी प्रशिक्षणार्थियों से उबंटु तंत्रांश का उपयोग करने के लिए कहा|
 +
कुरूबर सर का एक पाठ को उदाहरण के तौर पर लेकर सभी प्रशिक्षणार्थी आठवीं और नौवीं कक्षा के पाठ्यक्रम संबंधी एक्-एक पाठों को आपस में बाँट लिए| उन पाठों को उबंटू द्वारा तैय्यार करने में इतने मग्न होगए कि खाने के लिए बुलावा आने के बाद भी नहीं उटना चाहते थे| खाने के विराम के उपरांत सभी प्रशिक्षणार्थी बचा हुआ सुबः के काम के लिए को पूरा करने में लगे थे| तभी कुरूबर सर् द्वारा आगे की पिरियड की शुरूवात हूई | उस पिरियड में पाठ्य संबंधी चित्रों को downloading करना सिखाया गया| हर एक प्रशिक्षणार्थीयों के mail I D को S T F समूह में दाखिला कराया गया ता कि सभी विषयों की जानकारी सभी को मिले और उन विषयों का सदुपयोग शिक्षक अपनी कक्षा में करे| उसके बाद चाय विराम हुआ और विषय संबंधी चर्चा में पाँच बज गया |
 +
दुसरे दिन का प्रशिक्षण बहुत ही अच्छी, और सुंदर ढंग से संपन्न हुआ|<br>
 +
धन्यवाद<br>
 +
'''3rd Day'''
 +
जिला  शिक्षा एव्ं प्रशिक्षण्  स्ंस्था धारवाड. (डायट्) <br>
 +
‌विषय शिक्षक् म्ंच (एस् टी एफ् ) प्रशिक्षण  <br>
 +
तीसरे दिन् का प्रतिवेदन् <br>
 +
दिनांक ०५/११/२०१५ तीसरे दिन् की कार्यशाला का प्रतिवेदन् इस् प्रकार् है |<br>
 +
हेग्गडे मेडमजी के प्रर्थना द्वारा एस्.टी.एफ्. कार्यशाला का श्री गणेश हुआ |  श्रीमती निर्मला मेडम् ने सुचारु रूप् से प्रतिवेदन्  प्रस्तुत किया | इसके बाद श्रीमती परिमला मेडम जी ने हिंदी में tux typing करना सिखाया और हम आधे घंटे तक सभी प्रशिक्षणार्थी हिंदी टंकण कार्य में मग्न रहें |११.३० बजे चाय का विराम् हुआ | इसके बाद स्ंसाधक श्रीमती परिमला मेडम जी ने hyperlink के बारे में विस्तार् से बताया | उन्होंने उदाहण् देकर इसका विवरण् दिया| hyperlink की सहायता से हम कोई भी विषय् आसानी से ढूंढ् सकते हैं |<br>
 +
उसके बाद् हम् सभी  hyperlink का प्रयोग् अपने अपने पाठ के स्ंसाधनों में लग गए | <br>
 +
दोपहर् भोजन हुआ | भोजन के बाद हम् सभी कार्यशाला में उपस्थित् हुए | स्ंसाधक श्रीमती पद्मजा मेडमजी ने स्क्रीनशाट्  के बारे में विस्तृत् जानकारी दी | इसके महत्व् और लाभ के बारे में बताया उन्होंने youtube को hyperlink करने के बारे समझाया| बस्ंत की सच्चाई पाठ पर आधारित youtube को hyperlink करवाया|<br>
 +
चाय विराम् के बाद् स्ंसाधक श्रीमती पद्मजा मेडमजी ने उब्ंटु में लिब्रे ओफ़िस्-इंप्रेस् का महत्व् समझाया और स्लैड द्वारा पाठ पर संसाधन करने के बारे में समझाया| इसके बाद् श्री सुरेश कुरबर सर जी ने मोबैल पर हिंदी के apps और अप्लिकेशनों के बारे में विस्तृत् जानकारी दी |कोइर् में लिंकिंग हिंदी आन् युवर् स्मार्ट् फोन् के बारे में जानकारी दी | इसके द्वारा  हम् अपने स्मार्ट् फोन् से सुलभता से हिंदी अप्लिकेशनों को प्राप्त कर् सकते हैं |
 +
इस तऱह् तीसरे दिन् की कार्यशाला साढे पांच् बजे सुचारु रूप् से संपन्न् हुआ |<br>
 +
धन्यवाद् <br>
   −
'''3rd Day'''
      
'''4th Day'''
 
'''4th Day'''
   −
'''5th Day'''.  
+
'''5th Day'''.
    
==Batch 2==
 
==Batch 2==
Line 223: Line 256:     
===Workshop short report===
 
===Workshop short report===
'''1st Day'''
+
'''1st Day'''<br>
   −
'''2nd Day'''  
+
'''2nd Day'''<br>
 +
धारवाड जिला शिक्षण और प्रशिक्षण संस्था धारवाड <br>
 +
दिनांक -२४-११-२००१५ दुसरे दिन कि कार्यशाला का प्रतिवेदन -
 +
दुसरे दिन कि कार्यशाला का प्रारंभ सुबह दस बजे आरंभ हुआ | नरेगल सर जि ने प्रार्थना कि और दंबल जि ने पहले दिन का प्रतिवेदन प्रस्तुत किया | सभि शिक्षकोंने अपने -अपने ई-मेल आयडि बनाये |
 +
पहलि अवधि में पद्मजा जि ने NCERT-NCF2005के पाठ्यक्रम के उद्देश्यों को सविस्तार समझाया |
 +
दुसरि अवधि परिमला जि ने लि | उऩ्होंने इंटरनेट के द्वारा मेल भेजने और मेल पढने  के बारेमें समझाया| 
 +
दिन के अंत में हमें कुछ व्हिडिओ क्लिप्स दिखाये गये| कुरबर जि ने इंटरनेट कि सहायतासे  पाठ पढाने के तरिकोंको समझाया |इसतरहसे दुसरे दिन का कार्यागार सफलतापुर्वक संप्पन्न हुवा |<br>
 +
धन्यवाद <br>
    
'''3rd Day'''
 
'''3rd Day'''
Line 231: Line 271:  
'''4th Day'''
 
'''4th Day'''
   −
'''5th Day'''.  
+
'''5th Day'''.
 +
 
 
==Batch 3==
 
==Batch 3==
 
===Agenda===
 
===Agenda===
Line 248: Line 289:     
===Workshop short report===
 
===Workshop short report===
'''1st Day'''
+
'''1st Day'''<br>
 +
धारवड जिला शिक्षा और् प्रशिक्षण संस्था, धारवाड <br>
 +
वर्ष २०१५-१६ हिंदी एस्. टी. एफ्. कार्यशाला डायट् धारवाड<br>
 +
प्रथम दिन का प्रतिवेदन<br>
 +
दिनांक ३०/११/२०१५ के सुबह 10:30 मिनट को सभी शिबिरार्थी कार्यशाला स्थल डयट, धारवाड में उपस्थित हुए | सबसे पहले शिबिरार्थियों का पंजीकरण किया गया |
 +
कुल २२ शिबिरार्थियों ने इस कार्यशाला में भाग लिया | शुरुआत में इस कार्यशाला से संबंधित प्रास्ताविक बातें बताते हुए श्रीमती शंकरम्मा ढवलगी जी कार्यशाला की नोडल तथा वरिष्ठ् प्रवक्ता, डायट, धारवाड,  ने सभी शिबिरार्थियों तथा संसाधक व्यक्तियों का स्वागत किया और् उबन्टु के फायदों के बारे में बताया|<br>
 +
11:30 बजे संसाधक श्रीमती पदमजा रामा आर्. जी ने UBUNTU (फास) के इतिहास पर प्रकाश डालते हुए उसके लाभ, अध्ययन-अध्यापन में इस तंत्रांश कॆ सुविधाओं के बारे में जानकारी दी और् DSERT, RMSA  और् ITFC के सहयोग से हो रहे सार्वजनिक तंत्रांश व हिंदी शिक्षकों के समूह के मंच का निर्माण के बारे में transforming education वीडियो क्लिप्पिंग के द्वारा इस प्रशिक्षण के उद्देश्यों के बारे में समझाया| MARK SHUTTLEWORTH का चित्र भी दिखाया और् इस तंत्रांश का विस्तृत रूप से उपयोग करने के फायदे बताया|
 +
12:00 बजे चाय विराम के बाद संसाधक श्रीमती पदमजा रामा आर्. जी ने KOER से संबंधित् जानकारी दी और् शिक्षा के क्षेत्र में उसका व्यापक उपयोगों के बारे में बताया और् Libre Office में टक्स्ट टाइटिंग का परिचय देकर शिबिरार्थियों से प्राक्टीस भी कराई |<br>
 +
2:00 बजे दोपहर भोजन विराम के बाद श्री पी.बी. राथोड जी ने शिबिरार्थियों को फोल्डर बनाना और टेक्स्ट टाइपिंग में फोन्ट में बदलाव करना और कलर करना इत्यादि सिखाया| श्रीमती एस्        आई  डम्बल जी ने इन्टर्नेट के उपयोग और् ईमैल् क्रियेशन के बारे में समझाया और् सभी शिक्षकों के ईमैल खोले गए और एक दूसरे को मेल भेजे गए|
 +
3:30 बजे, चायविराम के बाद शिबिरार्थियों के दल बनाकर १० वी कक्षा की हिंंदी पाठ्यपुस्तक के गद्य तथा पद्य पाठों को दलों में बांटा गया और आनेवाले चार दिनों में अपने-अपने पाठ से संबंधित संसाधन जुटाकर पाठ प्रस्तुतीकरण की तैयारी करने की सूचना दी गई| ठीक 5:00 बजे प्रथम दिन की कार्यशाला संपन्न हुई |<br>
 +
धन्यवाद |<br>
   −
'''2nd Day'''  
+
'''2nd Day'''<br>
   −
'''3rd Day'''
+
'''3rd Day'''<br>
   −
'''4th Day'''
+
'''4th Day'''<br>
   −
'''5th Day'''.
+
'''5th Day'''<br>