Difference between revisions of "शिक्षा"
Nandeesh M (talk | contribs) |
|||
(71 intermediate revisions by 4 users not shown) | |||
Line 1: | Line 1: | ||
− | + | =परिकल्पना नक्षा= | |
− | = | + | =पृष्ठभूमि/संधर्भ= |
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | = | ||
मनष्य पैदा होते ही कुछ सीखकर् नहीं आता| समय और प्रयत्न के साथ सीख लेते हैं|<br> श्रम के बिना कुछ हासिल नहीं कर सकते|<br> | मनष्य पैदा होते ही कुछ सीखकर् नहीं आता| समय और प्रयत्न के साथ सीख लेते हैं|<br> श्रम के बिना कुछ हासिल नहीं कर सकते|<br> | ||
इस कविता में कवि अनुभव के द्वारा शिक्षा पाने के अनेक उदाहरण दिये गये हैं|<br> | इस कविता में कवि अनुभव के द्वारा शिक्षा पाने के अनेक उदाहरण दिये गये हैं|<br> | ||
− | जीवन में यश प्राप्त करने के लिए अनेक प्रकार की मुसीबतॊं का सामना करना पडता हैं<br> | + | जीवन में यश प्राप्त करने के लिए अनेक प्रकार की मुसीबतॊं का सामना करना पडता हैं<br> बिन परिश्रम के हम कभी सुख प्राप्त नहीं कर सकते| |
− | = | + | |
+ | =मुख्य उद्देष्य= | ||
'''उद्देश्य:सामान्य'''<br> | '''उद्देश्य:सामान्य'''<br> | ||
− | + | १. रसग्रहण करना <br> | |
− | + | २. प्रशंसा करना<br> | |
− | + | ३. कविताओं में रुची उत्पन्न करना|<br> | |
− | + | ४. शब्दकोश का उपयोग कराना |<br> | |
− | + | ५. राग ताल के साथ गायन करना |<br> | |
'''विशिष्ट उद्देश्य'''<br> | '''विशिष्ट उद्देश्य'''<br> | ||
१. प्रयत्न से सफ़लता मिलती है|<br> | १. प्रयत्न से सफ़लता मिलती है|<br> | ||
Line 26: | Line 19: | ||
४. कवी परिचय कराना | | ४. कवी परिचय कराना | | ||
− | = | + | =कवि परिचय= |
− | कवि नाम : ठाकुर गोपालशरण सिंह [ | + | कवि नाम : '''ठाकुर गोपालशरण सिंह'''[http://4.bp.blogspot.com/-EVjYvJ6bAdk/TcBEh4bjVzI/AAAAAAAAAuA/xxZMsS09lq8/s1600/Picture+048+%25281%2529.jpg click here]<br> |
जन्म स्थान : रीवाँ (झाँसी) [https://hi.wikipedia.org/wiki/%E0%A4%B0%E0%A5%80%E0%A4%B5%E0%A4%BE click here]<br> | जन्म स्थान : रीवाँ (झाँसी) [https://hi.wikipedia.org/wiki/%E0%A4%B0%E0%A5%80%E0%A4%B5%E0%A4%BE click here]<br> | ||
माता का नाम : प्रभुराज कुंवारी<br> | माता का नाम : प्रभुराज कुंवारी<br> | ||
Line 33: | Line 26: | ||
रचनाएँ : जगदालोक, माधवी, मानवी, कादंबिनी, ज्यॊतिष्मती, संचिता, सुमन, विश्वगीत और ग्रमिक आदि|<br> | रचनाएँ : जगदालोक, माधवी, मानवी, कादंबिनी, ज्यॊतिष्मती, संचिता, सुमन, विश्वगीत और ग्रमिक आदि|<br> | ||
− | =''' | + | =अतिरिक्त संसाधन= |
+ | १. '''बाँसुरी''' <br>{{#widget:YouTube|id=5dwvpqXPzJ4}} | ||
+ | |||
+ | २. '''सैनिक गीत''' <br>{{#widget:YouTube|id=bQcBNutX4GY}} | ||
+ | |||
+ | ३. '''रोना''' <br>{{#widget:YouTube|id=6TjmHkVMEdI}} | ||
+ | |||
+ | ५. '''हँसना''' <br>{{#widget:YouTube|id=rZOkMsg57A0}}<br> | ||
+ | |||
+ | =सारांश= | ||
+ | '''कियाकलाप १'''<br> | ||
+ | संगीत साधनों को पहचानना<br> | ||
+ | बच्चों के सामने संगीत के कुछ साधमों को रखेंगे | एक झुंड के बच्चॊं से उसके नाम कन्नड में बताने के लिए <br> | ||
+ | कहेंगे| दूसरे झुंड के बच्चॊं से श्यांपठ पर लिखने केलिए कहेंगे | तीसरे <br>झुंड के बच्चों से जितना हो सकता है, उतना हिंदी में कहेने के लिए कहेंगे |<br> चॊते झुंड से श्यांपट पर लिखने के लिए कहेंगे|<br> | ||
+ | |||
+ | |||
+ | '''किया कलाप् २'''<br> | ||
+ | चार झुंड बनाकर पतंग बनवाना |<br> | ||
+ | |||
+ | |||
+ | '''कियाकलाप् - ३'''<br> | ||
+ | सामूहिक गायन करवाना |<br> | ||
+ | दो झुण्ड बनाकर पहले झुंड के बच्चॊ से कविता का राग से गायन करवाना |<br> दॊसरे झुंड से कोई एक संगीत साधनों की सहायता से गायन कराना | दोनों का फ़र्क् बताना |<br> | ||
+ | |||
+ | |||
+ | =परिकल्पना= | ||
+ | {|- class="wikitable" | ||
+ | |- | ||
+ | !5 E's | ||
+ | |अधिगम बिंदु | ||
+ | |क्रिया कलाप | ||
+ | |बोधन सामग्री | ||
+ | |तंत्र / साधन | ||
+ | |शिक्षक स्वावलोकन | ||
+ | |- | ||
+ | !Engage | ||
+ | |पूर्व ज्ञान की जाँच | ||
+ | |चित्र देखकर व्याख्या कीजिए । | ||
+ | |चित्र का चार्ट | ||
+ | |अवलोकन/चर्चा | ||
+ | | | ||
+ | |- | ||
+ | !Explore | ||
+ | | | ||
+ | |छात्र अपने अपने विचारानुसार चित्र की व्याख्या करेंगे। | ||
+ | | | ||
+ | |मौखिक/अवलोकन | ||
+ | | | ||
+ | |- | ||
+ | !Express | ||
+ | |पाठ परिचय | ||
+ | *कवी परिचय | ||
+ | *कविता गायन | ||
+ | *नए शब्दार्थ | ||
+ | *भावार्थ | ||
+ | |चार्ट द्वारा कवि परिचय कराना | ||
+ | *लय,सुर,ताल में कविता गाकर सुनाना तथा छात्रों से गंवाना | ||
+ | *चमक कार्ड द्वारा नए शब्दों को छात्रों से श्यामपट पर लिखवाना | ||
+ | *भावार्थ ग्रहण संबन्धी तालिका पूर्ण कराना | | ||
+ | |कवि परिचय का चार्ट,नए शब्दों के चमक कार्ड,भाव ग्रहण की तालिका | ||
+ | |परीक्षण सूची | ||
+ | | | ||
+ | |- | ||
+ | !Expand | ||
+ | |भावार्थ | ||
+ | |प्रथम चार छंदों के भावार्थ को क्रमबद्ध करके लिखिए। | ||
+ | *आपने अपने जीवन में क्या और् कैसे सीखा है बताइए | | ||
+ | *पुस्तक | ||
+ | *लिखित/परीक्षण सूची | ||
+ | | | ||
+ | | | ||
+ | |- | ||
+ | !Evaluation | ||
+ | |आकलन बिंदु। | ||
+ | |सहभागिता | ||
+ | *सुर,लयानुकूल गायन | ||
+ | *भावाभिव्यक्ति | ||
+ | *शुद्ध वर्तनी | ||
+ | *समग्र प्रस्तुति | ||
+ | | | ||
+ | | | ||
+ | | | ||
+ | |} | ||
+ | Contributed by K I DAMBAL ,G H S KOTUR, DHARWAD RURAL<br> | ||
इस कविता के लिए ५ अवधि की आवश्यकता है |पहली अवधि में संगीत साधनों की पहचानने का क्रियाकलाप् |<br> | इस कविता के लिए ५ अवधि की आवश्यकता है |पहली अवधि में संगीत साधनों की पहचानने का क्रियाकलाप् |<br> | ||
दॊसरे अवधी में कविता पढते हुए राग संयोजन करेंगे | र्दॊसरा कियाकलाप् करेंगे | तीसरे अवधी में शब्दकोश का<br> | दॊसरे अवधी में कविता पढते हुए राग संयोजन करेंगे | र्दॊसरा कियाकलाप् करेंगे | तीसरे अवधी में शब्दकोश का<br> | ||
उपयोग , ऒर भावार्थ करायेंगें | चॊते अवधी में अब्यास के प्रश्नोत्तर | पांचवे अवधी में अतिरिक्त गीत, आदी संसाधन<br> | उपयोग , ऒर भावार्थ करायेंगें | चॊते अवधी में अब्यास के प्रश्नोत्तर | पांचवे अवधी में अतिरिक्त गीत, आदी संसाधन<br> | ||
को दिखायेंगें | संसाधनों को बीच् में भी दिखा सकते हैं| | को दिखायेंगें | संसाधनों को बीच् में भी दिखा सकते हैं| | ||
− | = | + | ==शिक्षक के नोट== |
− | + | ==गतिविधि== | |
− | + | #विधान्/प्रक्रिया | |
− | + | #समय | |
− | + | #सामग्री / संसाधन | |
+ | #कार्यविधि | ||
+ | #चर्चा सवाल | ||
+ | |||
+ | =भाषा विविधता= | ||
+ | ==शब्दकॊश== | ||
+ | इस कविता में प्रयुक्त कठिन शब्दॊं कॊ <br> | ||
+ | पहचानकर उच्चारण कराते हुए शब्दकॊश में ढूंढना|<br | ||
+ | ==व्याकरण / सजावट / पिंगल== | ||
+ | विलॊम शब्द, पर्यायवाची शब्द | ||
+ | =मूल्यांकन= | ||
+ | अपने शब्दॊं में कविता का भावार्थ बताना| | ||
+ | =भाषा गतिविधियों / परियोजनाओं= | ||
+ | आडियॊ द्वारा सैनिक गीता सुननाकॊई संगीत वाद्यॊं के बारे में पाँच वाक्य बताना| | ||
+ | भारत् की नक्षा बनाकर उसमें नदियॊं का स्थान अंकित करो| | ||
+ | =पाठ प्रतिक्रिया= | ||
+ | |||
+ | =Photo slideshow= | ||
+ | {{#widget:Picasa | ||
+ | |user=itfc.education@gmail.com | ||
+ | |album=6193115047750151809 | ||
+ | |width=300 | ||
+ | |height=200 | ||
+ | |captions=1 | ||
+ | |autoplay=1 | ||
+ | |interval=5 | ||
+ | }} | ||
+ | |||
+ | {{#widget:Iframe |url=http://slideshare.net/slideshow/embed_code/55445962 |width=450 |height=360 |border=1 }} |
Latest revision as of 12:32, 13 February 2017
परिकल्पना नक्षा
पृष्ठभूमि/संधर्भ
मनष्य पैदा होते ही कुछ सीखकर् नहीं आता| समय और प्रयत्न के साथ सीख लेते हैं|
श्रम के बिना कुछ हासिल नहीं कर सकते|
इस कविता में कवि अनुभव के द्वारा शिक्षा पाने के अनेक उदाहरण दिये गये हैं|
जीवन में यश प्राप्त करने के लिए अनेक प्रकार की मुसीबतॊं का सामना करना पडता हैं
बिन परिश्रम के हम कभी सुख प्राप्त नहीं कर सकते|
मुख्य उद्देष्य
उद्देश्य:सामान्य
१. रसग्रहण करना
२. प्रशंसा करना
३. कविताओं में रुची उत्पन्न करना|
४. शब्दकोश का उपयोग कराना |
५. राग ताल के साथ गायन करना |
विशिष्ट उद्देश्य
१. प्रयत्न से सफ़लता मिलती है|
२. कुछ पाने के लिए कुछ् खोना पडता है
३. यश की प्राप्ती आसान नहीं है|
४. कवी परिचय कराना |
कवि परिचय
कवि नाम : ठाकुर गोपालशरण सिंहclick here
जन्म स्थान : रीवाँ (झाँसी) click here
माता का नाम : प्रभुराज कुंवारी
पिता का नाम : ठाकूर जगत बहादूर सिंह था|
रचनाएँ : जगदालोक, माधवी, मानवी, कादंबिनी, ज्यॊतिष्मती, संचिता, सुमन, विश्वगीत और ग्रमिक आदि|
अतिरिक्त संसाधन
१. बाँसुरी
२. सैनिक गीत
३. रोना
५. हँसना
सारांश
कियाकलाप १
संगीत साधनों को पहचानना
बच्चों के सामने संगीत के कुछ साधमों को रखेंगे | एक झुंड के बच्चॊं से उसके नाम कन्नड में बताने के लिए
कहेंगे| दूसरे झुंड के बच्चॊं से श्यांपठ पर लिखने केलिए कहेंगे | तीसरे
झुंड के बच्चों से जितना हो सकता है, उतना हिंदी में कहेने के लिए कहेंगे |
चॊते झुंड से श्यांपट पर लिखने के लिए कहेंगे|
किया कलाप् २
चार झुंड बनाकर पतंग बनवाना |
कियाकलाप् - ३
सामूहिक गायन करवाना |
दो झुण्ड बनाकर पहले झुंड के बच्चॊ से कविता का राग से गायन करवाना |
दॊसरे झुंड से कोई एक संगीत साधनों की सहायता से गायन कराना | दोनों का फ़र्क् बताना |
परिकल्पना
5 E's | अधिगम बिंदु | क्रिया कलाप | बोधन सामग्री | तंत्र / साधन | शिक्षक स्वावलोकन |
---|---|---|---|---|---|
Engage | पूर्व ज्ञान की जाँच | चित्र देखकर व्याख्या कीजिए । | चित्र का चार्ट | अवलोकन/चर्चा | |
Explore | छात्र अपने अपने विचारानुसार चित्र की व्याख्या करेंगे। | मौखिक/अवलोकन | |||
Express | पाठ परिचय
|
चार्ट द्वारा कवि परिचय कराना
|
कवि परिचय का चार्ट,नए शब्दों के चमक कार्ड,भाव ग्रहण की तालिका | परीक्षण सूची | |
Expand | भावार्थ | प्रथम चार छंदों के भावार्थ को क्रमबद्ध करके लिखिए।
|
|||
Evaluation | आकलन बिंदु। | सहभागिता
|
Contributed by K I DAMBAL ,G H S KOTUR, DHARWAD RURAL
इस कविता के लिए ५ अवधि की आवश्यकता है |पहली अवधि में संगीत साधनों की पहचानने का क्रियाकलाप् |
दॊसरे अवधी में कविता पढते हुए राग संयोजन करेंगे | र्दॊसरा कियाकलाप् करेंगे | तीसरे अवधी में शब्दकोश का
उपयोग , ऒर भावार्थ करायेंगें | चॊते अवधी में अब्यास के प्रश्नोत्तर | पांचवे अवधी में अतिरिक्त गीत, आदी संसाधन
को दिखायेंगें | संसाधनों को बीच् में भी दिखा सकते हैं|
शिक्षक के नोट
गतिविधि
- विधान्/प्रक्रिया
- समय
- सामग्री / संसाधन
- कार्यविधि
- चर्चा सवाल
भाषा विविधता
शब्दकॊश
इस कविता में प्रयुक्त कठिन शब्दॊं कॊ
पहचानकर उच्चारण कराते हुए शब्दकॊश में ढूंढना|<br
व्याकरण / सजावट / पिंगल
विलॊम शब्द, पर्यायवाची शब्द
मूल्यांकन
अपने शब्दॊं में कविता का भावार्थ बताना|
भाषा गतिविधियों / परियोजनाओं
आडियॊ द्वारा सैनिक गीता सुननाकॊई संगीत वाद्यॊं के बारे में पाँच वाक्य बताना| भारत् की नक्षा बनाकर उसमें नदियॊं का स्थान अंकित करो|
पाठ प्रतिक्रिया
Photo slideshow