Difference between revisions of "शिक्षा"

From Karnataka Open Educational Resources
Jump to navigation Jump to search
 
(55 intermediate revisions by 4 users not shown)
Line 1: Line 1:
__FORCETOC__
+
=परिकल्पना नक्षा=
='''शिक्षा'''=
+
=पृष्ठभूमि/संधर्भ=
१ ) संदर्भ <br>
 
२) उद्देश्य <br>
 
३) कवि परिचय<br>
 
४) पाठयोजना<br>
 
५) अतिरिक्त संसाधन<br>
 
६) सारांश <br>
 
१ ) भाषा वैविद्य <br>
 
=''' संदर्भ'''=
 
 
मनष्य  पैदा होते ही कुछ सीखकर् नहीं आता| समय और  प्रयत्न के साथ सीख लेते हैं|<br> श्रम के बिना कुछ हासिल नहीं कर सकते|<br>
 
मनष्य  पैदा होते ही कुछ सीखकर् नहीं आता| समय और  प्रयत्न के साथ सीख लेते हैं|<br> श्रम के बिना कुछ हासिल नहीं कर सकते|<br>
 
इस कविता में कवि अनुभव के द्वारा शिक्षा पाने के अनेक उदाहरण दिये गये हैं|<br>
 
इस कविता में कवि अनुभव के द्वारा शिक्षा पाने के अनेक उदाहरण दिये गये हैं|<br>
  
जीवन में यश प्राप्त करने के लिए अनेक प्रकार की मुसीबतॊं का सामना करना पडता हैं<br>| बिन परिश्रम के हम कभी सुख प्राप्त नहीं कर सकते|
+
जीवन में यश प्राप्त करने के लिए अनेक प्रकार की मुसीबतॊं का सामना करना पडता हैं<br> बिन परिश्रम के हम कभी सुख प्राप्त नहीं कर सकते|
='''उद्देश्य'''=
+
 
 +
=मुख्य उद्देष्य=
 
'''उद्देश्य:सामान्य'''<br>
 
'''उद्देश्य:सामान्य'''<br>
1. रसग्रहण करना <br>
+
. रसग्रहण करना <br>
2. प्रशंसा करना<br>
+
. प्रशंसा करना<br>
3. कविताओं में रुची उत्पन्न करना|<br>
+
. कविताओं में रुची उत्पन्न करना|<br>
4. शब्दकोश का उपयोग कराना |<br>
+
. शब्दकोश का उपयोग कराना |<br>
5. राग ताल के साथ गायन करना |<br>
+
. राग ताल के साथ गायन करना |<br>
 
'''विशिष्ट उद्देश्य'''<br>
 
'''विशिष्ट उद्देश्य'''<br>
 
१. प्रयत्न से सफ़लता मिलती है|<br>
 
१. प्रयत्न से सफ़लता मिलती है|<br>
Line 26: Line 19:
 
४. कवी परिचय कराना |
 
४. कवी परिचय कराना |
  
='''कवि परिचय'''=
+
=कवि परिचय=
कवि नाम : '''ठाकुर गोपालशरण सिंह'''[https://www.google.co.in/search?q=%E0%A4%A0%E0%A4%BE%E0%A4%95%E0%A5%81%E0%A4%B0+%E0%A4%97%E0%A5%8B%E0%A4%AA%E0%A4%BE%E0%A4%B2%E0%A4%B6%E0%A4%B0%E0%A4%A3+%E0%A4%B8%E0%A4%BF%E0%A4%82%E0%A4%B9&client=ubuntu&hs=viX&channel=fs&source=lnms&tbm=isch&sa=X&ved=0CAgQ_AUoAmoVChMImMSkxYqAyAIVzxmOCh1SgQRK&biw=1366&bih=562 click here]<br>
+
कवि नाम : '''ठाकुर गोपालशरण सिंह'''[http://4.bp.blogspot.com/-EVjYvJ6bAdk/TcBEh4bjVzI/AAAAAAAAAuA/xxZMsS09lq8/s1600/Picture+048+%25281%2529.jpg click here]<br>
 
जन्म स्थान : रीवाँ  (झाँसी) [https://hi.wikipedia.org/wiki/%E0%A4%B0%E0%A5%80%E0%A4%B5%E0%A4%BE click here]<br>
 
जन्म स्थान : रीवाँ  (झाँसी) [https://hi.wikipedia.org/wiki/%E0%A4%B0%E0%A5%80%E0%A4%B5%E0%A4%BE click here]<br>
 
माता का नाम :  प्रभुराज कुंवारी<br>
 
माता का नाम :  प्रभुराज कुंवारी<br>
Line 33: Line 26:
 
रचनाएँ : जगदालोक, माधवी, मानवी, कादंबिनी, ज्यॊतिष्मती, संचिता, सुमन, विश्वगीत और ग्रमिक आदि|<br>
 
रचनाएँ : जगदालोक, माधवी, मानवी, कादंबिनी, ज्यॊतिष्मती, संचिता, सुमन, विश्वगीत और ग्रमिक आदि|<br>
  
='''पाठयोजना'''=
+
=अतिरिक्त संसाधन=
इस कविता के लिए ५ अवधि की आवश्यकता है |पहली अवधि में संगीत साधनों की पहचानने का क्रियाकलाप् |<br>
+
१. '''बाँसुरी''' <br>{{#widget:YouTube|id=5dwvpqXPzJ4}}
दॊसरे अवधी में कविता पढते हुए राग संयोजन करेंगे | र्दॊसरा कियाकलाप् करेंगे | तीसरे अवधी में शब्दकोश का<br>
+
 
उपयोग , ऒर भावार्थ करायेंगें | चॊते अवधी में अब्यास के प्रश्नोत्तर | पांचवे अवधी में अतिरिक्त गीत, आदी संसाधन<br>
+
२. '''सैनिक गीत''' <br>{{#widget:YouTube|id=bQcBNutX4GY}}
को दिखायेंगें | संसाधनों को बीच् में भी दिखा सकते हैं|
+
 
='''अतिरिक्त संसाधन'''=
+
३. '''रोना''' <br>{{#widget:YouTube|id=6TjmHkVMEdI}}
१. बाँसुरी  [https://www.youtube.com/watch?v=5dwvpqXPzJ4    click here]<br>
+
 
२. सैनिक गीत  [https://www.youtube.com/watch?v=bQcBNutX4GY click here] <br>
+
५. '''हँसना''' <br>{{#widget:YouTube|id=rZOkMsg57A0}}<br>
३. रोना  [https://www.youtube.com/watch?v=6TjmHkVMEdI     click here]<br>
 
4. हँसना  [https://www.youtube.com/watch?v=rZOkMsg57A0     click here] <br>
 
  
='''सारांश'''=
+
=सारांश=
 
'''कियाकलाप १'''<br>
 
'''कियाकलाप १'''<br>
 
संगीत साधनों को पहचानना<br>
 
संगीत साधनों को पहचानना<br>
Line 57: Line 48:
 
'''कियाकलाप् - ३'''<br>
 
'''कियाकलाप् - ३'''<br>
 
सामूहिक गायन करवाना |<br>  
 
सामूहिक गायन करवाना |<br>  
दो झुण्ड बनाकर पहले झुंड के बच्चॊ से कविता का राग से गायन करवाना |<br> दॊसरे झुंड से कोई एक संगीत साधनों की सहायता से गायन कराना | दोनों का फ़र्क् बताना |
+
दो झुण्ड बनाकर पहले झुंड के बच्चॊ से कविता का राग से गायन करवाना |<br> दॊसरे झुंड से कोई एक संगीत साधनों की सहायता से गायन कराना | दोनों का फ़र्क् बताना |<br>
  
  
=='''भाषा वैविद्य :'''==
+
=परिकल्पना=
'''शब्दकोश् :-'''इस कविता में प्रयुक्त कठिन शब्दॊं कॊ  <br>        
+
{|- class="wikitable"
पहचानकर उच्चारण कराते हुए शब्दकॊश में ढूंढना|<br>
+
|-
 
+
!5 E's
'''व्याकरण :-'''विलॊम शब्द, पर्यायवाची शब्द <br>
+
|अधिगम बिंदु
 
+
|क्रिया कलाप
'''सुनना :-'''आडियॊ द्वारा सैनिक गीता सुनना<br>
+
|बोधन सामग्री
 
+
|तंत्र / साधन
'''बोलना :-''' कॊई संगीत वाद्यॊं के बारे में पाँच वाक्य बताना|<br>
+
|शिक्षक स्वावलोकन
 
+
|-
९'''मूल्यांकन :''' अपने शब्दॊं में कविता का भावार्थ बताना|<br>
+
!Engage
 
+
|पूर्व ज्ञान की जाँच
 +
|चित्र देखकर व्याख्या कीजिए ।
 +
|चित्र का चार्ट
 +
|अवलोकन/चर्चा
 +
|
 +
|-
 +
!Explore
 +
|
 +
|छात्र अपने अपने विचारानुसार चित्र की व्याख्या करेंगे।
 +
|
 +
|मौखिक/अवलोकन
 +
|
 +
|-
 +
!Express
 +
|पाठ परिचय     
 +
*कवी परिचय   
 +
*कविता गायन     
 +
*नए शब्दार्थ     
 +
*भावार्थ
 +
|चार्ट द्वारा कवि परिचय कराना
 +
*लय,सुर,ताल में कविता गाकर सुनाना तथा छात्रों से गंवाना             
 +
*चमक कार्ड द्वारा नए शब्दों को छात्रों से श्यामपट पर लिखवाना        
 +
*भावार्थ ग्रहण संबन्धी तालिका पूर्ण कराना |
 +
|कवि परिचय का चार्ट,नए शब्दों के चमक कार्ड,भाव ग्रहण की तालिका
 +
|परीक्षण सूची
 +
|
 +
|-
 +
!Expand
 +
|भावार्थ
 +
|प्रथम चार छंदों के भावार्थ को क्रमबद्ध करके लिखिए।               
 +
*आपने अपने जीवन में क्या और् कैसे सीखा है  बताइए |
 +
*पुस्तक
 +
*लिखित/परीक्षण सूची
 +
|
 +
|
 +
|-
 +
!Evaluation
 +
|आकलन बिंदु।                                   
 +
|सहभागिता
 +
*सुर,लयानुकूल गायन
 +
*भावाभिव्यक्ति
 +
*शुद्ध वर्तनी
 +
*समग्र प्रस्तुति
 +
|
 +
|
 +
|
 +
|}
 +
Contributed by K I DAMBAL ,G H S KOTUR, DHARWAD RURAL<br>
 +
इस कविता के लिए ५ अवधि की आवश्यकता है |पहली अवधि में संगीत साधनों की पहचानने का क्रियाकलाप् |<br>
 +
दॊसरे अवधी में कविता पढते हुए राग संयोजन करेंगे | र्दॊसरा कियाकलाप् करेंगे | तीसरे अवधी में शब्दकोश का<br>
 +
उपयोग , ऒर भावार्थ करायेंगें | चॊते अवधी में अब्यास के प्रश्नोत्तर | पांचवे अवधी में अतिरिक्त गीत, आदी संसाधन<br>  
 +
को दिखायेंगें | संसाधनों को बीच् में भी दिखा सकते हैं|
 +
==शिक्षक के नोट==
 +
==गतिविधि==
 +
#विधान्/प्रक्रिया
 +
#समय
 +
#सामग्री / संसाधन
 +
#कार्यविधि
 +
#चर्चा सवाल
  
 +
=भाषा विविधता=
 +
==शब्दकॊश==
 +
इस कविता में प्रयुक्त कठिन शब्दॊं कॊ  <br>       
 +
पहचानकर उच्चारण कराते हुए शब्दकॊश में ढूंढना|<br
 +
==व्याकरण / सजावट / पिंगल==
 +
विलॊम शब्द, पर्यायवाची शब्द
 +
=मूल्यांकन=
 +
अपने शब्दॊं में कविता का भावार्थ बताना|
 +
=भाषा गतिविधियों / परियोजनाओं=
 +
आडियॊ द्वारा सैनिक गीता सुननाकॊई संगीत वाद्यॊं के बारे में पाँच वाक्य बताना|
 +
भारत् की नक्षा बनाकर उसमें नदियॊं का स्थान अंकित करो|
 +
=पाठ प्रतिक्रिया=
  
 +
=Photo slideshow=
 +
{{#widget:Picasa
 +
|user=itfc.education@gmail.com
 +
|album=6193115047750151809
 +
|width=300
 +
|height=200
 +
|captions=1
 +
|autoplay=1
 +
|interval=5
 +
}}
  
'''. परियोजना : भारत् की नक्षा बनाकर उसमें नदियॊं का स्थान अंकित करो|'''
+
{{#widget:Iframe |url=http://slideshare.net/slideshow/embed_code/55445962 |width=450 |height=360 |border=1 }}

Latest revision as of 07:02, 13 February 2017

परिकल्पना नक्षा

पृष्ठभूमि/संधर्भ

मनष्य पैदा होते ही कुछ सीखकर् नहीं आता| समय और प्रयत्न के साथ सीख लेते हैं|
श्रम के बिना कुछ हासिल नहीं कर सकते|
इस कविता में कवि अनुभव के द्वारा शिक्षा पाने के अनेक उदाहरण दिये गये हैं|

जीवन में यश प्राप्त करने के लिए अनेक प्रकार की मुसीबतॊं का सामना करना पडता हैं
बिन परिश्रम के हम कभी सुख प्राप्त नहीं कर सकते|

मुख्य उद्देष्य

उद्देश्य:सामान्य
१. रसग्रहण करना
२. प्रशंसा करना
३. कविताओं में रुची उत्पन्न करना|
४. शब्दकोश का उपयोग कराना |
५. राग ताल के साथ गायन करना |
विशिष्ट उद्देश्य
१. प्रयत्न से सफ़लता मिलती है|
२. कुछ पाने के लिए कुछ् खोना पडता है
३. यश की प्राप्ती आसान नहीं है|
४. कवी परिचय कराना |

कवि परिचय

कवि नाम : ठाकुर गोपालशरण सिंहclick here
जन्म स्थान : रीवाँ (झाँसी) click here
माता का नाम : प्रभुराज कुंवारी
पिता का नाम : ठाकूर जगत बहादूर सिंह था|
रचनाएँ : जगदालोक, माधवी, मानवी, कादंबिनी, ज्यॊतिष्मती, संचिता, सुमन, विश्वगीत और ग्रमिक आदि|

अतिरिक्त संसाधन

१. बाँसुरी

२. सैनिक गीत

३. रोना

५. हँसना

सारांश

कियाकलाप १
संगीत साधनों को पहचानना
बच्चों के सामने संगीत के कुछ साधमों को रखेंगे | एक झुंड के बच्चॊं से उसके नाम कन्नड में बताने के लिए
कहेंगे‌| दूसरे झुंड के बच्चॊं से श्यांपठ पर लिखने केलिए कहेंगे | तीसरे
झुंड के बच्चों से जितना हो सकता है, उतना हिंदी में कहेने के लिए कहेंगे |
चॊते झुंड से श्यांपट पर लिखने के लिए कहेंगे|


किया कलाप् २
चार झुंड बनाकर पतंग बनवाना |


कियाकलाप् - ३
सामूहिक गायन करवाना |
दो झुण्ड बनाकर पहले झुंड के बच्चॊ से कविता का राग से गायन करवाना |
दॊसरे झुंड से कोई एक संगीत साधनों की सहायता से गायन कराना | दोनों का फ़र्क् बताना |


परिकल्पना

5 E's अधिगम बिंदु क्रिया कलाप बोधन सामग्री तंत्र / साधन शिक्षक स्वावलोकन
Engage पूर्व ज्ञान की जाँच चित्र देखकर व्याख्या कीजिए । चित्र का चार्ट अवलोकन/चर्चा
Explore छात्र अपने अपने विचारानुसार चित्र की व्याख्या करेंगे। मौखिक/अवलोकन
Express पाठ परिचय
  • कवी परिचय
  • कविता गायन
  • नए शब्दार्थ
  • भावार्थ
चार्ट द्वारा कवि परिचय कराना
  • लय,सुर,ताल में कविता गाकर सुनाना तथा छात्रों से गंवाना
  • चमक कार्ड द्वारा नए शब्दों को छात्रों से श्यामपट पर लिखवाना
  • भावार्थ ग्रहण संबन्धी तालिका पूर्ण कराना |
कवि परिचय का चार्ट,नए शब्दों के चमक कार्ड,भाव ग्रहण की तालिका परीक्षण सूची
Expand भावार्थ प्रथम चार छंदों के भावार्थ को क्रमबद्ध करके लिखिए।
  • आपने अपने जीवन में क्या और् कैसे सीखा है बताइए |
  • पुस्तक
  • लिखित/परीक्षण सूची
Evaluation आकलन बिंदु। सहभागिता
  • सुर,लयानुकूल गायन
  • भावाभिव्यक्ति
  • शुद्ध वर्तनी
  • समग्र प्रस्तुति

Contributed by K I DAMBAL ,G H S KOTUR, DHARWAD RURAL
इस कविता के लिए ५ अवधि की आवश्यकता है |पहली अवधि में संगीत साधनों की पहचानने का क्रियाकलाप् |
दॊसरे अवधी में कविता पढते हुए राग संयोजन करेंगे | र्दॊसरा कियाकलाप् करेंगे | तीसरे अवधी में शब्दकोश का
उपयोग , ऒर भावार्थ करायेंगें | चॊते अवधी में अब्यास के प्रश्नोत्तर | पांचवे अवधी में अतिरिक्त गीत, आदी संसाधन
को दिखायेंगें | संसाधनों को बीच् में भी दिखा सकते हैं|

शिक्षक के नोट

गतिविधि

  1. विधान्/प्रक्रिया
  2. समय
  3. सामग्री / संसाधन
  4. कार्यविधि
  5. चर्चा सवाल

भाषा विविधता

शब्दकॊश

इस कविता में प्रयुक्त कठिन शब्दॊं कॊ
पहचानकर उच्चारण कराते हुए शब्दकॊश में ढूंढना|<br

व्याकरण / सजावट / पिंगल

विलॊम शब्द, पर्यायवाची शब्द

मूल्यांकन

अपने शब्दॊं में कविता का भावार्थ बताना|

भाषा गतिविधियों / परियोजनाओं

आडियॊ द्वारा सैनिक गीता सुननाकॊई संगीत वाद्यॊं के बारे में पाँच वाक्य बताना| भारत् की नक्षा बनाकर उसमें नदियॊं का स्थान अंकित करो|

पाठ प्रतिक्रिया

Photo slideshow