Difference between revisions of "शिक्षा"

From Karnataka Open Educational Resources
Jump to navigation Jump to search
 
(25 intermediate revisions by 3 users not shown)
Line 1: Line 1:
__FORCETOC__
+
=परिकल्पना नक्षा=
='''शिक्षा'''=
+
=पृष्ठभूमि/संधर्भ=
१) संदर्भ <br>
 
२) उद्देश्य <br>
 
३) कवि परिचय<br>
 
४) पाठयोजना<br>
 
५) अतिरिक्त संसाधन<br>
 
६) सारांश <br>
 
१) भाषा वैविद्य <br>
 
=''' संदर्भ'''=
 
 
मनष्य  पैदा होते ही कुछ सीखकर् नहीं आता| समय और  प्रयत्न के साथ सीख लेते हैं|<br> श्रम के बिना कुछ हासिल नहीं कर सकते|<br>
 
मनष्य  पैदा होते ही कुछ सीखकर् नहीं आता| समय और  प्रयत्न के साथ सीख लेते हैं|<br> श्रम के बिना कुछ हासिल नहीं कर सकते|<br>
 
इस कविता में कवि अनुभव के द्वारा शिक्षा पाने के अनेक उदाहरण दिये गये हैं|<br>
 
इस कविता में कवि अनुभव के द्वारा शिक्षा पाने के अनेक उदाहरण दिये गये हैं|<br>
  
जीवन में यश प्राप्त करने के लिए अनेक प्रकार की मुसीबतॊं का सामना करना पडता हैं<br>| बिन परिश्रम के हम कभी सुख प्राप्त नहीं कर सकते|
+
जीवन में यश प्राप्त करने के लिए अनेक प्रकार की मुसीबतॊं का सामना करना पडता हैं<br> बिन परिश्रम के हम कभी सुख प्राप्त नहीं कर सकते|
='''उद्देश्य'''=
+
 
 +
=मुख्य उद्देष्य=
 
'''उद्देश्य:सामान्य'''<br>
 
'''उद्देश्य:सामान्य'''<br>
 
१. रसग्रहण करना <br>
 
१. रसग्रहण करना <br>
Line 26: Line 19:
 
४. कवी परिचय कराना |
 
४. कवी परिचय कराना |
  
='''कवि परिचय'''=
+
=कवि परिचय=
 
कवि नाम : '''ठाकुर गोपालशरण सिंह'''[http://4.bp.blogspot.com/-EVjYvJ6bAdk/TcBEh4bjVzI/AAAAAAAAAuA/xxZMsS09lq8/s1600/Picture+048+%25281%2529.jpg click here]<br>
 
कवि नाम : '''ठाकुर गोपालशरण सिंह'''[http://4.bp.blogspot.com/-EVjYvJ6bAdk/TcBEh4bjVzI/AAAAAAAAAuA/xxZMsS09lq8/s1600/Picture+048+%25281%2529.jpg click here]<br>
 
जन्म स्थान : रीवाँ  (झाँसी) [https://hi.wikipedia.org/wiki/%E0%A4%B0%E0%A5%80%E0%A4%B5%E0%A4%BE click here]<br>
 
जन्म स्थान : रीवाँ  (झाँसी) [https://hi.wikipedia.org/wiki/%E0%A4%B0%E0%A5%80%E0%A4%B5%E0%A4%BE click here]<br>
Line 33: Line 26:
 
रचनाएँ : जगदालोक, माधवी, मानवी, कादंबिनी, ज्यॊतिष्मती, संचिता, सुमन, विश्वगीत और ग्रमिक आदि|<br>
 
रचनाएँ : जगदालोक, माधवी, मानवी, कादंबिनी, ज्यॊतिष्मती, संचिता, सुमन, विश्वगीत और ग्रमिक आदि|<br>
  
='''पाठयोजना'''=
+
=अतिरिक्त संसाधन=
!style="text-align: center;font-weight: bold;" colspan ="6"|पाठ योजना-शिक्षा(कविता).“ उद्देश्य - परिश्रम का महत्व " दिनांक
+
१. '''बाँसुरी''' <br>{{#widget:YouTube|id=5dwvpqXPzJ4}}
 +
 
 +
२. '''सैनिक गीत''' <br>{{#widget:YouTube|id=bQcBNutX4GY}}
 +
 
 +
३. '''रोना'''  <br>{{#widget:YouTube|id=6TjmHkVMEdI}}
 +
 
 +
५. '''हँसना''' <br>{{#widget:YouTube|id=rZOkMsg57A0}}<br>
 +
 
 +
=सारांश=
 +
'''कियाकलाप १'''<br>
 +
संगीत साधनों को पहचानना<br>
 +
बच्चों के सामने संगीत के कुछ साधमों को रखेंगे | एक झुंड के बच्चॊं से उसके नाम कन्नड में बताने के लिए <br>
 +
कहेंगे‌| दूसरे झुंड के बच्चॊं से श्यांपठ पर लिखने केलिए कहेंगे | तीसरे <br>झुंड के बच्चों से जितना हो सकता है, उतना हिंदी में कहेने के लिए कहेंगे |<br> चॊते झुंड से श्यांपट पर लिखने के लिए कहेंगे|<br>
 +
 
 +
 
 +
'''किया कलाप् २'''<br>
 +
चार झुंड बनाकर पतंग बनवाना |<br>
 +
 
 +
 
 +
'''कियाकलाप् - ३'''<br>
 +
सामूहिक गायन करवाना |<br>
 +
दो झुण्ड बनाकर पहले झुंड के बच्चॊ से कविता का राग से गायन करवाना |<br> दॊसरे झुंड से कोई एक संगीत साधनों की सहायता से गायन कराना | दोनों का फ़र्क् बताना |<br>
 +
 
 +
 
 +
=परिकल्पना=
 +
{|- class="wikitable"
 
|-
 
|-
 
!5 E's  
 
!5 E's  
 
|अधिगम बिंदु  
 
|अधिगम बिंदु  
|क्रिया कलाप  
+
|क्रिया कलाप
बोधन सामग्री  
+
|बोधन सामग्री
तंत्र / साधन
+
|तंत्र / साधन
शिक्षक स्वावलोकन  
+
|शिक्षक स्वावलोकन  
 
|-
 
|-
|Engage
+
!Engage
 
|पूर्व ज्ञान की जाँच
 
|पूर्व ज्ञान की जाँच
 
|चित्र देखकर व्याख्या कीजिए ।
 
|चित्र देखकर व्याख्या कीजिए ।
Line 52: Line 70:
 
!Explore
 
!Explore
 
|
 
|
|छात्र अपने अपने विचारानुसार चित्र की व्याख्या करेंगे।
+
|छात्र अपने अपने विचारानुसार चित्र की व्याख्या करेंगे।
 
|
 
|
 
|मौखिक/अवलोकन
 
|मौखिक/अवलोकन
 
|
 
|
 
|-
 
|-
!Express
+
!Express
|1)पाठ परिचय       
+
|पाठ परिचय       
2)कवी परिचय     
+
*कवी परिचय     
3)कविता गायन       
+
*कविता गायन       
4)नए शब्दार्थ       
+
*नए शब्दार्थ       
5)भावार्थ  
+
*भावार्थ
|1)चार्ट द्वारा कवि परिचय कराना  
+
|चार्ट द्वारा कवि परिचय कराना  
2)लय,सुर,ताल में कविता गाकर सुनाना तथा छात्रों से गंवाना               
+
*लय,सुर,ताल में कविता गाकर सुनाना तथा छात्रों से गंवाना               
3)चमक कार्ड द्वारा नए शब्दों को छात्रों से श्यामपट पर लिखवाना         
+
*चमक कार्ड द्वारा नए शब्दों को छात्रों से श्यामपट पर लिखवाना         
4)भावार्थ ग्रहण संबन्धी तालिका पूर्ण कराना |
+
*भावार्थ ग्रहण संबन्धी तालिका पूर्ण कराना |
|कवि परिचय का चार्ट,नए शब्दों के चमक कार्ड,भाव ग्रहण की तालिका  
+
|कवि परिचय का चार्ट,नए शब्दों के चमक कार्ड,भाव ग्रहण की तालिका
 
|परीक्षण सूची
 
|परीक्षण सूची
 
|
 
|
 
|-
 
|-
!Expand
+
!Expand
|भावार्थ  
+
|भावार्थ
|1)प्रथम चार छंदों के भावार्थ को क्रमबद्ध करके लिखिए।                 
+
|प्रथम चार छंदों के भावार्थ को क्रमबद्ध करके लिखिए।                 
2) आपने अपने जीवन में क्या और् कैसे सीखा है बताइए |
+
*आपने अपने जीवन में क्या और् कैसे सीखा है बताइए |
|पुस्तक  
+
*पुस्तक
|लिखित/परीक्षण सूची  
+
*लिखित/परीक्षण सूची  
 +
|
 
|
 
|
 
|-
 
|-
!Evaluation  
+
!Evaluation
|आकलन बिंदु।                                    
+
|आकलन बिंदु।                                    
|1)सहभागिता  
+
|सहभागिता  
2)सुर,लयानुकूल गायन  
+
*सुर,लयानुकूल गायन  
3)भावाभिव्यक्ति  
+
*भावाभिव्यक्ति  
4)शुद्ध वर्तनी  
+
*शुद्ध वर्तनी  
5)समग्र प्रस्तुति  
+
*समग्र प्रस्तुति
 
|
 
|
 
|
 
|
 
|
 
|
|-
+
|}
 
+
Contributed by K I DAMBAL ,G H S KOTUR, DHARWAD RURAL<br>
 
 
 
 
 
 
 
 
                                                                                                         
 
 
इस कविता के लिए ५ अवधि की आवश्यकता है |पहली अवधि में संगीत साधनों की पहचानने का क्रियाकलाप् |<br>
 
इस कविता के लिए ५ अवधि की आवश्यकता है |पहली अवधि में संगीत साधनों की पहचानने का क्रियाकलाप् |<br>
 
दॊसरे अवधी में कविता पढते हुए राग संयोजन करेंगे | र्दॊसरा कियाकलाप् करेंगे | तीसरे अवधी में शब्दकोश का<br>
 
दॊसरे अवधी में कविता पढते हुए राग संयोजन करेंगे | र्दॊसरा कियाकलाप् करेंगे | तीसरे अवधी में शब्दकोश का<br>
 
उपयोग , ऒर भावार्थ करायेंगें | चॊते अवधी में अब्यास के प्रश्नोत्तर | पांचवे अवधी में अतिरिक्त गीत, आदी संसाधन<br>  
 
उपयोग , ऒर भावार्थ करायेंगें | चॊते अवधी में अब्यास के प्रश्नोत्तर | पांचवे अवधी में अतिरिक्त गीत, आदी संसाधन<br>  
 
को दिखायेंगें | संसाधनों को बीच् में भी दिखा सकते हैं|
 
को दिखायेंगें | संसाधनों को बीच् में भी दिखा सकते हैं|
 +
==शिक्षक के नोट==
 +
==गतिविधि==
 +
#विधान्/प्रक्रिया
 +
#समय
 +
#सामग्री / संसाधन
 +
#कार्यविधि
 +
#चर्चा सवाल
  
='''अतिरिक्त संसाधन'''=
+
=भाषा विविधता=
१. '''बाँसुरी'''  <br>{{#widget:YouTube|id=5dwvpqXPzJ4}}
+
==शब्दकॊश==
 
+
इस कविता में प्रयुक्त कठिन शब्दॊं कॊ <br>      
२. '''सैनिक गीत''' <br>{{#widget:YouTube|id=bQcBNutX4GY}}
+
पहचानकर उच्चारण कराते हुए शब्दकॊश में ढूंढना|<br
 
+
==व्याकरण / सजावट / पिंगल==
३. '''रोना''' <br>{{#widget:YouTube|id=6TjmHkVMEdI}}
+
विलॊम शब्द, पर्यायवाची शब्द
 
+
=मूल्यांकन=
५. '''हँसना''' <br>{{#widget:YouTube|id=rZOkMsg57A0}}<br>
+
अपने शब्दॊं में कविता का भावार्थ बताना|
 
+
=भाषा गतिविधियों / परियोजनाओं=
='''सारांश'''=
+
आडियॊ द्वारा सैनिक गीता सुननाकॊई संगीत वाद्यॊं के बारे में पाँच वाक्य बताना|
'''कियाकलाप १'''<br>
+
भारत् की नक्षा बनाकर उसमें नदियॊं का स्थान अंकित करो|
संगीत साधनों को पहचानना<br>
+
=पाठ प्रतिक्रिया=
बच्चों के सामने संगीत के कुछ साधमों को रखेंगे | एक झुंड के बच्चॊं से उसके नाम कन्नड में बताने के लिए <br>
 
कहेंगे‌| दूसरे झुंड के बच्चॊं से श्यांपठ पर लिखने केलिए कहेंगे | तीसरे <br>झुंड के बच्चों से जितना हो सकता है, उतना हिंदी में कहेने के लिए कहेंगे |<br> चॊते झुंड से श्यांपट पर लिखने के लिए कहेंगे|<br>
 
 
 
 
 
'''किया कलाप् २'''<br>
 
चार झुंड बनाकर पतंग बनवाना |<br>
 
 
 
 
 
'''कियाकलाप् - ३'''<br>
 
सामूहिक गायन करवाना |<br>
 
दो झुण्ड बनाकर पहले झुंड के बच्चॊ से कविता का राग से गायन करवाना |<br> दॊसरे झुंड से कोई एक संगीत साधनों की सहायता से गायन कराना | दोनों का फ़र्क् बताना |<br>
 
 
 
='''भाषा वैविद्य '''=
 
'''शब्दकोश् :-'''इस कविता में प्रयुक्त कठिन शब्दॊं कॊ  <br>       
 
पहचानकर उच्चारण कराते हुए शब्दकॊश में ढूंढना|<br>
 
  
'''व्याकरण :-'''विलॊम शब्द, पर्यायवाची शब्द <br>
 
 
'''सुनना :-'''आडियॊ द्वारा सैनिक गीता सुनना<br>
 
 
'''बोलना :-''' कॊई संगीत वाद्यॊं के बारे में पाँच वाक्य बताना|<br>
 
 
 
'''मूल्यांकन : अपने शब्दॊं में कविता का भावार्थ बताना|'''<br>
 
 
 
''' परियोजना : भारत् की नक्षा बनाकर उसमें नदियॊं का स्थान अंकित करो|'''
 
 
=Photo slideshow=
 
=Photo slideshow=
 
{{#widget:Picasa
 
{{#widget:Picasa
Line 150: Line 145:
 
|interval=5
 
|interval=5
 
}}
 
}}
 +
 +
{{#widget:Iframe |url=http://slideshare.net/slideshow/embed_code/55445962 |width=450 |height=360 |border=1 }}

Latest revision as of 07:02, 13 February 2017

परिकल्पना नक्षा

पृष्ठभूमि/संधर्भ

मनष्य पैदा होते ही कुछ सीखकर् नहीं आता| समय और प्रयत्न के साथ सीख लेते हैं|
श्रम के बिना कुछ हासिल नहीं कर सकते|
इस कविता में कवि अनुभव के द्वारा शिक्षा पाने के अनेक उदाहरण दिये गये हैं|

जीवन में यश प्राप्त करने के लिए अनेक प्रकार की मुसीबतॊं का सामना करना पडता हैं
बिन परिश्रम के हम कभी सुख प्राप्त नहीं कर सकते|

मुख्य उद्देष्य

उद्देश्य:सामान्य
१. रसग्रहण करना
२. प्रशंसा करना
३. कविताओं में रुची उत्पन्न करना|
४. शब्दकोश का उपयोग कराना |
५. राग ताल के साथ गायन करना |
विशिष्ट उद्देश्य
१. प्रयत्न से सफ़लता मिलती है|
२. कुछ पाने के लिए कुछ् खोना पडता है
३. यश की प्राप्ती आसान नहीं है|
४. कवी परिचय कराना |

कवि परिचय

कवि नाम : ठाकुर गोपालशरण सिंहclick here
जन्म स्थान : रीवाँ (झाँसी) click here
माता का नाम : प्रभुराज कुंवारी
पिता का नाम : ठाकूर जगत बहादूर सिंह था|
रचनाएँ : जगदालोक, माधवी, मानवी, कादंबिनी, ज्यॊतिष्मती, संचिता, सुमन, विश्वगीत और ग्रमिक आदि|

अतिरिक्त संसाधन

१. बाँसुरी

२. सैनिक गीत

३. रोना

५. हँसना

सारांश

कियाकलाप १
संगीत साधनों को पहचानना
बच्चों के सामने संगीत के कुछ साधमों को रखेंगे | एक झुंड के बच्चॊं से उसके नाम कन्नड में बताने के लिए
कहेंगे‌| दूसरे झुंड के बच्चॊं से श्यांपठ पर लिखने केलिए कहेंगे | तीसरे
झुंड के बच्चों से जितना हो सकता है, उतना हिंदी में कहेने के लिए कहेंगे |
चॊते झुंड से श्यांपट पर लिखने के लिए कहेंगे|


किया कलाप् २
चार झुंड बनाकर पतंग बनवाना |


कियाकलाप् - ३
सामूहिक गायन करवाना |
दो झुण्ड बनाकर पहले झुंड के बच्चॊ से कविता का राग से गायन करवाना |
दॊसरे झुंड से कोई एक संगीत साधनों की सहायता से गायन कराना | दोनों का फ़र्क् बताना |


परिकल्पना

5 E's अधिगम बिंदु क्रिया कलाप बोधन सामग्री तंत्र / साधन शिक्षक स्वावलोकन
Engage पूर्व ज्ञान की जाँच चित्र देखकर व्याख्या कीजिए । चित्र का चार्ट अवलोकन/चर्चा
Explore छात्र अपने अपने विचारानुसार चित्र की व्याख्या करेंगे। मौखिक/अवलोकन
Express पाठ परिचय
  • कवी परिचय
  • कविता गायन
  • नए शब्दार्थ
  • भावार्थ
चार्ट द्वारा कवि परिचय कराना
  • लय,सुर,ताल में कविता गाकर सुनाना तथा छात्रों से गंवाना
  • चमक कार्ड द्वारा नए शब्दों को छात्रों से श्यामपट पर लिखवाना
  • भावार्थ ग्रहण संबन्धी तालिका पूर्ण कराना |
कवि परिचय का चार्ट,नए शब्दों के चमक कार्ड,भाव ग्रहण की तालिका परीक्षण सूची
Expand भावार्थ प्रथम चार छंदों के भावार्थ को क्रमबद्ध करके लिखिए।
  • आपने अपने जीवन में क्या और् कैसे सीखा है बताइए |
  • पुस्तक
  • लिखित/परीक्षण सूची
Evaluation आकलन बिंदु। सहभागिता
  • सुर,लयानुकूल गायन
  • भावाभिव्यक्ति
  • शुद्ध वर्तनी
  • समग्र प्रस्तुति

Contributed by K I DAMBAL ,G H S KOTUR, DHARWAD RURAL
इस कविता के लिए ५ अवधि की आवश्यकता है |पहली अवधि में संगीत साधनों की पहचानने का क्रियाकलाप् |
दॊसरे अवधी में कविता पढते हुए राग संयोजन करेंगे | र्दॊसरा कियाकलाप् करेंगे | तीसरे अवधी में शब्दकोश का
उपयोग , ऒर भावार्थ करायेंगें | चॊते अवधी में अब्यास के प्रश्नोत्तर | पांचवे अवधी में अतिरिक्त गीत, आदी संसाधन
को दिखायेंगें | संसाधनों को बीच् में भी दिखा सकते हैं|

शिक्षक के नोट

गतिविधि

  1. विधान्/प्रक्रिया
  2. समय
  3. सामग्री / संसाधन
  4. कार्यविधि
  5. चर्चा सवाल

भाषा विविधता

शब्दकॊश

इस कविता में प्रयुक्त कठिन शब्दॊं कॊ
पहचानकर उच्चारण कराते हुए शब्दकॊश में ढूंढना|<br

व्याकरण / सजावट / पिंगल

विलॊम शब्द, पर्यायवाची शब्द

मूल्यांकन

अपने शब्दॊं में कविता का भावार्थ बताना|

भाषा गतिविधियों / परियोजनाओं

आडियॊ द्वारा सैनिक गीता सुननाकॊई संगीत वाद्यॊं के बारे में पाँच वाक्य बताना| भारत् की नक्षा बनाकर उसमें नदियॊं का स्थान अंकित करो|

पाठ प्रतिक्रिया

Photo slideshow