Difference between revisions of "हिन्दी: पाठ्यक्रम और पाठ्य विवरण"
Jump to navigation
Jump to search
Line 11: | Line 11: | ||
#[http://www.ncert.nic.in/rightside/links/pdf/h_focus_group/Hastshilpon%20Ki%20Dharohar.pdf Heritage Crafts विरासत शिल्प] | #[http://www.ncert.nic.in/rightside/links/pdf/h_focus_group/Hastshilpon%20Ki%20Dharohar.pdf Heritage Crafts विरासत शिल्प] | ||
#[http://www.ncert.nic.in/rightside/links/pdf/h_focus_group/Shekshik%20Takniki.pdf Educational Technology शैक्षिक प्रौद्योगिकी] | #[http://www.ncert.nic.in/rightside/links/pdf/h_focus_group/Shekshik%20Takniki.pdf Educational Technology शैक्षिक प्रौद्योगिकी] | ||
− | #[http://www.ncert.nic.in/rightside/links/focus_group.html# Work and Education | + | #[http://www.ncert.nic.in/rightside/links/focus_group.html# Work and Education कार्य और शिक्षा] |
− | कार्य और शिक्षा] | + | #[http://www.ncert.nic.in/rightside/links/pdf/h_focus_group/Swasth%20Aur%20Sharirik%20Shiksha.pdf Health and Physical Education स्वास्थ्य और शारीरिक शिक्षा] |
− | #[http://www.ncert.nic.in/rightside/links/pdf/h_focus_group/Swasth%20Aur%20Sharirik%20Shiksha.pdf Health and Physical Education | + | #[http://www.ncert.nic.in/rightside/links/pdf/h_focus_group/Prarambhik%20Balyavastha%20Shiksha.pdf Early Childhood Education बचपन की शिक्षा] |
− | स्वास्थ्य और शारीरिक शिक्षा] | ||
− | #[http://www.ncert.nic.in/rightside/links/pdf/h_focus_group/Prarambhik%20Balyavastha%20Shiksha.pdf Early Childhood Education | ||
− | बचपन की शिक्षा] | ||
#[http://www.ncert.nic.in/rightside/links/pdf/h_focus_group/Anushuchit%20Jaati%20Aur%20Janjaati.pdf Problems of Scheduled Caste and Scheduled Tribe Children अनुसूचित जाति की समस्याओं और अनुसूचित जनजाति के बच्चों] | #[http://www.ncert.nic.in/rightside/links/pdf/h_focus_group/Anushuchit%20Jaati%20Aur%20Janjaati.pdf Problems of Scheduled Caste and Scheduled Tribe Children अनुसूचित जाति की समस्याओं और अनुसूचित जनजाति के बच्चों] | ||
− | #[http://www.ncert.nic.in/rightside/links/focus_group.html# Gender Issues in the Curriculum | + | #[http://www.ncert.nic.in/rightside/links/focus_group.html# Gender Issues in the Curriculum पाठ्यक्रम में लैंगिक मुद्दों] |
− | पाठ्यक्रम में लैंगिक मुद्दों] | ||
#[http://www.ncert.nic.in/rightside/links/focus_group.html# Education With Special Needs विशेष आवश्यकताओं के साथ शिक्षा] | #[http://www.ncert.nic.in/rightside/links/focus_group.html# Education With Special Needs विशेष आवश्यकताओं के साथ शिक्षा] | ||
#[http://www.ncert.nic.in/rightside/links/pdf/h_focus_group/Shanti%20Ke%20Liye%20Shiksha.pdf Education for Peace शांति के लिए शिक्षा] | #[http://www.ncert.nic.in/rightside/links/pdf/h_focus_group/Shanti%20Ke%20Liye%20Shiksha.pdf Education for Peace शांति के लिए शिक्षा] |
Revision as of 04:44, 11 August 2015
NCERT NCF 2005 Position Papers in Hindi
- Aims of Education शिक्षा का उद्देश्य
- Systemic Reforms for Curriculum Change पाठ्यक्रम परिवर्तन के लिए प्रणालीगत सुधार
- Teaching of Indian Language भारतीय भाषा शिक्षण
- Teaching of English अंग्रेजी की शिक्षा
- Teaching of Mathematics गणित की शिक्षा
- Teaching of Science विज्ञान के शिक्षण
- Teaching of Social Science सामाजिक विज्ञान के शिक्षण
- Habitat and Learning निवास स्थान और लर्निंग
- Art, Music, Dance and Theatre कला, संगीत, नृत्य और रंगमंच
- Heritage Crafts विरासत शिल्प
- Educational Technology शैक्षिक प्रौद्योगिकी
- Work and Education कार्य और शिक्षा
- Health and Physical Education स्वास्थ्य और शारीरिक शिक्षा
- Early Childhood Education बचपन की शिक्षा
- Problems of Scheduled Caste and Scheduled Tribe Children अनुसूचित जाति की समस्याओं और अनुसूचित जनजाति के बच्चों
- Gender Issues in the Curriculum पाठ्यक्रम में लैंगिक मुद्दों
- Education With Special Needs विशेष आवश्यकताओं के साथ शिक्षा
- Education for Peace शांति के लिए शिक्षा
- पाठ्यक्रम, पाठ्यक्रम और पाठ्यपुस्तकों
- Teacher Education for Curriculum Renewal पाठ्यक्रम नवीकरण के लिए अध्यापक शिक्षा
- Examination Reform परीक्षा सुधार