विनती

From Karnataka Open Educational Resources
Revision as of 11:12, 4 May 2016 by Anand (talk | contribs)

परिकल्पना नक्षा

पृष्ठभूमि/संधर्भ

पाठयोजना

5 E's अधिगम बिंदु क्रियाकलाप बोधन सामग्री तंत्र एवं साधन शिक्षक स्वावलोकन
ENGAGE पूर्व ज्ञान की जांच चित्र देखकर व्याख्या करना प्रार्थना कर रहे लोगों के चित्र अवलोकन / चर्चा
EXPLORE चित्र की व्याख्या छात्र आपस में चर्चा करके चित्र की व्याख्या करेंगे ।
EXPRESS 1) पाठ परिचय

2) कवि परिचय 3) कविता गायन 4) नए शब्द 5) भावार्थ

1)शिक्षक पाठ परिचय के साथ चार्ट द्वारा कवी परिचय कराएँगे ।

2)सुर- लयबद्धता से कविता का गायन करेंगे तथा छात्रों से गवाएँगे । 3)चमक पट्टियों से नए शब्दों के अर्थ तथा वाक्य प्रयोग 4)छात्रों के एक एक समूह को कविता के एक एक छंद का भावार्थ अपने शब्दों में लिखने के लिए कहना । 5)भावार्थ ग्रहण से संबंधित प्रश्न पूछना ।

1)कवी परिचय का चार्ट

2)नए शब्दों के चमक कार्ड 3)प्रश्नों का चार्ट

मौखिक / अवलोकन

लिखित / भवार्थ , प्रश्न,परीक्षण सूची

EXPAND नए प्रश्न तथा चर्चा 1)अपने जीवन में विनती करने के सन्दर्भ की चर्चा कीजिए ।

2)कवी की जगह आप होते तो भगवान से क्या विनती करते?

मौखिक / चर्चा
EVLUATION आकलन बिंदु

Contributed by K I DAMBAL ,G H S KOTUR, DHARWAD RURAL

मुख्य उद्देष्य

कवि परिचय

अतिरिक्त संसाधन

सारांश

परिकल्पना

शिक्षक के नोट

गतिविधि

  1. विधान्/प्रक्रिया
  2. समय
  3. सामग्री / संसाधन
  4. कार्यविधि
  5. चर्चा सवाल

भाषा विविधता

शब्दकॊश

व्याकरण / सजावट / पिंगल

मूल्यांकन

भाषा गतिविधियों / परियोजनाओं

पाठ प्रतिक्रिया

Photos and Slideshare