Changes
From Karnataka Open Educational Resources
5,131 bytes added
, 16:12, 8 September 2015
Line 121: |
Line 121: |
| | | |
| अंत में श्री राकेश सर् जी नी कक्षा में पाठ पढाते समय कुछ समस्याओं शिक्षकों के सामने प्रस्तुत हुए तो उन समस्याओं को दूर करने केलिए किस तरह कुछ Mobile Apps को Download करके उन Apps से उन समस्याओं को किस तरह दूर कर सकते है, इस के बारे में जानकारी दिये| जैसे Apps:- Hindi khoje, Shabda kosha, Hindi nursery, Hindi grammar, Hindi mohavare, Hindi shaheri, Google translate, Hindi to kannada dictionary, Learning hindi, Hindi story book आदी|<br> | | अंत में श्री राकेश सर् जी नी कक्षा में पाठ पढाते समय कुछ समस्याओं शिक्षकों के सामने प्रस्तुत हुए तो उन समस्याओं को दूर करने केलिए किस तरह कुछ Mobile Apps को Download करके उन Apps से उन समस्याओं को किस तरह दूर कर सकते है, इस के बारे में जानकारी दिये| जैसे Apps:- Hindi khoje, Shabda kosha, Hindi nursery, Hindi grammar, Hindi mohavare, Hindi shaheri, Google translate, Hindi to kannada dictionary, Learning hindi, Hindi story book आदी|<br> |
| + | |
| + | '''5th Day'''<br> |
| + | हिन्दी STF प्रशिक्षा के पाँचवाँ दिन का प्रतिवेदन<br> |
| + | आज् का दिन् शुभ् शुक्रवार क्यों कि देवी वरमहालक्ष्मी की उपासना का दिन् है| सभी प्रशिक्षार्थियों को शुभाशय कहते हुए हम् उडुपि के प्रशिक्षार्थी पाँचवें दिन् के रपट आपके सामने प्रस्तुत् कर रहें हैं| |
| + | थॊडी-सी ख़ुशी, थोडी-सी उदासी लेकर हम सब लोग् सुबह के ९.३० बजे प्रशिक्षा वर्ग् में उपस्थित हुए | चंद्रकला मेडमजी सभी को मिठाई बाँटे| एक् दूसरे को बधाई देते हुए आज् काप्रशिक्षण श्री राकेश जी से श्रीगणेश हुआ |<br> |
| + | उबुन्टु अपलोड करते समय "something else” option cउन् लें तो क्या क्या करना पडता है - इसके बारे में श्री राकेश जी सविस्तार में बताए | प्रशिक्षार्थी अपने शंकाओं का हल भी पाये | पाँच् दिन के रपट और समग्र रपट तैयार करने की जिम्मेदारी अलग अलग DIET को सौंपा गया |<br> |
| + | सुबह के ११.३० बजे श्री गुरुमूर्ती जी अपनी कक्षा का आरंभ् किये | हँसी ख़ुशी के साथ स्वशिक्षा और सहशिक्षा का महत्व समझाए | उनका कहना है- “अब सिर्फ् शुरु हुआ है, इसे चालू रखना चाहिए | इसके लिए कोई अंत नहीं है | इन तकनीक के उपयोग से हमारा दिमाग खुल जाता है, और हमारा ज्ञान बढता है |” उनसे सहमत होते हुए हम् सब तंत्रज्ञान् के उपयोग को चालू रख़ने की वादा की | |
| + | चाय विराम के बाद 'g-talk’के प्रायोगिकता को दिखाने के लिए ग्रामांतर डयट के कन्नड STF प्रशिक्षार्थियों से वीडियो कान्फरेन्स हुआ | इस् वीडियो कान्फरेन्स में सभी शिक्षार्थी उत्सुकतापूर्वक भाग ली | वहाँ से कन्नड में और यहाँ से हिन्दी में संवाद बहुत अच्छे ढंग से हुआ | <br> |
| + | दोपहर १.१५ के बाद सभी डयट के प्रशिक्षार्थी से आबंटित पाठ् और् कविता का तंत्रज्ञान की उपयोगिता के साथ् प्रस्तुतीकरण संबंधी सलाह भी दी गयी | इसी बीच् दोपहर के १.४५ को स्वादिष्ट भोजन भी हो गया| भोजन के बाद जो प्रस्तुतीकरण बाकी था, उसे भी पूरा किया गया| इस वक्त गुरु सर् के ओर् से "audio” पर् ज्यादा जोर् देने की सुझाव मिला | <br> |
| + | दोपहर ३.४५ को श्री राकेश जी "technical class” लिये | उसमें "mind map” कैसे करना हैइसके बारे में बताया गया | फिर ४.४५ में श्री गुरुजी द्वारा प्रशिक्षा का स्थूल रूप से याद किया गया | अंत में सभी प्रशिक्षार्थी द्वारा पाँच् दिन की पृष्टापोषण "online” में दिया गया | T.A. ,D.A. का वितरण भी संचालक के द्वारा हो गया |इसके साथ साथ इन पाँच् दिनों का प्रशिक्षण समाप्त हुआ |<br> |
| + | |
| + | |
| | | |
| '''Bangalore Hindi MRP Workshop overall report'''<br> | | '''Bangalore Hindi MRP Workshop overall report'''<br> |