Changes
From Karnataka Open Educational Resources
6,418 bytes added
, 15:58, 17 May 2017
mLine 1: |
Line 1: |
| =साहित्य प्रकार= | | =साहित्य प्रकार= |
| + | हिन्दी भारत और विश्व में सर्वाधिक बोली जाने वाली भाषाओं में से एक है। उसकी जड़ें प्राचीन भारत की संस्कृत भाषा में तलाशी जा सकती हैं। परंतु हिन्दी साहित्य की जड़ें मध्ययुगीन भारत की ब्रजभाषा, अवधी, मैथिली और मारवाड़ी जैसी भाषाओं के साहित्य में पाई जाती हैं। हिंदी में गद्य का विकास बहुत बाद में हुआ और इसने अपनी शुरुआत कविता के माध्यम से जो कि ज्यादातर लोकभाषा के साथ प्रयोग कर विकसित की गई। हिंदी में तीन प्रकार का साहित्य मिलता है। गद्य पद्य और चम्पू। हिंदी की पहली रचना कौन सी है इस विषय में विवाद है लेकिन ज़्यादातर साहित्यकार देवकीनन्दन खत्री द्वारा लिखे गये उपन्यास चंद्रकांता को हिन्दी की पहली प्रामाणिक गद्य रचना मानते हैं। |
| + | |
| + | अधिक जानकारी - यहाँ [https://hi.wikipedia.org/wiki/%E0%A4%B9%E0%A4%BF%E0%A4%82%E0%A4%A6%E0%A5%80_%E0%A4%B8%E0%A4%BE%E0%A4%B9%E0%A4%BF%E0%A4%A4%E0%A5%8D%E0%A4%AF#.E0.A4.B9.E0.A4.BF.E0.A4.A8.E0.A5.8D.E0.A4.A6.E0.A5.80_.E0.A4.95.E0.A5.87_.E0.A4.AA.E0.A5.8D.E0.A4.B0.E0.A4.AE.E0.A5.81.E0.A4.96_.E0.A4.97.E0.A5.8D.E0.A4.B0.E0.A4.A8.E0.A5.8D.E0.A4.A5 क्लिक कीजिये] |
| + | |
| + | ग्रंथ का अर्थ पुस्तक होता है। यह मुख्य रूप से धार्मिक और ऐतिहासिक पुस्तकों के लिए प्रयोग किया जाता है। ग्रंथ वह किताब या पुस्तक जिसके पन्ने या पृष्ठ प्राचीन समय में गाँठ बाँधकर रखे जाते थे। ग्रंथ धार्मिक या साहित्यिक दृष्टि से कोई महत्त्वपूर्ण बड़ी पुस्तक है। ग्रंथ तथा अभिलेख लिखने के लिए जिस लिपि का दक्षिण भारत में उपयोग होता था, उसी को आगे चलकर ‘ग्रन्थ लिपि’ का नाम दिया गया। |
| + | |
| + | सोर्स एवम अधिक जानकारी - यहाँ [http://bharatdiscovery.org/india/%E0%A4%97%E0%A5%8D%E0%A4%B0%E0%A4%82%E0%A4%A5 क्लिक कीजिये] |
| | | |
| =लेखक का परिचय= | | =लेखक का परिचय= |
Line 23: |
Line 30: |
| | | |
| =पाठ से उत्पन्न हुए विचार= | | =पाठ से उत्पन्न हुए विचार= |
− | <mm>[[Bheem1.mm|Flash]]</mm>
| + | [[File:Bheem1.mm|Flash]] |
| + | |
| + | =पाठ का विस्तार= |
| | | |
| {{#widget:YouTube|id=76l34HX88mw}} | | {{#widget:YouTube|id=76l34HX88mw}} |
Line 30: |
Line 39: |
| | | |
| =पाठ का विकास= | | =पाठ का विकास= |
− | ==गतिविधिया== | + | ==अवधि - 1== |
− | #विधान्/प्रक्रिया - छात्रो को महाभारत मे से कोई एक कहानी को क्लास मे प्रस्तुत करने का कार्य दिया जाये। समय - 5-10 मिनट प्रति छत्र। कार्यविधि - छत्र कागज़ को देखते हुए उसमे से पढकर कहानी सुना सकता है। चर्चा सवाल | + | ===सरांश=== |
− | #छात्रो द्वारा इस एकंकी को याद कर मंच पे नाटक के रूप मे प्रस्तुत किया जा सकता है। | + | ===पाठ क वर्णन=== |
− | #निम्नलिखित मुहावरो को उचित वाक्यो मे उपयोग करे। | + | ===पढने-सीखने का ढंग (बोधनो-उपकरण)=== |
| + | ===शब्दकोश/पद-विशेषण=== |
| + | शब्दकॊश का प्रयोग करने के लिये यहाँ [http://www.shabdkosh.com/ क्लिक कीजिये] |
| + | |
| + | ===व्याकरण=== |
| + | ===गतिविधिया=== |
| + | #विधान्/प्रक्रिया - हर छात्र को महाभारत मे से कोई एक कहानी को क्लास मे प्रस्तुत करने का कार्य दिया जाये। |
| + | #समय - 5-10 मिनट प्रति छत्र। |
| + | #कार्यविधि - छत्र कागज़ को देखते हुए उसमे से पढकर कहानी सुना सकता है। वे किसी भी भाषा मे उस कहानी को सुना सकते है। इस से छात्रो का महाभारन के विषय मे ज्ञान बढेगा। जब एक छात्र कहानी सुना रहा होगा तब बाकी छात्र उसे सुनते हुए नोत्स लिख सकते है। |
| + | #चर्चा सवाल - |
| + | |
| + | ===मूल्याँकन=== |
| + | ==अवधि - 2== |
| + | ===सरांश=== |
| + | ===पाठ क वर्णन=== |
| + | ===पढने-सीखने का ढंग (बोधनो-उपकरण)=== |
| + | ===शब्दकोश/पद-विशेषण=== |
| + | शब्दकॊश का प्रयोग करने के लिये यहाँ [http://www.shabdkosh.com/ क्लिक कीजिये] |
| + | |
| + | ===व्याकरण=== |
| + | ===गतिविधिया=== |
| + | |
| + | #विधान्/प्रक्रिया - छात्रो द्वारा इस एकांकी याद कर मंच पे नाटक के रूप मे प्रस्तुत किया जा सकता है। |
| + | #समय - 30 - 40 मिनट |
| + | #सामग्री / संसाधन |
| + | #कार्यविधि - जो छात्र हिंदी नही बोल पाते वे भी भाग ले ऐसा ज़रूरी नही है। जो भी छात्र भाग लेना चाहता उसे कुछ पंक्तियां ज़रूर दी जाए। |
| + | #चर्चा सवाल - छात्रो को नाटक देखने के बाद अपना अपना अभिप्राय व्यक्त करने को कहे। |
| + | |
| + | ===मूल्याँकन=== |
| + | |
| + | ==अवधि - 3== |
| + | ===सरांश=== |
| + | ===पाठ क वर्णन=== |
| + | ===पढने-सीखने का ढंग (बोधनो-उपकरण)=== |
| + | ===शब्दकोश/पद-विशेषण=== |
| + | शब्दकॊश का प्रयोग करने के लिये यहाँ [http://www.shabdkosh.com/ क्लिक कीजिये] |
| + | |
| + | ===व्याकरण=== |
| + | किन्ही चार शब्दो को चुंकर उनके समानार्थक शब्द तमिल, कन्नड, और तेलेगू मे ढूंढे। |
| + | |
| + | ===गतिविधिया=== |
| + | |
| + | #विधान्/प्रक्रिया - निम्नलिखित मुहावरो को उचित वाक्यो मे उपयोग करे। |
| पानी पिलाना - सबक सिखाना | | पानी पिलाना - सबक सिखाना |
| | | |
Line 45: |
Line 96: |
| | | |
| आग मे झोकना - संकट मे डालना | | आग मे झोकना - संकट मे डालना |
| + | |
| + | #समय - 15 मिनट |
| + | #सामग्री / संसाधन |
| + | #कार्यविधि |
| + | #चर्चा सवाल - इन मुहाव्रो के समानार्थक अन्य भाषाएँ जैसे तामिल, तेलेगू और कन्नड मे ढूंढे। |
| + | |
| + | ===मूल्याँकन=== |
| | | |
| =निष्कर्ष= | | =निष्कर्ष= |
| + | =मूल्याँकन= |