Changes
From Karnataka Open Educational Resources
2,429 bytes added
, 11:32, 18 May 2016
Line 35: |
Line 35: |
| | | |
| {{#widget:YouTube|id=gzyPTrn-QpM}} | | {{#widget:YouTube|id=gzyPTrn-QpM}} |
| + | =पाठ का विस्तार= |
| + | =पाठ का विकास= |
| + | ==अवधि - 1== |
| + | ===सरांश=== |
| + | ===पाठ क वर्णन=== |
| + | ===पढने-सीखने का ढंग (बोधनो-उपकरण)=== |
| + | ===शब्दकोश/पद-विशेषण=== |
| + | ===व्याकरण=== |
| + | ===गतिविधिया=== |
| + | #विधान्/प्रक्रिया - छात्रो को महाभारत मे से कोई एक कहानी को क्लास मे प्रस्तुत करने का कार्य दिया जाये। समय - 5-10 मिनट प्रति छत्र। कार्यविधि - छत्र कागज़ को देखते हुए उसमे से पढकर कहानी सुना सकता है। चर्चा सवाल |
| + | #छात्रो द्वारा इस एकंकी को याद कर मंच पे नाटक के रूप मे प्रस्तुत किया जा सकता है। |
| + | #निम्नलिखित मुहावरो को उचित वाक्यो मे उपयोग करे। |
| + | पानी पिलाना - सबक सिखाना |
| + | |
| + | हिम्मत न हारना - अटल रेहना |
| + | |
| + | भग्य फूटना - बुरा होना |
| + | |
| + | आग बबूला होना - क्रोधित होना |
| + | |
| + | पाठ पढाना - सबक सिखाना |
| + | |
| + | आग मे झोकना - संकट मे डालना |
| + | |
| + | |
| + | विधान्/प्रक्रिया |
| + | समय |
| + | सामग्री / संसाधन |
| + | कार्यविधि |
| + | चर्चा सवाल |
| + | |
| + | ===मूल्याँकन=== |
| + | ==अवधि - 2== |
| + | ===सरांश=== |
| + | ===पाठ क वर्णन=== |
| + | ===पढने-सीखने का ढंग (बोधनो-उपकरण)=== |
| + | ===शब्दकोश/पद-विशेषण=== |
| + | ===व्याकरण=== |
| + | ===गतिविधिया=== |
| + | ===मूल्याँकन=== |
| + | ==अवधि - 3== |
| + | ===सरांश=== |
| + | ===पाठ क वर्णन=== |
| + | ===पढने-सीखने का ढंग (बोधनो-उपकरण)=== |
| + | ===शब्दकोश/पद-विशेषण=== |
| + | ===व्याकरण=== |
| + | ===गतिविधिया=== |
| + | ===मूल्याँकन=== |
| + | |
| | | |
− | =पाठ का विकास=
| |
| ==गतिविधिया== | | ==गतिविधिया== |
| #विधान्/प्रक्रिया - छात्रो को महाभारत मे से कोई एक कहानी को क्लास मे प्रस्तुत करने का कार्य दिया जाये। समय - 5-10 मिनट प्रति छत्र। कार्यविधि - छत्र कागज़ को देखते हुए उसमे से पढकर कहानी सुना सकता है। चर्चा सवाल | | #विधान्/प्रक्रिया - छात्रो को महाभारत मे से कोई एक कहानी को क्लास मे प्रस्तुत करने का कार्य दिया जाये। समय - 5-10 मिनट प्रति छत्र। कार्यविधि - छत्र कागज़ को देखते हुए उसमे से पढकर कहानी सुना सकता है। चर्चा सवाल |