विनती
परिकल्पना नक्षा
पृष्ठभूमि/संधर्भ
पाठयोजना
5 E's | अधिगम बिंदु | क्रियाकलाप | बोधन सामग्री | तंत्र एवं साधन | शिक्षक स्वावलोकन |
---|---|---|---|---|---|
ENGAGE | पूर्व ज्ञान की जांच | चित्र देखकर व्याख्या करना | प्रार्थना कर रहे लोगों के चित्र | अवलोकन / चर्चा | |
EXPLORE | चित्र की व्याख्या | छात्र आपस में चर्चा करके चित्र की व्याख्या करेंगे । | |||
EXPRESS | 1) पाठ परिचय
2) कवि परिचय 3) कविता गायन 4) नए शब्द 5) भावार्थ |
1)शिक्षक पाठ परिचय के साथ चार्ट द्वारा कवी परिचय कराएँगे ।
2)सुर- लयबद्धता से कविता का गायन करेंगे तथा छात्रों से गवाएँगे । 3)चमक पट्टियों से नए शब्दों के अर्थ तथा वाक्य प्रयोग 4)छात्रों के एक एक समूह को कविता के एक एक छंद का भावार्थ अपने शब्दों में लिखने के लिए कहना । 5)भावार्थ ग्रहण से संबंधित प्रश्न पूछना । |
1)कवी परिचय का चार्ट
2)नए शब्दों के चमक कार्ड 3)प्रश्नों का चार्ट |
मौखिक / अवलोकन
लिखित / भवार्थ , प्रश्न,परीक्षण सूची |
|
EXPAND | नए प्रश्न तथा चर्चा | 1)अपने जीवन में विनती करने के सन्दर्भ की चर्चा कीजिए ।
2)कवी की जगह आप होते तो भगवान से क्या विनती करते? |
मौखिक / चर्चा | ||
EVLUATION | आकलन बिंदु |
Contributed by K I DAMBAL ,G H S KOTUR, DHARWAD RURAL
मुख्य उद्देष्य
इस कविता मे भगवान से विनती करते है कि भूखे किसानो को अन्न दो, विश्व-जन मे पियूश भर दो तथा बुझते दीपो के तन-मन मे प्रकाश भरने के लिए स्नेह (तेल) दो, ताकि सारा जगत सुखी हो एव रात-दिन हमेशा शुभ हो।
कवि परिचय
अतिरिक्त संसाधन
सारांश
परिकल्पना
शिक्षक के नोट
गतिविधि
- विधान्/प्रक्रिया
- समय
- सामग्री / संसाधन
- कार्यविधि
- चर्चा सवाल
भाषा विविधता
शब्दकॊश
शब्दकॊश का प्रयोग करने के लिये यहाँ क्लिक कीजिये
व्याकरण / सजावट / पिंगल
मूल्यांकन
भाषा गतिविधियों / परियोजनाओं
पाठ प्रतिक्रिया