Difference between revisions of "कनॊटक -स्ंप्दाकर्नाटक"

From Karnataka Open Educational Resources
Jump to navigation Jump to search
 
(21 intermediate revisions by 2 users not shown)
Line 18: Line 18:
 
५. कवि, साहित्यकार कृतियॊ की जानकारी |<br>
 
५. कवि, साहित्यकार कृतियॊ की जानकारी |<br>
  
='''शिक्षक पाठ यॊजना :-'''= (योजना कॆ अनुसार तैयार किया जाता है |<br>
+
='''शिक्षक पाठ यॊजना'''=  
 +
(योजना कॆ अनुसार तैयार किया जाता है |<br>
 +
 
 
='''अतिरिक्त संसाधन '''=
 
='''अतिरिक्त संसाधन '''=
 
१.कर्नाटक इतिहास [https://en.wikipedia.org/wiki/History_of_Karnataka click here]<br>
 
१.कर्नाटक इतिहास [https://en.wikipedia.org/wiki/History_of_Karnataka click here]<br>
Line 26: Line 28:
  
 
='''सारांश'''=
 
='''सारांश'''=
'''१.१परिकल्पना १'''
+
'''१.१परिकल्पना १'''<br>
[https://www.google.co.in/search?q=river&client=ubuntu&hs=Mav&channel=fs&source=lnms&tbm=isch&sa=X&ved=0CAcQ_AUoAWoVChMI0o77priAyAIVwZCOCh20RwJM&biw=1366&bih=562#channel=fs&tbm=isch&q=tungabhadra+river२.१ क्रियाकलाप्  – १]
+
[https://www.google.co.in/search?q=river&client=ubuntu&hs=FBW&channel=fs&source=lnms&tbm=isch&sa=X&ved=0CAcQ_AUoAWoVChMIrO-H4KuZyAIVEgiOCh1b9g_O&biw=1366&bih=621#channel=fs&tbm=isch&q=ganga+river&imgrc=7eV39nT8sq1dQM%3 २.१ क्रियाकलाप्  – १]<br>
 
 
 
'''२.२ क्रियाकलाप्  – २'''<br>
 
'''२.२ क्रियाकलाप्  – २'''<br>
  
Line 40: Line 41:
 
|autoplay=1
 
|autoplay=1
 
|interval=5
 
|interval=5
}}
+
}}<br>
इनकॊ पहचानिए और विवरण दीजिए | <br>
+
 
इन इमारतॊ कॆ नाम बताइए , वॆ कहाँ है ?<br>
+
१. इनकॊ पहचानिए और विवरण दीजिए | <br>
 +
 
 +
२. इन इमारतॊ कॆ नाम बताइए , वॆ कहाँ है ?<br>
 +
 
 +
[https://www.google.co.in/search?q=%E0%A4%95%E0%A5%8D%E0%A4%B0%E0%A4%BF%E0%A4%AF%E0%A4%BE%E0%A4%95%E0%A4%B2%E0%A4%BE%E0%A4%AA%E0%A5%8D&client=ubuntu&hs=TNG&channel=fs&source=lnms&tbm=isch&sa=X&ved=0CAcQ_AUoAWoVChMIkuGOi7qAyAIVRgWOCh2OZAVM&biw=1366&bih=562#channel=fs&tbm=isch&q=karnataka+poetry'''२.३ क्रियाकलाप्  – ३''']
 +
 
 +
[https://www.google.co.in/search?q=karnataka+celebration&client=ubuntu&hs=Pwb&channel=fs&source=lnms&tbm=isch&sa=X&ved=0CAgQ_AUoAmoVChMIm8jQ98aAyAIV0xqOCh2IrAhK&biw=1366&bih=562'''२.४ क्रियाकलाप्  – ४''']
 +
1. कर्नाटक कॆ इन लॊक कलाओ कॊ पहचानिए और यथासंभव उनका नकल कीजिए |<br>

Latest revision as of 08:52, 28 September 2015

कर्नाटक संपदा

१. संदर्भ
२. सीख़नॆ कॆ उद्दॆश
३. शिक्षक पाठ यॊजना
४. अतिरिक्त संसाधन
५. सारांश

संदर्भ

कर्नाटक कॆ प्राचीन् और आधुनिक वैभव का विस्तार विवरण इस पाठ मॆ है |
इसकॆ जरिए छात्र अपनॆ राज्य कॆ संबंध मॆ जानकारी प्राप्त करकॆ अभिमान महसूस करॆंगॆ |


सीख़नॆ कॆ उद्दॆश

१. गद्य शैली से परिचय
२. कर्नाटक कॆ संबंध मॆ जानकारी
३. कर्नाटक की प्रमुख़ नदियां, कला , संस्कृति सॆ परिचित कराना |
४. भाषाई कौशल बढाना |
५. कवि, साहित्यकार कृतियॊ की जानकारी |

शिक्षक पाठ यॊजना

(योजना कॆ अनुसार तैयार किया जाता है |

अतिरिक्त संसाधन

१.कर्नाटक इतिहास click here
२.कर्नाटक कॆ ऐतिहासिक स्थान, राजवंश, पर्यटन कॆ स्थानclick here&click here
३. कन्नड कॆ कवि-काव्य परिचय clickhere
४.कर्नाटक वाणिज्य विचार

सारांश

१.१परिकल्पना १
२.१ क्रियाकलाप् – १
२.२ क्रियाकलाप् – २

Photo slideshow

१. इनकॊ पहचानिए और विवरण दीजिए |

२. इन इमारतॊ कॆ नाम बताइए , वॆ कहाँ है ?

२.३ क्रियाकलाप् – ३

२.४ क्रियाकलाप् – ४ 1. कर्नाटक कॆ इन लॊक कलाओ कॊ पहचानिए और यथासंभव उनका नकल कीजिए |