Anonymous

Changes

From Karnataka Open Educational Resources
Line 167: Line 167:  
! scope="col" style="width: 120px;" |  
 
! scope="col" style="width: 120px;" |  
 
|-
 
|-
|र||रोज़||सुनवाना||रुपया
+
|र||रोज़||सुनवाना
 
|-
 
|-
 
|ब||बालक||बगीचा
 
|ब||बालक||बगीचा
Line 186: Line 186:  
5. चूँ तक न करना = कुछ भी न बोलना।<br>
 
5. चूँ तक न करना = कुछ भी न बोलना।<br>
   −
'''च. विग्रह करके समास का नाम लिखिए :'''<br>
   
{| class="wikitable"
 
{| class="wikitable"
 +
! scope="col" style="width: 120px;" |शब्द 
 +
! scope="col" style="width: 120px;" |विग्रह-वाक्य
 +
! scope="col" style="width: 120px;" |समास का नाम 
 
|-
 
|-
!शब्द 
+
|1. श्रद्या-भक्ति||श्रद्या और भक्ति||द्वंद्व समास।
!विग्रह-वाक्य
  −
!समास का नाम
   
|-
 
|-
|1. श्रद्या-भक्ति
+
|2. होश-हवास||होश + हवास||अव्ययीभाव समास। 
|2. होश-हवास
  −
|3. चौमासा
  −
|4. प्रतिदिन
   
|-
 
|-
|श्रद्या और भक्ति
+
|3. चौमासा||चार मासों का समूह||द्विगु समास।
|होश + हवास
  −
|चार मासों का समूह
  −
| दिन-दिन
   
|-
 
|-
|द्वंद्व समास।
+
|4. प्रतिदिन||दिन-दिन||अव्ययीभाव समास।  
|अव्ययीभाव समास। 
  −
|द्विगु समास।
  −
|अव्ययीभाव समास।  
   
|}
 
|}
    
=भाषा गतिविधियों / परियोजनाओं=
 
=भाषा गतिविधियों / परियोजनाओं=
 
=पाठ प्रतिक्रिया=
 
=पाठ प्रतिक्रिया=
45

edits