Line 1: |
Line 1: |
− | __FORCETOC__
| + | =परिकल्पना नक्षा= |
− | ='''शिक्षा'''= | + | =पृष्ठभूमि/संधर्भ= |
− | १) संदर्भ <br>
| |
− | २) उद्देश्य <br>
| |
− | ३) कवि परिचय<br>
| |
− | ४) पाठयोजना<br>
| |
− | ५) अतिरिक्त संसाधन<br>
| |
− | ६) सारांश <br>
| |
− | १) भाषा वैविद्य <br>
| |
− | =''' संदर्भ'''= | |
| मनष्य पैदा होते ही कुछ सीखकर् नहीं आता| समय और प्रयत्न के साथ सीख लेते हैं|<br> श्रम के बिना कुछ हासिल नहीं कर सकते|<br> | | मनष्य पैदा होते ही कुछ सीखकर् नहीं आता| समय और प्रयत्न के साथ सीख लेते हैं|<br> श्रम के बिना कुछ हासिल नहीं कर सकते|<br> |
| इस कविता में कवि अनुभव के द्वारा शिक्षा पाने के अनेक उदाहरण दिये गये हैं|<br> | | इस कविता में कवि अनुभव के द्वारा शिक्षा पाने के अनेक उदाहरण दिये गये हैं|<br> |
| | | |
− | जीवन में यश प्राप्त करने के लिए अनेक प्रकार की मुसीबतॊं का सामना करना पडता हैं<br>| बिन परिश्रम के हम कभी सुख प्राप्त नहीं कर सकते| | + | जीवन में यश प्राप्त करने के लिए अनेक प्रकार की मुसीबतॊं का सामना करना पडता हैं<br> बिन परिश्रम के हम कभी सुख प्राप्त नहीं कर सकते| |
− | ='''उद्देश्य'''= | + | |
| + | =मुख्य उद्देष्य= |
| '''उद्देश्य:सामान्य'''<br> | | '''उद्देश्य:सामान्य'''<br> |
| १. रसग्रहण करना <br> | | १. रसग्रहण करना <br> |
Line 26: |
Line 19: |
| ४. कवी परिचय कराना | | | ४. कवी परिचय कराना | |
| | | |
− | ='''कवि परिचय'''= | + | =कवि परिचय= |
| कवि नाम : '''ठाकुर गोपालशरण सिंह'''[http://4.bp.blogspot.com/-EVjYvJ6bAdk/TcBEh4bjVzI/AAAAAAAAAuA/xxZMsS09lq8/s1600/Picture+048+%25281%2529.jpg click here]<br> | | कवि नाम : '''ठाकुर गोपालशरण सिंह'''[http://4.bp.blogspot.com/-EVjYvJ6bAdk/TcBEh4bjVzI/AAAAAAAAAuA/xxZMsS09lq8/s1600/Picture+048+%25281%2529.jpg click here]<br> |
| जन्म स्थान : रीवाँ (झाँसी) [https://hi.wikipedia.org/wiki/%E0%A4%B0%E0%A5%80%E0%A4%B5%E0%A4%BE click here]<br> | | जन्म स्थान : रीवाँ (झाँसी) [https://hi.wikipedia.org/wiki/%E0%A4%B0%E0%A5%80%E0%A4%B5%E0%A4%BE click here]<br> |
Line 32: |
Line 25: |
| पिता का नाम : ठाकूर जगत बहादूर सिंह था|<br> | | पिता का नाम : ठाकूर जगत बहादूर सिंह था|<br> |
| रचनाएँ : जगदालोक, माधवी, मानवी, कादंबिनी, ज्यॊतिष्मती, संचिता, सुमन, विश्वगीत और ग्रमिक आदि|<br> | | रचनाएँ : जगदालोक, माधवी, मानवी, कादंबिनी, ज्यॊतिष्मती, संचिता, सुमन, विश्वगीत और ग्रमिक आदि|<br> |
− | ='''पाठयोजना'''= | + | |
| + | =अतिरिक्त संसाधन= |
| + | १. '''बाँसुरी''' <br>{{#widget:YouTube|id=5dwvpqXPzJ4}} |
| + | |
| + | २. '''सैनिक गीत''' <br>{{#widget:YouTube|id=bQcBNutX4GY}} |
| + | |
| + | ३. '''रोना''' <br>{{#widget:YouTube|id=6TjmHkVMEdI}} |
| + | |
| + | ५. '''हँसना''' <br>{{#widget:YouTube|id=rZOkMsg57A0}}<br> |
| + | |
| + | =सारांश= |
| + | '''कियाकलाप १'''<br> |
| + | संगीत साधनों को पहचानना<br> |
| + | बच्चों के सामने संगीत के कुछ साधमों को रखेंगे | एक झुंड के बच्चॊं से उसके नाम कन्नड में बताने के लिए <br> |
| + | कहेंगे| दूसरे झुंड के बच्चॊं से श्यांपठ पर लिखने केलिए कहेंगे | तीसरे <br>झुंड के बच्चों से जितना हो सकता है, उतना हिंदी में कहेने के लिए कहेंगे |<br> चॊते झुंड से श्यांपट पर लिखने के लिए कहेंगे|<br> |
| + | |
| + | |
| + | '''किया कलाप् २'''<br> |
| + | चार झुंड बनाकर पतंग बनवाना |<br> |
| + | |
| + | |
| + | '''कियाकलाप् - ३'''<br> |
| + | सामूहिक गायन करवाना |<br> |
| + | दो झुण्ड बनाकर पहले झुंड के बच्चॊ से कविता का राग से गायन करवाना |<br> दॊसरे झुंड से कोई एक संगीत साधनों की सहायता से गायन कराना | दोनों का फ़र्क् बताना |<br> |
| + | |
| + | |
| + | =परिकल्पना= |
| {|- class="wikitable" | | {|- class="wikitable" |
| |- | | |- |
| !5 E's | | !5 E's |
| |अधिगम बिंदु | | |अधिगम बिंदु |
− | |क्रिया कलाप | + | |क्रिया कलाप |
− | बोधन सामग्री | + | |बोधन सामग्री |
− | तंत्र / साधन | + | |तंत्र / साधन |
− | शिक्षक स्वावलोकन | + | |शिक्षक स्वावलोकन |
| |- | | |- |
| !Engage | | !Engage |
Line 51: |
Line 70: |
| !Explore | | !Explore |
| | | | | |
− | |छात्र अपने अपने विचारानुसार चित्र की व्याख्या करेंगे। | + | |छात्र अपने अपने विचारानुसार चित्र की व्याख्या करेंगे। |
| | | | | |
| |मौखिक/अवलोकन | | |मौखिक/अवलोकन |
| | | | | |
| |- | | |- |
− | !Express | + | !Express |
− | |*पाठ परिचय | + | |पाठ परिचय |
| *कवी परिचय | | *कवी परिचय |
| *कविता गायन | | *कविता गायन |
| *नए शब्दार्थ | | *नए शब्दार्थ |
− | *भावार्थ | + | *भावार्थ |
− | |*चार्ट द्वारा कवि परिचय कराना | + | |चार्ट द्वारा कवि परिचय कराना |
| *लय,सुर,ताल में कविता गाकर सुनाना तथा छात्रों से गंवाना | | *लय,सुर,ताल में कविता गाकर सुनाना तथा छात्रों से गंवाना |
| *चमक कार्ड द्वारा नए शब्दों को छात्रों से श्यामपट पर लिखवाना | | *चमक कार्ड द्वारा नए शब्दों को छात्रों से श्यामपट पर लिखवाना |
− | *भावार्थ ग्रहण संबन्धी तालिका पूर्ण कराना | | + | *भावार्थ ग्रहण संबन्धी तालिका पूर्ण कराना | |
− | |कवि परिचय का चार्ट,नए शब्दों के चमक कार्ड,भाव ग्रहण की तालिका | + | |कवि परिचय का चार्ट,नए शब्दों के चमक कार्ड,भाव ग्रहण की तालिका |
| |परीक्षण सूची | | |परीक्षण सूची |
| | | | | |
| |- | | |- |
− | !Expand | + | !Expand |
− | |भावार्थ | + | |भावार्थ |
− | |*प्रथम चार छंदों के भावार्थ को क्रमबद्ध करके लिखिए। | + | |प्रथम चार छंदों के भावार्थ को क्रमबद्ध करके लिखिए। |
− | *आपने अपने जीवन में क्या और् कैसे सीखा है बताइए | | + | *आपने अपने जीवन में क्या और् कैसे सीखा है बताइए | |
− | |पुस्तक
| + | *पुस्तक |
− | |लिखित/परीक्षण सूची
| + | *लिखित/परीक्षण सूची |
| + | | |
| | | | | |
| |- | | |- |
− | !Evaluation | + | !Evaluation |
− | |आकलन बिंदु। | + | |आकलन बिंदु। |
− | |*सहभागिता | + | |सहभागिता |
| *सुर,लयानुकूल गायन | | *सुर,लयानुकूल गायन |
| *भावाभिव्यक्ति | | *भावाभिव्यक्ति |
| *शुद्ध वर्तनी | | *शुद्ध वर्तनी |
− | *समग्र प्रस्तुति | + | *समग्र प्रस्तुति |
| | | | | |
| | | | | |
| | | | | |
− | |- | + | |} |
| + | Contributed by K I DAMBAL ,G H S KOTUR, DHARWAD RURAL<br> |
| इस कविता के लिए ५ अवधि की आवश्यकता है |पहली अवधि में संगीत साधनों की पहचानने का क्रियाकलाप् |<br> | | इस कविता के लिए ५ अवधि की आवश्यकता है |पहली अवधि में संगीत साधनों की पहचानने का क्रियाकलाप् |<br> |
| दॊसरे अवधी में कविता पढते हुए राग संयोजन करेंगे | र्दॊसरा कियाकलाप् करेंगे | तीसरे अवधी में शब्दकोश का<br> | | दॊसरे अवधी में कविता पढते हुए राग संयोजन करेंगे | र्दॊसरा कियाकलाप् करेंगे | तीसरे अवधी में शब्दकोश का<br> |
| उपयोग , ऒर भावार्थ करायेंगें | चॊते अवधी में अब्यास के प्रश्नोत्तर | पांचवे अवधी में अतिरिक्त गीत, आदी संसाधन<br> | | उपयोग , ऒर भावार्थ करायेंगें | चॊते अवधी में अब्यास के प्रश्नोत्तर | पांचवे अवधी में अतिरिक्त गीत, आदी संसाधन<br> |
| को दिखायेंगें | संसाधनों को बीच् में भी दिखा सकते हैं| | | को दिखायेंगें | संसाधनों को बीच् में भी दिखा सकते हैं| |
| + | ==शिक्षक के नोट== |
| + | ==गतिविधि== |
| + | #विधान्/प्रक्रिया |
| + | #समय |
| + | #सामग्री / संसाधन |
| + | #कार्यविधि |
| + | #चर्चा सवाल |
| | | |
− | ='''अतिरिक्त संसाधन'''= | + | =भाषा विविधता= |
− | १. '''बाँसुरी''' <br>{{#widget:YouTube|id=5dwvpqXPzJ4}}
| + | ==शब्दकॊश== |
− | | + | इस कविता में प्रयुक्त कठिन शब्दॊं कॊ <br> |
− | २. '''सैनिक गीत''' <br>{{#widget:YouTube|id=bQcBNutX4GY}}
| + | पहचानकर उच्चारण कराते हुए शब्दकॊश में ढूंढना|<br |
− | | + | ==व्याकरण / सजावट / पिंगल== |
− | ३. '''रोना''' <br>{{#widget:YouTube|id=6TjmHkVMEdI}}
| + | विलॊम शब्द, पर्यायवाची शब्द |
− |
| + | =मूल्यांकन= |
− | ५. '''हँसना''' <br>{{#widget:YouTube|id=rZOkMsg57A0}}<br>
| + | अपने शब्दॊं में कविता का भावार्थ बताना| |
− | | + | =भाषा गतिविधियों / परियोजनाओं= |
− | ='''सारांश'''= | + | आडियॊ द्वारा सैनिक गीता सुननाकॊई संगीत वाद्यॊं के बारे में पाँच वाक्य बताना| |
− | '''कियाकलाप १'''<br>
| + | भारत् की नक्षा बनाकर उसमें नदियॊं का स्थान अंकित करो| |
− | संगीत साधनों को पहचानना<br>
| + | =पाठ प्रतिक्रिया= |
− | बच्चों के सामने संगीत के कुछ साधमों को रखेंगे | एक झुंड के बच्चॊं से उसके नाम कन्नड में बताने के लिए <br>
| |
− | कहेंगे| दूसरे झुंड के बच्चॊं से श्यांपठ पर लिखने केलिए कहेंगे | तीसरे <br>झुंड के बच्चों से जितना हो सकता है, उतना हिंदी में कहेने के लिए कहेंगे |<br> चॊते झुंड से श्यांपट पर लिखने के लिए कहेंगे|<br>
| |
− | | |
− | | |
− | '''किया कलाप् २'''<br>
| |
− | चार झुंड बनाकर पतंग बनवाना |<br>
| |
− | | |
− | | |
− | '''कियाकलाप् - ३'''<br>
| |
− | सामूहिक गायन करवाना |<br>
| |
− | दो झुण्ड बनाकर पहले झुंड के बच्चॊ से कविता का राग से गायन करवाना |<br> दॊसरे झुंड से कोई एक संगीत साधनों की सहायता से गायन कराना | दोनों का फ़र्क् बताना |<br>
| |
− | | |
− | ='''भाषा वैविद्य '''=
| |
− | '''शब्दकोश् :-'''इस कविता में प्रयुक्त कठिन शब्दॊं कॊ <br>
| |
− | पहचानकर उच्चारण कराते हुए शब्दकॊश में ढूंढना|<br> | |
− | | |
− | '''व्याकरण :-'''विलॊम शब्द, पर्यायवाची शब्द <br>
| |
− | | |
− | '''सुनना :-'''आडियॊ द्वारा सैनिक गीता सुनना<br>
| |
− | | |
− | '''बोलना :-''' कॊई संगीत वाद्यॊं के बारे में पाँच वाक्य बताना|<br>
| |
| | | |
− |
| |
− | '''मूल्यांकन : अपने शब्दॊं में कविता का भावार्थ बताना|'''<br>
| |
− |
| |
− |
| |
− | ''' परियोजना : भारत् की नक्षा बनाकर उसमें नदियॊं का स्थान अंकित करो|'''
| |
| =Photo slideshow= | | =Photo slideshow= |
| {{#widget:Picasa | | {{#widget:Picasa |
Line 143: |
Line 145: |
| |interval=5 | | |interval=5 |
| }} | | }} |
| + | |
| + | {{#widget:Iframe |url=http://slideshare.net/slideshow/embed_code/55445962 |width=450 |height=360 |border=1 }} |