Anonymous

Changes

From Karnataka Open Educational Resources
199 bytes added ,  07:02, 13 February 2017
Line 1: Line 1: −
__FORCETOC__
+
=परिकल्पना नक्षा=
='''शिक्षा'''=
+
=पृष्ठभूमि/संधर्भ=
१) संदर्भ <br>
  −
२) उद्देश्य <br>
  −
३) कवि परिचय<br>
  −
४) पाठयोजना<br>
  −
५) अतिरिक्त संसाधन<br>
  −
६) सारांश <br>
  −
१) भाषा वैविद्य <br>
  −
=''' संदर्भ'''=
   
मनष्य  पैदा होते ही कुछ सीखकर् नहीं आता| समय और  प्रयत्न के साथ सीख लेते हैं|<br> श्रम के बिना कुछ हासिल नहीं कर सकते|<br>
 
मनष्य  पैदा होते ही कुछ सीखकर् नहीं आता| समय और  प्रयत्न के साथ सीख लेते हैं|<br> श्रम के बिना कुछ हासिल नहीं कर सकते|<br>
 
इस कविता में कवि अनुभव के द्वारा शिक्षा पाने के अनेक उदाहरण दिये गये हैं|<br>
 
इस कविता में कवि अनुभव के द्वारा शिक्षा पाने के अनेक उदाहरण दिये गये हैं|<br>
   −
जीवन में यश प्राप्त करने के लिए अनेक प्रकार की मुसीबतॊं का सामना करना पडता हैं<br>| बिन परिश्रम के हम कभी सुख प्राप्त नहीं कर सकते|
+
जीवन में यश प्राप्त करने के लिए अनेक प्रकार की मुसीबतॊं का सामना करना पडता हैं<br> बिन परिश्रम के हम कभी सुख प्राप्त नहीं कर सकते|
='''उद्देश्य'''=
+
 
 +
=मुख्य उद्देष्य=
 
'''उद्देश्य:सामान्य'''<br>
 
'''उद्देश्य:सामान्य'''<br>
 
१. रसग्रहण करना <br>
 
१. रसग्रहण करना <br>
Line 26: Line 19:  
४. कवी परिचय कराना |
 
४. कवी परिचय कराना |
   −
='''कवि परिचय'''=
+
=कवि परिचय=
 
कवि नाम : '''ठाकुर गोपालशरण सिंह'''[http://4.bp.blogspot.com/-EVjYvJ6bAdk/TcBEh4bjVzI/AAAAAAAAAuA/xxZMsS09lq8/s1600/Picture+048+%25281%2529.jpg click here]<br>
 
कवि नाम : '''ठाकुर गोपालशरण सिंह'''[http://4.bp.blogspot.com/-EVjYvJ6bAdk/TcBEh4bjVzI/AAAAAAAAAuA/xxZMsS09lq8/s1600/Picture+048+%25281%2529.jpg click here]<br>
 
जन्म स्थान : रीवाँ  (झाँसी) [https://hi.wikipedia.org/wiki/%E0%A4%B0%E0%A5%80%E0%A4%B5%E0%A4%BE click here]<br>
 
जन्म स्थान : रीवाँ  (झाँसी) [https://hi.wikipedia.org/wiki/%E0%A4%B0%E0%A5%80%E0%A4%B5%E0%A4%BE click here]<br>
Line 32: Line 25:  
पिता का नाम : ठाकूर जगत बहादूर सिंह था|<br>
 
पिता का नाम : ठाकूर जगत बहादूर सिंह था|<br>
 
रचनाएँ : जगदालोक, माधवी, मानवी, कादंबिनी, ज्यॊतिष्मती, संचिता, सुमन, विश्वगीत और ग्रमिक आदि|<br>
 
रचनाएँ : जगदालोक, माधवी, मानवी, कादंबिनी, ज्यॊतिष्मती, संचिता, सुमन, विश्वगीत और ग्रमिक आदि|<br>
='''पाठयोजना'''=
+
 
 +
=अतिरिक्त संसाधन=
 +
१. '''बाँसुरी'''  <br>{{#widget:YouTube|id=5dwvpqXPzJ4}}
 +
 
 +
२. '''सैनिक गीत''' <br>{{#widget:YouTube|id=bQcBNutX4GY}}
 +
 
 +
३. '''रोना'''  <br>{{#widget:YouTube|id=6TjmHkVMEdI}}
 +
 
 +
५. '''हँसना''' <br>{{#widget:YouTube|id=rZOkMsg57A0}}<br>
 +
 
 +
=सारांश=
 +
'''कियाकलाप १'''<br>
 +
संगीत साधनों को पहचानना<br>
 +
बच्चों के सामने संगीत के कुछ साधमों को रखेंगे | एक झुंड के बच्चॊं से उसके नाम कन्नड में बताने के लिए <br>
 +
कहेंगे‌| दूसरे झुंड के बच्चॊं से श्यांपठ पर लिखने केलिए कहेंगे | तीसरे <br>झुंड के बच्चों से जितना हो सकता है, उतना हिंदी में कहेने के लिए कहेंगे |<br> चॊते झुंड से श्यांपट पर लिखने के लिए कहेंगे|<br>
 +
 
 +
 
 +
'''किया कलाप् २'''<br>
 +
चार झुंड बनाकर पतंग बनवाना |<br>
 +
 
 +
 
 +
'''कियाकलाप् - ३'''<br>
 +
सामूहिक गायन करवाना |<br>
 +
दो झुण्ड बनाकर पहले झुंड के बच्चॊ से कविता का राग से गायन करवाना |<br> दॊसरे झुंड से कोई एक संगीत साधनों की सहायता से गायन कराना | दोनों का फ़र्क् बताना |<br>
 +
 
 +
 
 +
=परिकल्पना=
 
{|- class="wikitable"
 
{|- class="wikitable"
 
|-
 
|-
 
!5 E's  
 
!5 E's  
 
|अधिगम बिंदु  
 
|अधिगम बिंदु  
|क्रिया कलाप  
+
|क्रिया कलाप
बोधन सामग्री  
+
|बोधन सामग्री
तंत्र / साधन
+
|तंत्र / साधन
शिक्षक स्वावलोकन  
+
|शिक्षक स्वावलोकन  
 
|-
 
|-
 
!Engage
 
!Engage
Line 51: Line 70:  
!Explore
 
!Explore
 
|
 
|
|छात्र अपने अपने विचारानुसार चित्र की व्याख्या करेंगे।
+
|छात्र अपने अपने विचारानुसार चित्र की व्याख्या करेंगे।
 
|
 
|
 
|मौखिक/अवलोकन
 
|मौखिक/अवलोकन
 
|
 
|
 
|-
 
|-
!Express
+
!Express
|*पाठ परिचय       
+
|पाठ परिचय       
 
*कवी परिचय     
 
*कवी परिचय     
 
*कविता गायन       
 
*कविता गायन       
 
*नए शब्दार्थ       
 
*नए शब्दार्थ       
*भावार्थ  
+
*भावार्थ
|*चार्ट द्वारा कवि परिचय कराना  
+
|चार्ट द्वारा कवि परिचय कराना  
 
*लय,सुर,ताल में कविता गाकर सुनाना तथा छात्रों से गंवाना               
 
*लय,सुर,ताल में कविता गाकर सुनाना तथा छात्रों से गंवाना               
 
*चमक कार्ड द्वारा नए शब्दों को छात्रों से श्यामपट पर लिखवाना         
 
*चमक कार्ड द्वारा नए शब्दों को छात्रों से श्यामपट पर लिखवाना         
*भावार्थ ग्रहण संबन्धी तालिका पूर्ण कराना |
+
*भावार्थ ग्रहण संबन्धी तालिका पूर्ण कराना |
|कवि परिचय का चार्ट,नए शब्दों के चमक कार्ड,भाव ग्रहण की तालिका  
+
|कवि परिचय का चार्ट,नए शब्दों के चमक कार्ड,भाव ग्रहण की तालिका
 
|परीक्षण सूची
 
|परीक्षण सूची
 
|
 
|
 
|-
 
|-
!Expand
+
!Expand
|भावार्थ  
+
|भावार्थ
|*प्रथम चार छंदों के भावार्थ को क्रमबद्ध करके लिखिए।                 
+
|प्रथम चार छंदों के भावार्थ को क्रमबद्ध करके लिखिए।                 
*आपने अपने जीवन में क्या और् कैसे सीखा है बताइए |
+
*आपने अपने जीवन में क्या और् कैसे सीखा है बताइए |
|पुस्तक  
+
*पुस्तक
|लिखित/परीक्षण सूची  
+
*लिखित/परीक्षण सूची  
 +
|
 
|
 
|
 
|-
 
|-
!Evaluation  
+
!Evaluation
|आकलन बिंदु।                                    
+
|आकलन बिंदु।                                    
|*सहभागिता  
+
|सहभागिता  
 
*सुर,लयानुकूल गायन  
 
*सुर,लयानुकूल गायन  
 
*भावाभिव्यक्ति  
 
*भावाभिव्यक्ति  
 
*शुद्ध वर्तनी  
 
*शुद्ध वर्तनी  
*समग्र प्रस्तुति  
+
*समग्र प्रस्तुति
 
|
 
|
 
|
 
|
 
|
 
|
|-
+
|}
 +
Contributed by K I DAMBAL ,G H S KOTUR, DHARWAD RURAL<br>
 
इस कविता के लिए ५ अवधि की आवश्यकता है |पहली अवधि में संगीत साधनों की पहचानने का क्रियाकलाप् |<br>
 
इस कविता के लिए ५ अवधि की आवश्यकता है |पहली अवधि में संगीत साधनों की पहचानने का क्रियाकलाप् |<br>
 
दॊसरे अवधी में कविता पढते हुए राग संयोजन करेंगे | र्दॊसरा कियाकलाप् करेंगे | तीसरे अवधी में शब्दकोश का<br>
 
दॊसरे अवधी में कविता पढते हुए राग संयोजन करेंगे | र्दॊसरा कियाकलाप् करेंगे | तीसरे अवधी में शब्दकोश का<br>
 
उपयोग , ऒर भावार्थ करायेंगें | चॊते अवधी में अब्यास के प्रश्नोत्तर | पांचवे अवधी में अतिरिक्त गीत, आदी संसाधन<br>  
 
उपयोग , ऒर भावार्थ करायेंगें | चॊते अवधी में अब्यास के प्रश्नोत्तर | पांचवे अवधी में अतिरिक्त गीत, आदी संसाधन<br>  
 
को दिखायेंगें | संसाधनों को बीच् में भी दिखा सकते हैं|
 
को दिखायेंगें | संसाधनों को बीच् में भी दिखा सकते हैं|
 +
==शिक्षक के नोट==
 +
==गतिविधि==
 +
#विधान्/प्रक्रिया
 +
#समय
 +
#सामग्री / संसाधन
 +
#कार्यविधि
 +
#चर्चा सवाल
   −
='''अतिरिक्त संसाधन'''=
+
=भाषा विविधता=
१. '''बाँसुरी'''  <br>{{#widget:YouTube|id=5dwvpqXPzJ4}}
+
==शब्दकॊश==
 
+
इस कविता में प्रयुक्त कठिन शब्दॊं कॊ  <br>         
२. '''सैनिक गीत''' <br>{{#widget:YouTube|id=bQcBNutX4GY}}
+
पहचानकर उच्चारण कराते हुए शब्दकॊश में ढूंढना|<br
 
+
==व्याकरण / सजावट / पिंगल==
३. '''रोना'''  <br>{{#widget:YouTube|id=6TjmHkVMEdI}}
+
विलॊम शब्द, पर्यायवाची शब्द
 
+
=मूल्यांकन=
५. '''हँसना''' <br>{{#widget:YouTube|id=rZOkMsg57A0}}<br>
+
अपने शब्दॊं में कविता का भावार्थ बताना|
 
+
=भाषा गतिविधियों / परियोजनाओं=
='''सारांश'''=
+
आडियॊ द्वारा सैनिक गीता सुननाकॊई संगीत वाद्यॊं के बारे में पाँच वाक्य बताना|
'''कियाकलाप १'''<br>
+
भारत् की नक्षा बनाकर उसमें नदियॊं का स्थान अंकित करो|
संगीत साधनों को पहचानना<br>
+
=पाठ प्रतिक्रिया=
बच्चों के सामने संगीत के कुछ साधमों को रखेंगे | एक झुंड के बच्चॊं से उसके नाम कन्नड में बताने के लिए <br>
  −
कहेंगे‌| दूसरे झुंड के बच्चॊं से श्यांपठ पर लिखने केलिए कहेंगे | तीसरे <br>झुंड के बच्चों से जितना हो सकता है, उतना हिंदी में कहेने के लिए कहेंगे |<br> चॊते झुंड से श्यांपट पर लिखने के लिए कहेंगे|<br>
  −
 
  −
 
  −
'''किया कलाप् २'''<br>
  −
चार झुंड बनाकर पतंग बनवाना |<br>
  −
 
  −
 
  −
'''कियाकलाप् - ३'''<br>
  −
सामूहिक गायन करवाना |<br>
  −
दो झुण्ड बनाकर पहले झुंड के बच्चॊ से कविता का राग से गायन करवाना |<br> दॊसरे झुंड से कोई एक संगीत साधनों की सहायता से गायन कराना | दोनों का फ़र्क् बताना |<br>
  −
 
  −
='''भाषा वैविद्य '''=
  −
'''शब्दकोश् :-'''इस कविता में प्रयुक्त कठिन शब्दॊं कॊ  <br>         
  −
पहचानकर उच्चारण कराते हुए शब्दकॊश में ढूंढना|<br>
  −
 
  −
'''व्याकरण :-'''विलॊम शब्द, पर्यायवाची शब्द <br>
  −
 
  −
'''सुनना :-'''आडियॊ द्वारा सैनिक गीता सुनना<br>
  −
 
  −
'''बोलना :-''' कॊई संगीत वाद्यॊं के बारे में पाँच वाक्य बताना|<br>
     −
  −
'''मूल्यांकन : अपने शब्दॊं में कविता का भावार्थ बताना|'''<br>
  −
  −
  −
''' परियोजना : भारत् की नक्षा बनाकर उसमें नदियॊं का स्थान अंकित करो|'''
   
=Photo slideshow=
 
=Photo slideshow=
 
{{#widget:Picasa
 
{{#widget:Picasa
Line 143: Line 145:  
|interval=5
 
|interval=5
 
}}
 
}}
 +
 +
{{#widget:Iframe |url=http://slideshare.net/slideshow/embed_code/55445962 |width=450 |height=360 |border=1 }}
1,055

edits