Anonymous

Changes

From Karnataka Open Educational Resources
124 bytes added ,  07:02, 13 February 2017
Line 1: Line 1: −
__FORCETOC__
+
=परिकल्पना नक्षा=
='''शिक्षा'''=
+
=पृष्ठभूमि/संधर्भ=
१) संदर्भ <br>
  −
२) उद्देश्य <br>
  −
३) कवि परिचय<br>
  −
४) पाठयोजना<br>
  −
५) अतिरिक्त संसाधन<br>
  −
६) सारांश <br>
  −
१) भाषा वैविद्य <br>
  −
 
  −
=''' संदर्भ'''=
   
मनष्य  पैदा होते ही कुछ सीखकर् नहीं आता| समय और  प्रयत्न के साथ सीख लेते हैं|<br> श्रम के बिना कुछ हासिल नहीं कर सकते|<br>
 
मनष्य  पैदा होते ही कुछ सीखकर् नहीं आता| समय और  प्रयत्न के साथ सीख लेते हैं|<br> श्रम के बिना कुछ हासिल नहीं कर सकते|<br>
 
इस कविता में कवि अनुभव के द्वारा शिक्षा पाने के अनेक उदाहरण दिये गये हैं|<br>
 
इस कविता में कवि अनुभव के द्वारा शिक्षा पाने के अनेक उदाहरण दिये गये हैं|<br>
   −
जीवन में यश प्राप्त करने के लिए अनेक प्रकार की मुसीबतॊं का सामना करना पडता हैं<br>| बिन परिश्रम के हम कभी सुख प्राप्त नहीं कर सकते|
+
जीवन में यश प्राप्त करने के लिए अनेक प्रकार की मुसीबतॊं का सामना करना पडता हैं<br> बिन परिश्रम के हम कभी सुख प्राप्त नहीं कर सकते|
='''उद्देश्य'''=
+
 
 +
=मुख्य उद्देष्य=
 
'''उद्देश्य:सामान्य'''<br>
 
'''उद्देश्य:सामान्य'''<br>
 
१. रसग्रहण करना <br>
 
१. रसग्रहण करना <br>
Line 27: Line 19:  
४. कवी परिचय कराना |
 
४. कवी परिचय कराना |
   −
='''कवि परिचय'''=
+
=कवि परिचय=
 
कवि नाम : '''ठाकुर गोपालशरण सिंह'''[http://4.bp.blogspot.com/-EVjYvJ6bAdk/TcBEh4bjVzI/AAAAAAAAAuA/xxZMsS09lq8/s1600/Picture+048+%25281%2529.jpg click here]<br>
 
कवि नाम : '''ठाकुर गोपालशरण सिंह'''[http://4.bp.blogspot.com/-EVjYvJ6bAdk/TcBEh4bjVzI/AAAAAAAAAuA/xxZMsS09lq8/s1600/Picture+048+%25281%2529.jpg click here]<br>
 
जन्म स्थान : रीवाँ  (झाँसी) [https://hi.wikipedia.org/wiki/%E0%A4%B0%E0%A5%80%E0%A4%B5%E0%A4%BE click here]<br>
 
जन्म स्थान : रीवाँ  (झाँसी) [https://hi.wikipedia.org/wiki/%E0%A4%B0%E0%A5%80%E0%A4%B5%E0%A4%BE click here]<br>
Line 34: Line 26:  
रचनाएँ : जगदालोक, माधवी, मानवी, कादंबिनी, ज्यॊतिष्मती, संचिता, सुमन, विश्वगीत और ग्रमिक आदि|<br>
 
रचनाएँ : जगदालोक, माधवी, मानवी, कादंबिनी, ज्यॊतिष्मती, संचिता, सुमन, विश्वगीत और ग्रमिक आदि|<br>
   −
='''पाठयोजना'''=
+
=अतिरिक्त संसाधन=
 +
१. '''बाँसुरी''' <br>{{#widget:YouTube|id=5dwvpqXPzJ4}}
 +
 
 +
२. '''सैनिक गीत''' <br>{{#widget:YouTube|id=bQcBNutX4GY}}
 +
 
 +
३. '''रोना'''  <br>{{#widget:YouTube|id=6TjmHkVMEdI}}
 +
 
 +
५. '''हँसना''' <br>{{#widget:YouTube|id=rZOkMsg57A0}}<br>
 +
 
 +
=सारांश=
 +
'''कियाकलाप १'''<br>
 +
संगीत साधनों को पहचानना<br>
 +
बच्चों के सामने संगीत के कुछ साधमों को रखेंगे | एक झुंड के बच्चॊं से उसके नाम कन्नड में बताने के लिए <br>
 +
कहेंगे‌| दूसरे झुंड के बच्चॊं से श्यांपठ पर लिखने केलिए कहेंगे | तीसरे <br>झुंड के बच्चों से जितना हो सकता है, उतना हिंदी में कहेने के लिए कहेंगे |<br> चॊते झुंड से श्यांपट पर लिखने के लिए कहेंगे|<br>
 +
 
 +
 
 +
'''किया कलाप् २'''<br>
 +
चार झुंड बनाकर पतंग बनवाना |<br>
 +
 
 +
 
 +
'''कियाकलाप् - ३'''<br>
 +
सामूहिक गायन करवाना |<br>
 +
दो झुण्ड बनाकर पहले झुंड के बच्चॊ से कविता का राग से गायन करवाना |<br> दॊसरे झुंड से कोई एक संगीत साधनों की सहायता से गायन कराना | दोनों का फ़र्क् बताना |<br>
 +
 
 +
 
 +
=परिकल्पना=
 
{|- class="wikitable"
 
{|- class="wikitable"
 
|-
 
|-
Line 97: Line 114:  
उपयोग , ऒर भावार्थ करायेंगें | चॊते अवधी में अब्यास के प्रश्नोत्तर | पांचवे अवधी में अतिरिक्त गीत, आदी संसाधन<br>  
 
उपयोग , ऒर भावार्थ करायेंगें | चॊते अवधी में अब्यास के प्रश्नोत्तर | पांचवे अवधी में अतिरिक्त गीत, आदी संसाधन<br>  
 
को दिखायेंगें | संसाधनों को बीच् में भी दिखा सकते हैं|
 
को दिखायेंगें | संसाधनों को बीच् में भी दिखा सकते हैं|
 +
==शिक्षक के नोट==
 +
==गतिविधि==
 +
#विधान्/प्रक्रिया
 +
#समय
 +
#सामग्री / संसाधन
 +
#कार्यविधि
 +
#चर्चा सवाल
   −
='''अतिरिक्त संसाधन'''=
+
=भाषा विविधता=
१. '''बाँसुरी'''  <br>{{#widget:YouTube|id=5dwvpqXPzJ4}}
+
==शब्दकॊश==
 
+
इस कविता में प्रयुक्त कठिन शब्दॊं कॊ <br>      
२. '''सैनिक गीत''' <br>{{#widget:YouTube|id=bQcBNutX4GY}}
+
पहचानकर उच्चारण कराते हुए शब्दकॊश में ढूंढना|<br
 
+
==व्याकरण / सजावट / पिंगल==
३. '''रोना''' <br>{{#widget:YouTube|id=6TjmHkVMEdI}}
+
विलॊम शब्द, पर्यायवाची शब्द
 
+
=मूल्यांकन=
५. '''हँसना''' <br>{{#widget:YouTube|id=rZOkMsg57A0}}<br>
+
अपने शब्दॊं में कविता का भावार्थ बताना|
 
+
=भाषा गतिविधियों / परियोजनाओं=
='''सारांश'''=
+
आडियॊ द्वारा सैनिक गीता सुननाकॊई संगीत वाद्यॊं के बारे में पाँच वाक्य बताना|
'''कियाकलाप १'''<br>
+
भारत् की नक्षा बनाकर उसमें नदियॊं का स्थान अंकित करो|
संगीत साधनों को पहचानना<br>
+
=पाठ प्रतिक्रिया=
बच्चों के सामने संगीत के कुछ साधमों को रखेंगे | एक झुंड के बच्चॊं से उसके नाम कन्नड में बताने के लिए <br>
  −
कहेंगे‌| दूसरे झुंड के बच्चॊं से श्यांपठ पर लिखने केलिए कहेंगे | तीसरे <br>झुंड के बच्चों से जितना हो सकता है, उतना हिंदी में कहेने के लिए कहेंगे |<br> चॊते झुंड से श्यांपट पर लिखने के लिए कहेंगे|<br>
  −
 
     −
'''किया कलाप् २'''<br>
  −
चार झुंड बनाकर पतंग बनवाना |<br>
  −
  −
  −
'''कियाकलाप् - ३'''<br>
  −
सामूहिक गायन करवाना |<br>
  −
दो झुण्ड बनाकर पहले झुंड के बच्चॊ से कविता का राग से गायन करवाना |<br> दॊसरे झुंड से कोई एक संगीत साधनों की सहायता से गायन कराना | दोनों का फ़र्क् बताना |<br>
  −
  −
='''भाषा वैविद्य '''=
  −
'''शब्दकोश् :-'''इस कविता में प्रयुक्त कठिन शब्दॊं कॊ  <br>       
  −
पहचानकर उच्चारण कराते हुए शब्दकॊश में ढूंढना|<br>
  −
  −
'''व्याकरण :-'''विलॊम शब्द, पर्यायवाची शब्द <br>
  −
  −
'''सुनना :-'''आडियॊ द्वारा सैनिक गीता सुनना<br>
  −
  −
'''बोलना :-''' कॊई संगीत वाद्यॊं के बारे में पाँच वाक्य बताना|<br>
  −
  −
  −
'''मूल्यांकन : अपने शब्दॊं में कविता का भावार्थ बताना|'''<br>
  −
  −
  −
''' परियोजना : भारत् की नक्षा बनाकर उसमें नदियॊं का स्थान अंकित करो|'''
   
=Photo slideshow=
 
=Photo slideshow=
 
{{#widget:Picasa
 
{{#widget:Picasa
Line 147: Line 145:  
|interval=5
 
|interval=5
 
}}
 
}}
 +
 +
{{#widget:Iframe |url=http://slideshare.net/slideshow/embed_code/55445962 |width=450 |height=360 |border=1 }}
1,055

edits