Changes

Jump to navigation Jump to search
m
Text replacement - "</mm>" to ""
Line 1: Line 1: −
=हिन्दी STF MRP Workshop=
+
Click [[Cascade_District_Workshops_Hindi_2015-16 |here]] for District cascade Hindi workshop
==Aims उद्देश्य==
+
=हिन्दी एसटीएफ एमआरपी कार्यशाला STF MRP Workshop=
#Understand the Internet as a resource repository for Hindi language teaching and other professional and personal needs
+
==उद्देश्य Aims==
#Access resources and discuss about Hindi language teaching in Indian / Karnataka context (multi-lingual, second language)
+
#हिन्दी भाषा शिक्षण और अन्य व्यावसायिक और व्यक्तिगत आवश्यकताओं के लिए एक संसाधन के भंडार के रूप में इंटरनेट को समझें Understand the Internet as a resource repository for Hindi language teaching and other professional and personal needs
#Learn different digital methods and connection to language teaching learning
+
#संसाधनों का उपयोग और हिंदी भाषा शिक्षण के बारे में चर्चा भारतीय / कर्नाटक संदर्भ (बहुभाषी, दूसरी भाषा) Access resources and discuss about Hindi language teaching in Indian / Karnataka context (multi-lingual, second language)
#Creating OERs using various digital methods (text, image, audio and video resources), including specifically for high school chapters in the Hindi text book
+
#भाषा शिक्षण सीखने के लिए विभिन्न डिजिटल तरीके और कनेक्शन जानें Learn different digital methods and connection to language teaching learning
 +
#OER, विभिन्न डिजिटल तरीके (पाठ, छवि, ऑडियो और वीडियो संसाधन) का उपयोग करते हुए हिंदी पाठ्य पुस्तक में उच्च विद्यालय के अध्यायों के लिए विशेष रूप से  बनाना Creating OERs using various digital methods (text, image, audio and video resources), including specifically for high school chapters in the Hindi text book
 
#Connecting to peers for sharing and learning [https://groups.google.com/forum/#!forum/hindistf - virtual forums]
 
#Connecting to peers for sharing and learning [https://groups.google.com/forum/#!forum/hindistf - virtual forums]
   −
==Agenda कार्यसूची==
+
==कार्यसूची Agenda==
 
#[https://docs.google.com/spreadsheets/d/18yEuZpCGk4DFbohndDDpbrmMkhMDOUVSC2j3oi4C894/edit?usp=sharing See Sheet 'Agenda' for Agenda of workshop ]
 
#[https://docs.google.com/spreadsheets/d/18yEuZpCGk4DFbohndDDpbrmMkhMDOUVSC2j3oi4C894/edit?usp=sharing See Sheet 'Agenda' for Agenda of workshop ]
 
#[https://docs.google.com/spreadsheets/d/1vnoirKcoD8sU_GOrvIdl5ysS0CxJICEVqJsel518XCk/edit#gid=1061406372 MRP List for हिन्दी]
 
#[https://docs.google.com/spreadsheets/d/1vnoirKcoD8sU_GOrvIdl5ysS0CxJICEVqJsel518XCk/edit#gid=1061406372 MRP List for हिन्दी]
#Ten districts will be covered this year, and 2 MRP workshops in Bengaluru and Dharwad will train 5 MRPs per district (average), as follows-
+
#में दस जिलों में इस वर्ष शामिल किया जाएगा , और बेंगलुरू और धारवाड़ में 2 एमआरपी कार्यशालाओं प्रति  जिले (औसत)  5  प्रशिक्षित करेंगे Ten districts will be covered this year, and 2 MRP workshops in Bengaluru and Dharwad will train 5 MRPs per district (average), as follows-
##Bengaluru - Bengaluru Urban, Chitradurga, Chikkaballapur, Dakshina Kannada and Udupi
+
##बेंगलुरू - बेंगलुरू शहरी, चित्रदुर्ग, चिकबलपुर, दक्षिण कन्नड़ और उडुपी धारवाड़ - बेंगलूरु ग्रामी-चित्रदुर्गा, धारवाड़, रायचूर,कोप्पल और यादगीर Bengaluru - Bengaluru Urban, Chitradurga, Chikkaballapur, Dakshina Kannada and Udupi. Dharwad - Belgavi – Chikkodi, Dharwad,Raichur, Koppal and Yadgir
##Dharwad - Belgavi – Chikkodi, Dharwad,Raichur, Koppal and Yadgir
     −
= हिन्दी STF MRP Workshop Resources and Handouts =
+
= हिन्दी एसटीएफ एमआरपी कार्यशाला संसाधन और हैंडआउट्स STF MRP Workshop Resources and Handouts =
==Resources and handouts==
+
==संसाधन और हैंडआउट्स Resources and handouts==
Draft Agenda for the MRP workshop and the district workshop
+
कार्यसूची Draft Agenda for the MRP workshop and the district workshop
<mm>[[Hindi MRP Workshop.mm|Flash]]</mm>
+
[[File:Hindi MRP Workshop.mm|Flash]]
   −
==Resources in Hindi==
+
==हिन्दी में संसाधन  Resources in Hindi==
#[[Hindi foundational learning | Hindi foundational learning / bridge course for class 8]]
+
#[[Hindi foundational learning | कक्षा 8 के लिए हिंदी मूलभूत सीखने / सेतुबंघ]] Hindi foundational learning / bridge course for class 8
#[http://karnatakaeducation.org.in/KOER/en/index.php/Hindi_Websites हिन्दी Useful websites]
+
#[http://karnatakaeducation.org.in/KOER/en/index.php/Hindi_Websites हिन्दी उपयोगी वेबसाइटों]] Hindi Useful websites
 
#[[Hindi language and learning|Hindi language and learning, भाषा शिक्षक और भाषा शिक्षण]]
 
#[[Hindi language and learning|Hindi language and learning, भाषा शिक्षक और भाषा शिक्षण]]
 
#[http://www.slideshare.net/KarnatakaOER/hindi-51989648 हिंदी शिक्षण का उद्देश्य], aims of Hindi teaching]
 
#[http://www.slideshare.net/KarnatakaOER/hindi-51989648 हिंदी शिक्षण का उद्देश्य], aims of Hindi teaching]
#[[Hindi audio visual resources]]
+
#[[Hindi audio visual resources|हिंदी ऑडियो विजुअल संसाधनों ]]
 
#[[Hindi transaction|Hindi transaction, कक्षा आठ से दस पाठ्यक्रम]]
 
#[[Hindi transaction|Hindi transaction, कक्षा आठ से दस पाठ्यक्रम]]
#[[Hindi songs for assembly|Hindi songs for assembly]]
+
#[[Hindi songs for assembly|सभा के लिए हिंदी गीत]]Hindi songs for assembly
#[http://slideshare.net/KarnatakaOER/new-public-software-posters-hindi-pdf Public-Software-Posters in Hindi] in PDF, for printing and sharing
+
#[http://slideshare.net/KarnatakaOER/new-public-software-posters-hindi-pdf मुद्रण और साझा करने के लिए पीडीएफ में हिंदी में सार्वजनिक- सॉफ्टवेयर - पोस्टर] Public-Software-Posters in Hindi in PDF, for printing and sharing
 
{{#widget:Iframe |url=http://slideshare.net/slideshow/embed_code/52028601 |width=450 |height=360 |border=1 }}
 
{{#widget:Iframe |url=http://slideshare.net/slideshow/embed_code/52028601 |width=450 |height=360 |border=1 }}
   −
==Resources in English==
+
==अंग्रेजी में संसाधन Resources in English==
===Language learning===
+
===भाषा सीखना Language learning===
 
#[[The_Child's_Language_and_the_Teacher,Prof._Krishna_Kumar]]- Mindmap on language learning, from a book by Prof Krishna Kumar. Please visit!!
 
#[[The_Child's_Language_and_the_Teacher,Prof._Krishna_Kumar]]- Mindmap on language learning, from a book by Prof Krishna Kumar. Please visit!!
 
#[https://du-in.academia.edu/RamaKantAgnihotri/Papers Articles on language learning and linguistics by Prof Ramakant Agnihotri, Retd DU]
 
#[https://du-in.academia.edu/RamaKantAgnihotri/Papers Articles on language learning and linguistics by Prof Ramakant Agnihotri, Retd DU]
    
===Technology learning===
 
===Technology learning===
#[http://karnatakaeducation.org.in/KOER/en/index.php/Accessing_Internet Accessing_Internet]
+
# [[Hindi_Typing | For Hindi Typing using different KEYBOARD LAYOUTS]]
#[http://karnatakaeducation.org.in/KOER/en/index.php/DSERT_Text_Book_for_Computer_Literacy_%28CL%29_and_Computer_Aided_Learning_%28CAL%29#4.Browsing_the_Internet Internet – a new method of learning]
+
# [http://karnatakaeducation.org.in/KOER/en/index.php/Accessing_Internet Accessing_Internet]]
#[http://karnatakaeducation.org.in/KOER/images1/7/71/Note_on_Internet_access.odt Note_on_Internet_access]
+
# [http://karnatakaeducation.org.in/KOER/en/index.php/DSERT_Text_Book_for_Computer_Literacy_%28CL%29_and_Computer_Aided_Learning_%28CAL%29#4.Browsing_the_Internet Internet – a new method of learning]
#[http://karnatakaeducation.org.in/KOER/en/index.php/How_to_build_a_resource_library How to create a Personal Digital Library]
+
# [http://karnatakaeducation.org.in/KOER/images1/7/71/Note_on_Internet_access.odt Note_on_Internet_access]
#[[Handout_for_freemind | Freemind Handout]]
+
# [[Emailing_Handout | Emailing Handout]]
#[http://karnatakaeducation.org.in/KOER/en/index.php/DSERT_Text_Book_for_Computer_Literacy_%28CL%29_and_Computer_Aided_Learning_%28CAL%29#Ubuntu_operating_system Ubuntu]
+
# [http://karnatakaeducation.org.in/KOER/en/index.php/How_to_build_a_resource_library How to create a Personal Digital Library]
# [http://karnatakaeducation.org.in/KOER/en/images/b/b7/%E0%A4%B9%E0%A4%BF%E0%A4%A8%E0%A5%8D%E0%A4%A6%E0%A5%80_Itrans_.pdf| हिन्दी typing Itrans Keybord layout]
+
# [[How_to_use_Freemind | Freemind Handout]]
#[[Learn_typing_with_all_my_fingers | Learn typing with all your 10 fingers]]
+
# [http://karnatakaeducation.org.in/KOER/en/index.php/DSERT_Text_Book_for_Computer_Literacy_%28CL%29_and_Computer_Aided_Learning_%28CAL%29#Ubuntu_operating_system Ubuntu]
#[http://karnatakaeducation.org.in/KOER/en/images/1/14/Kannada_Itrans.odt Kannada typing - itrans method in Ibus Ubuntu]
+
# [[Learn_typing_with_all_my_fingers | Learn typing with all your 10 fingers]]
#[http://karnatakaeducation.org.in/KOER/en/images/c/c1/3._Using_a_text_editor.odt Download '''Using a text editor''']
+
# [http://karnatakaeducation.org.in/KOER/en/index.php/Frequently_Asked_Questions#LANGUAGE_SETTINGS_.28KANNADA.29_ON_UBUNTU Kannada typing]
#[http://karnatakaeducation.org.in/KOER/en/images/1/15/Simple_GIMP_and_Inkscape_tutorial.odt Simple GIMP tutorial]
+
# [http://karnatakaeducation.org.in/KOER/en/images/c/c1/3._Using_a_text_editor.odt Download '''Using a text editor''']
#[http://karnatakaeducation.org.in/KOER/en/index.php/GIMP_manual GIMP Manual]
+
# [[GIMP_manual | GIMP Manual]]
#[http://karnatakaeducation.org.in/KOER/en/images/3/30/2._Brief_History_of_ICTs_and_How_have_digital_ICTs_impacted_society.odt Brief History of ICTs and How have digital ICTs impacted society]
+
# [http://karnatakaeducation.org.in/KOER/en/images/3/30/2._Brief_History_of_ICTs_and_How_have_digital_ICTs_impacted_society.odt Brief History of ICTs and How have digital ICTs impacted society]
#[http://karnatakaeducation.org.in/KOER/en/images/d/d6/Some_use_full_applications_for_Android_mobiles.pdf Some use full applications for '''Android phones''']  
+
# [http://karnatakaeducation.org.in/KOER/en/images/d/d6/Some_use_full_applications_for_Android_mobiles.pdf Some use full applications for '''Android phones''']  
 
# [[Kalpavriksha | Ubuntu Installation ]]
 
# [[Kalpavriksha | Ubuntu Installation ]]
   −
==Resources in Kannada==
+
==कन्नड में संसाधन Resources in Kannada==
#[http://karnatakaeducation.org.in/KOER/images1/7/71/Note_on_Internet_access.odt]
+
#[http://karnatakaeducation.org.in/KOER/images1/7/71/Note_on_Internet_access.odt Note_on_Internet_access]
 
#[http://karnatakaeducation.org.in/KOER/index.php/ಬೇಸಿಕ್_Ubuntu_ಕೈಪಿಡಿ  ಬೇಸಿಕ್_Ubuntu_ಕೈಪಿಡಿ]
 
#[http://karnatakaeducation.org.in/KOER/index.php/ಬೇಸಿಕ್_Ubuntu_ಕೈಪಿಡಿ  ಬೇಸಿಕ್_Ubuntu_ಕೈಪಿಡಿ]
 
#[http://karnatakaeducation.org.in/KOER/images1/1/17/Word_Processor.odt ಪಠ್ಯ ಸಂಪಾದನೆ ಬಗೆಗಿನ ಸಾಹಿತ್ಯ]
 
#[http://karnatakaeducation.org.in/KOER/images1/1/17/Word_Processor.odt ಪಠ್ಯ ಸಂಪಾದನೆ ಬಗೆಗಿನ ಸಾಹಿತ್ಯ]
Line 62: Line 62:  
#[http://karnatakaeducation.org.in/KOER/index.php/ಕೊಯರ್_ಹಿನ್ನೆಲೆ_ಟಪ್ಪಣಿ ಕೊಯರ್_ಹಿನ್ನೆಲೆ_ಟಪ್ಪಣಿ]
 
#[http://karnatakaeducation.org.in/KOER/index.php/ಕೊಯರ್_ಹಿನ್ನೆಲೆ_ಟಪ್ಪಣಿ ಕೊಯರ್_ಹಿನ್ನೆಲೆ_ಟಪ್ಪಣಿ]
 
#[http://karnatakaeducation.org.in/KOER/images1/5/5d/Google_feaures_Handout.odt ಗೂಗಲ್ ಮ್ಯಾಪ್, ಟ್ರಾನ್ಸಲೇಟ್ ಬಳಕೆಯ ಕೈಪಿಡಿ]
 
#[http://karnatakaeducation.org.in/KOER/images1/5/5d/Google_feaures_Handout.odt ಗೂಗಲ್ ಮ್ಯಾಪ್, ಟ್ರಾನ್ಸಲೇಟ್ ಬಳಕೆಯ ಕೈಪಿಡಿ]
#[[http://karnatakaeducation.org.in/KOER/en/images/8/88/Kannada_Itrans.odt ಕನ್ನಡದ ಐಟ್ರಾನ್ಸ]]
+
#[http://karnatakaeducation.org.in/KOER/en/images/8/88/Kannada_Itrans.odt ಕನ್ನಡದ ಐಟ್ರಾನ್ಸ]
   −
= हिन्दी STF MRP Workshop 1 - Bengaluru=
+
= हिन्दी एसटीएफ एमआरपी कार्यशाला 1 - बेंगलुरू STF MRP Workshop 1 - Bengaluru=
==See us at the Workshop==
+
==कार्यशाला में हमें देखें  See us at the Workshop==
 
{{#widget:Picasa
 
{{#widget:Picasa
 
|user=itfc.education@gmail.com
 
|user=itfc.education@gmail.com
|album=6187995759033058065
+
|album=6186845131681670577
 
|width=400
 
|width=400
 
|height=300
 
|height=300
Line 77: Line 77:  
[https://photos.google.com/album/AF1QipPmW5IoNOllHNz7AhSIdrceH_epmSPdSw1vI6SP Album]
 
[https://photos.google.com/album/AF1QipPmW5IoNOllHNz7AhSIdrceH_epmSPdSw1vI6SP Album]
   −
==Workshop Reports and Resources==
+
==कार्यशाला रिपोर्टें और संसाधन Workshop Reports and Resources==
 
'''1st Day'''<br>
 
'''1st Day'''<br>
 
हिंदी शिक्षकों का मंच - संसाधक कार्याशाला अगस्त- २०१५<br>
 
हिंदी शिक्षकों का मंच - संसाधक कार्याशाला अगस्त- २०१५<br>
Line 122: Line 122:  
अंत में श्री राकेश सर् जी नी कक्षा में पाठ पढाते समय कुछ समस्याओं शिक्षकों के सामने प्रस्तुत हुए तो उन समस्याओं को दूर करने केलिए किस तरह कुछ Mobile Apps को Download करके उन Apps से उन समस्याओं को किस तरह दूर कर सकते है‌, इस के बारे में जानकारी दिये|  जैसे Apps:- Hindi khoje, Shabda kosha, Hindi nursery, Hindi grammar, Hindi mohavare, Hindi shaheri, Google translate, Hindi to kannada dictionary, Learning hindi, Hindi story book आदी|<br>
 
अंत में श्री राकेश सर् जी नी कक्षा में पाठ पढाते समय कुछ समस्याओं शिक्षकों के सामने प्रस्तुत हुए तो उन समस्याओं को दूर करने केलिए किस तरह कुछ Mobile Apps को Download करके उन Apps से उन समस्याओं को किस तरह दूर कर सकते है‌, इस के बारे में जानकारी दिये|  जैसे Apps:- Hindi khoje, Shabda kosha, Hindi nursery, Hindi grammar, Hindi mohavare, Hindi shaheri, Google translate, Hindi to kannada dictionary, Learning hindi, Hindi story book आदी|<br>
   −
'''Bangalore Hindi MRP Workshop overall report'''<br>
+
'''5th Day'''<br>
 +
हिन्दी STF प्रशिक्षा के पाँचवाँ दिन का प्रतिवेदन<br>
 +
आज् का दिन् शुभ् शुक्रवार क्यों कि देवी वरमहालक्ष्मी की उपासना का दिन् है| सभी प्रशिक्षार्थियों को शुभाशय कहते हुए हम् उडुपि के प्रशिक्षार्थी पाँचवें  दिन् के रपट आपके सामने प्रस्तुत् कर रहें हैं| 
 +
थॊडी-सी ख़ुशी, थोडी-सी उदासी लेकर हम सब लोग् सुबह के ९.३० बजे प्रशिक्षा वर्ग् में उपस्थित हुए | चंद्रकला मेडमजी सभी को मिठाई बाँटे| एक् दूसरे को बधाई देते हुए आज् काप्रशिक्षण श्री राकेश जी से श्रीगणेश हुआ |<br>
 +
उबुन्टु अपलोड करते समय "something else” option cउन् लें तो क्या क्या करना पडता है - इसके बारे में श्री राकेश जी  सविस्तार में बताए | प्रशिक्षार्थी अपने शंकाओं का हल भी पाये | पाँच् दिन के रपट और समग्र रपट तैयार करने की जिम्मेदारी अलग अलग DIET को सौंपा गया |<br>
 +
सुबह के ११.३० बजे श्री गुरुमूर्ती जी अपनी कक्षा का आरंभ् किये |  हँसी ख़ुशी के साथ स्वशिक्षा और सहशिक्षा का महत्व समझाए‌ | उनका कहना है- “अब सिर्फ् शुरु हुआ है, इसे चालू रखना चाहिए | इसके लिए कोई अंत नहीं है | इन तकनीक के उपयोग से हमारा दिमाग खुल जाता है, और  हमारा ज्ञान बढता है |” उनसे सहमत होते हुए हम् सब तंत्रज्ञान् के उपयोग को चालू रख़ने की वादा की |
 +
चाय विराम के बाद 'g-talk’के प्रायोगिकता को दिखाने के लिए ग्रामांतर डयट के कन्नड STF प्रशिक्षार्थियों से वीडियो कान्फरेन्स हुआ | इस् वीडियो कान्फरेन्स में सभी शिक्षार्थी उत्सुकतापूर्वक भाग ली | वहाँ से कन्नड में और यहाँ से हिन्दी में संवाद बहुत अच्छे ढंग से हुआ | <br>
 +
दोपहर १.१५ के बाद सभी डयट के प्रशिक्षार्थी से आबंटित पाठ् और् कविता का तंत्रज्ञान की उपयोगिता के साथ् प्रस्तुतीकरण संबंधी सलाह भी दी गयी | इसी बीच् दोपहर के १.४५ को स्वादिष्ट भोजन भी हो गया‌|  भोजन के बाद जो प्रस्तुतीकरण बाकी था, उसे भी पूरा किया गया‌| इस वक्त गुरु सर् के ओर् से "audio” पर् ज्यादा जोर् देने की सुझाव मिला | <br>
 +
दोपहर ३.४५ को श्री राकेश जी "technical class” लिये | उसमें "mind map” कैसे करना हैइसके बारे में बताया गया | फिर ४.४५ में श्री गुरुजी द्वारा  प्रशिक्षा का स्थूल रूप से याद किया गया | अंत में सभी प्रशिक्षार्थी द्वारा पाँच्  दिन की पृष्टापोषण "online” में दिया गया | T.A. ,D.A. का वितरण भी संचालक के द्वारा हो गया |इसके साथ साथ इन पाँच् दिनों का प्रशिक्षण  समाप्त हुआ |<br>
 +
 
 +
                                                           
 +
 
 +
'''कार्यशाला में हमें देखें Bangalore Hindi MRP Workshop overall report'''<br>
 
[[File:1.png|400px]]<br>
 
[[File:1.png|400px]]<br>
 
[[File:2.png|400px]]<br>
 
[[File:2.png|400px]]<br>
Line 128: Line 140:       −
===Concept map - Challenges of Hindi language teaching===
+
===संकल्पना मानचित्र - हिन्दी भाषा शिक्षण की चुनौतियां Concept map - Challenges of Hindi language teaching===
<mm>[[challenges of Hindi teaching.mm|Flash]]</mm>
+
[[File:challenges of Hindi teaching.mm|Flash]]
   −
===Concept map - Multi-lingual classroom===
+
===संकल्पना मानचित्र - बहुभाषी कक्षा Concept map - Multi-lingual classroom===
<mm>[[multi-language teaching.mm|Flash]]</mm>
+
[[File:multi-language teaching.mm|Flash]]
   −
==Feedback==
+
==प्रतिक्रिया Feedback==
===Day 1===
+
===दिन Day 1===
 
#[https://docs.google.com/forms/d/1_0MRS-TRYqDuOCMgKa9tckexHU5dEIOHw0ZnRkkqam4/viewform ICT Use form]
 
#[https://docs.google.com/forms/d/1_0MRS-TRYqDuOCMgKa9tckexHU5dEIOHw0ZnRkkqam4/viewform ICT Use form]
 
#[https://docs.google.com/forms/d/1KfzluYC73iDshBAfi_i1nPZ0jq2J0CvyZsDPeu7tsv0/viewform backup participant information entry]
 
#[https://docs.google.com/forms/d/1KfzluYC73iDshBAfi_i1nPZ0jq2J0CvyZsDPeu7tsv0/viewform backup participant information entry]
 
#[https://docs.google.com/spreadsheets/d/1vnoirKcoD8sU_GOrvIdl5ysS0CxJICEVqJsel518XCk/edit#gid=1061406372 participant information responses view]
 
#[https://docs.google.com/spreadsheets/d/1vnoirKcoD8sU_GOrvIdl5ysS0CxJICEVqJsel518XCk/edit#gid=1061406372 participant information responses view]
===Day 5===
+
===दिन Day 5===
 
#[https://docs.google.com/forms/d/15zoKVTjNA58v-Q0Erur-Ixq0pO7EMuAHVf-B_p1r_Ks/viewform Participant feedback form] MUST be filled by ALL participants on Day5. This is a compulsory activity
 
#[https://docs.google.com/forms/d/15zoKVTjNA58v-Q0Erur-Ixq0pO7EMuAHVf-B_p1r_Ks/viewform Participant feedback form] MUST be filled by ALL participants on Day5. This is a compulsory activity
 
#[https://docs.google.com/forms/d/15zoKVTjNA58v-Q0Erur-Ixq0pO7EMuAHVf-B_p1r_Ks/viewanalytics View Participant feedback analyses]
 
#[https://docs.google.com/forms/d/15zoKVTjNA58v-Q0Erur-Ixq0pO7EMuAHVf-B_p1r_Ks/viewanalytics View Participant feedback analyses]
   −
==Way forward==
+
==आगे का रास्ता Way forward==
 
#Practice your learning - using the computer to create text (LibreOffice Writer), audio (mobile phone, laptop), video resources
 
#Practice your learning - using the computer to create text (LibreOffice Writer), audio (mobile phone, laptop), video resources
 
#Access Internet on your laptop and mobile phone to download dictionaries, translation tools
 
#Access Internet on your laptop and mobile phone to download dictionaries, translation tools
Line 159: Line 171:  
#[[see teachers with own laptops | see teachers with own laptops]]
 
#[[see teachers with own laptops | see teachers with own laptops]]
   −
= हिन्दी STF MRP Workshop 2 - Dharwad=
+
= हिन्दी एसटीएफ एमआरपी कार्यशाला 2 - धारवाड़ STF MRP Workshop 2 - Dharwad=
==Agenda कार्यसूची==
+
==कार्यसूची Agenda==
 
#[https://docs.google.com/spreadsheets/d/18yEuZpCGk4DFbohndDDpbrmMkhMDOUVSC2j3oi4C894/edit?usp=sharing See Sheet 'Dharwad_Agenda' for Agenda of workshop ]
 
#[https://docs.google.com/spreadsheets/d/18yEuZpCGk4DFbohndDDpbrmMkhMDOUVSC2j3oi4C894/edit?usp=sharing See Sheet 'Dharwad_Agenda' for Agenda of workshop ]
 
#[https://docs.google.com/spreadsheets/d/1vnoirKcoD8sU_GOrvIdl5ysS0CxJICEVqJsel518XCk/edit#gid=1061406372 MRP List for हिन्दी]
 
#[https://docs.google.com/spreadsheets/d/1vnoirKcoD8sU_GOrvIdl5ysS0CxJICEVqJsel518XCk/edit#gid=1061406372 MRP List for हिन्दी]
   −
===Day 1===
+
===दिन Day 1===
 
  −
 
   
#[https://docs.google.com/forms/d/1_0MRS-TRYqDuOCMgKa9tckexHU5dEIOHw0ZnRkkqam4/viewform ICT Use form]
 
#[https://docs.google.com/forms/d/1_0MRS-TRYqDuOCMgKa9tckexHU5dEIOHw0ZnRkkqam4/viewform ICT Use form]
 
#[https://docs.google.com/forms/d/1KfzluYC73iDshBAfi_i1nPZ0jq2J0CvyZsDPeu7tsv0/viewform backup participant information entry]
 
#[https://docs.google.com/forms/d/1KfzluYC73iDshBAfi_i1nPZ0jq2J0CvyZsDPeu7tsv0/viewform backup participant information entry]
 
#[https://docs.google.com/spreadsheets/d/1vnoirKcoD8sU_GOrvIdl5ysS0CxJICEVqJsel518XCk/edit#gid=1061406372 participant information responses view]
 
#[https://docs.google.com/spreadsheets/d/1vnoirKcoD8sU_GOrvIdl5ysS0CxJICEVqJsel518XCk/edit#gid=1061406372 participant information responses view]
   −
==See us at the Workshop==
+
==कार्यशाला में हमें देखें See us at the Workshop==
 
{{#widget:Picasa
 
{{#widget:Picasa
 
|user=itfc.education@gmail.com
 
|user=itfc.education@gmail.com
|album=
+
|album=6190568282907377345
|width=300
+
|width=400
|height=200
+
|height=300
 
|captions=1
 
|captions=1
 
|autoplay=1
 
|autoplay=1
 
|interval=5
 
|interval=5
 
}}
 
}}
 +
[https://plus.google.com/u/0/photos/112402509869329495346/albums/6190568282907377345 Album]
   −
==Workshop Reports==
+
==कार्यशाला रिपोर्ट Workshop Reports==
 
'''1st Day'''<br>
 
'''1st Day'''<br>
 
धारवाड जिला शिक्षण व प्रशिक्षण विभाग धारवाड<br>
 
धारवाड जिला शिक्षण व प्रशिक्षण विभाग धारवाड<br>
Line 194: Line 205:  
धारवड<br>
 
धारवड<br>
 
'''2nd Day'''<br>
 
'''2nd Day'''<br>
ಪ್ರಥಮ ದಿನದ ವರದಿ<br>
+
जिल्ला शिक्षा और प्रशिक्षिण संस्था. धारवाड<br>
ಧಾರವಾಡ ಡಯಟ ಹಾಗೂ ಬೆಂಗಳೂರು ಡಿಎಸ್‍ಇಆರ್‍ಟಿ ಇವರ ಸಂಯುಕ್ತ ಆಶ್ರಯದಲ್ಲಿ<br>
+
STF संसाधाक प्रशिक्षण <br>
ಪ್ರೌಢಶಾಲಾ ಹಿಂದಿ ವಿಷಯದ ಶಿಕ್ಷಕರಿಗೆ ದಿನಾಂಕ : 31.08.2015 ರಿಂದ 04.09.2015 ರ ವರೆಗೆ 5 ದಿನಗಳ ಎಸ್‍ಟಿಎಫ್ ಎಮ್.ಆರ್.ಪಿ ಗಳ ತರಬೇತಿ ಜರುಗಲಾಯಿತು.<br>
+
प्रतिवेदन <br>
ತರಬೇತಿಯ ಸಂಪೂರ್ಣ ಹೊಣೆಯನ್ನು ಧಾರವಾಡ ಡಯಟ್‍ದ ಮೈಕ್ರೊ ಸಾಪ್ಟದ ಕಾಂiÀರ್i ನಿರ್ವಹಣೆ ಮಾಡುತ್ತಿರುವ ಹಾಗೂ ಹಿರಿಯ ಉಪನ್ಯಾಶಕರಾದ ಶ್ರೀಮತಿ ಶಂಕ್ರಮ್ಮ ಡವಳಗಿ ರವರು ವಹಿಸಿಕೊಂಡಿದ್ದರು.<br>
+
दिनांक 01.09.201<br>
ಮುಂಜಾನೆ 10.15 ರಿಂದ ಪ್ರಾರಂಭವಾದ ತರಬೇತಿಗೆ ಬೇರೆ-ಬೇರೆ ಜಿಲ್ಲೆಗಳಿಂದ ಬಂದಂತಹ ಶಿಬಿರಾರ್ಥಿಗಳಿಗೆ ಹಾಗೂ ಸಂಪನ್ಮೂಲ ವ್ಯಕ್ತಿಗಳಾದ ಶ್ರೀ ರಾಕೇಶ ಮತ್ತು ಶ್ರೀ ನಂದೀಶ ಅವರಿಗೆ ಸ್ವಾಗತವನ್ನು ಕೋರುತ್ತಾ ಶ್ರೀಮತಿ ಶಂಕ್ರಮ್ಮ ಡವಳಗಿ ರವರು ತಮ್ಮ ಪರಿಚಯ ಜೊತೆಗೆ ಎಲ್ಲರ ಪರಿಚಯ ಮಾಡಿಕೊಂಡರು. ಬಳಿಕ ಶ್ರೀ ರಾಕೇಶ ಅವರು ವೇದಿಕೆ ಹಂಚಿಕೊಂಡರು. ಮೊದಲಿಗೆ ನಮಗೆ ಅವರು ಕಂಪೂಟರ್ ಸಾಪ್ಡವೇರ್ ಹಾಗೂ ಹಾರ್ಡವೇರ್ ಕುರಿತು ಜ್ನಾನವನ್ನು ತಿಳಿಸಿದರು.ತದ ನಂತರ ಓಬಂಟು ಸಾಪ್ಡವೇರ್ ಕುರಿತು ತಿಳಿಸುತ್ತಾ ತರಬೇತಿಯಲ್ಲಿ ಭಾಗವಹಿಸುವಿಕೆ ಜೊತೆಯಲ್ಲಿ ತರಬೇತಿಯ ವೇಳಾಪಟ್ಟಿ, ಕಾರ್ಯಸೂಚಿ ಹಾಗೂ ಉದ್ದೇಶವನ್ನು ಸವಿಸ್ತಾರವಾಗಿ ವಿವರಿಸಿದರು.<br>
+
इस कार्यशाला  9 बजकर् 30 मिनट  पर प्रारंभ हुआ | उस समय राकेश सरॅ जी ने पहली अवधि में koer के बारे में विस्त्रुत जानकारी दी | Internet से संबंधित जानकारी देते हुए  Internet open होते ही web adress shown as Blue,Green,& Black रंगों में दिख़ाई देता है | ये सभी रंग क्या क्या सूचना देता है ? इसके बारे में अधिक जानकारी दी |<br>
ಮುಕ್ತವಾದ ಸಾಪ್ಟವೇರ್ : ಓಬಂಟು , ಇಓಬಂಟು , ಫೆಡುರಿಯಾ , ಮಿಂಟ ಇತ್ಯಾದಿ. ಹೀಗೆ ಹಲವಾರು ಸಾಪ್ಟವೇರ್ ಬಗ್ಗೆ ತಿಳಿಸುತ್ತಾ ಅದರ ಗುಣಗಳನ್ನು ಒಂದೊಂದಾಗಿ ತಿಳಿಹೇಳಿದರು.<br>
+
तत्पश्चात title bar, standard bar ,tool bar,tab bar, adres bar के बारे में विस्त्रुत समझाए |Adress link, hiperlink, image link & drop and drag के बा में  राकेश सर् जी ने जानकारी दी | सभी प्रशिक्षार्थियों को समूह में बाँटकर विषय से संबंधित क्रियाकलाप और ‌‌internet की सहायता से विषय से संबंधित material को  संग्रहित करने का तरीका विस्त्रुत रूप से समझाए |<br>
1 . ಇದೊಂದು ಮುಕ್ತವಾದ ಸಾಪ್ಟವೇರ್ ಹಾಗೂ ವೆಚ್ಚವಿಲ್ಲದ ಸಾಪ್ಟವೇರ್ ಆಗಿದೆ.<br>
+
चाय विराम के बाद दूसरी अवधी प्रारंभ हुई| टेबल और अन्य tools के बारे में विस्त्रुत जाकारी श्री राकेश सर जी ने समझाया |<br>
2 . ಈ ಸಾಪ್ಟವೇರ್‍ಗೆ ಯಾವುದೇ ತರಹದ ವೈರಸ ಬರುವುದಿಲ್ಲ.<br>
+
भोजन विराम के बाद तीसरी अवधि शुरु हुई | इस अवधि में जो राकेश जी जो सिखाए थे उन विषयों पर  practical करने मे सभी मग्न थे| चौथी अवधि में श्री नंदीश जी से gmail के बारे में जानकारी  हासिल हुआ | massage  attaching,signature,लगना आदि विषय के बारे में जानकारी दिए और practice कराए | सभी संसाधाक अपना संदेश hindistf@googlegroup.com web adress को भेज दिए |दुसरे दिन की कर्यशाला समाप्त हुई. <br>
3 . ಈ ಸಾಪ್ಟವೇರ್‍ನ್ನು ‘ಎನ್’ದ ವರೆಗೆ ಕಾಪಿ ಮಾಡಬಹುದಾಗಿದೆ.<br>
+
धन्यवाद<br>
4 . ಸಾಪ್ಟವೇರ್‍ದ ಅಪಡೇಟ್ ಕೂಡ ಮುಕ್ತವಾಗಿ ಆಗುತ್ತದೆ.<br>
  −
5 ಈ ಸಾಪ್ಟವೇರ್ ಬಹುಮುಖ್ಯವಾಗಿ ಎಲ್ಲ ಭಾಷೆಗಳಲ್ಲಿ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ ಹಾಗೂ ಬರೆಯಬಹುದಾಗಿದೆ.<br>
  −
ಇನ್ನು ಹಲವಾರು ಗುಣಗಳನ್ನು ತಿಳಿಸುತ್ತಾ ಇಂಟರನೆಟ್‍ನ್ನು ಮೂರು ವಿಧಗಳಲ್ಲಿ ಅಳವಡಿಸಿಕೊಳ್ಳಬಹುದು(1.ಕೇಬಲ್ 2.ವೈ-ಪೈ 3.ಡಾಟಾ ಕಾರ್ಡ)ಎಂದು ತಿಳಿಸಿಕೊಟ್ಟರು. ನಂತರ ಡೆಸ್ಕಟಾಪ್ , ಅಪ್ಲಿಕೇಶನ್ , ಪ್ಲೇಸ್ ಹಾಗೂ ಇನ್ನುಳಿದ ಆಯಿಕಾನ್ ಕುರಿತು ಅರ್ಥೈಸಿದರು. ಮೈಕ್ರೊ ಸಾಪ್ಟ ಹಾಗೂ ಓಬಂಟುಗಳ ವ್ಯತ್ಯಾಸವನ್ನು , ಬಳಕೆಯನ್ನು ಕೊಡ ತಿಳಿಸಿದರು.ಇದಾದ ಬಳಿಕ ಫೋಲ್ಡರ್ ನ್ನು ತಯಾರಿಸುವುದು ಹಾಗೂ ಅದನ್ನು ಎಮ್.ಎಸ್.ವರ್ಡ,ಪಿಡಿಎಫ್ ಗೆ ಯಾವ ರೀತಿ ಬದಲಾಯಿಸಬಹುದೆಂಬುದನ್ನು ಸರಳವಾದ ವಿಧಾನದ ಮೂಲಕ ನಮಗೆ ಪ್ರಾಯೋಗಿಕವಾಗಿ ತಿಳಿಸಿದರು ಅಲ್ಲದೇ ನಾವು ಕಲಿತಂತ ಎಲ್ಲ ವಿಷಯಗಳನ್ನು ಆ ಫೋಲ್ಡರ್‍ನಲ್ಲಿ ಸೆವ್ ಮಾಡುದನ್ನು ತಿಳಿಸಿದರು.<br>
  −
ಮದ್ಹಾನ್ನದ ಭೋಜನದ ನಂತರ ತರಬೇತಿ ಇನ್ನೊರ್ವ ಸಂಪನ್ಮೂಲ ವ್ಯಕ್ತಿಯಾದ ಕು,ನಾಹೀಮಾ ರವರು ಟೆಸ್ ಇಂಡಿಯಾದ ಪ್ರೋಜೆಕ್ಟ ರೂಪರೇಷೆ ಹಾಗೂ ಉದ್ದೇಶಗಳ ಬಗ್ಗೆ ಜೊತೆಗೆ ಮುಕ್ತವಾದ ಶಿಕ್ಷಣದ ಸಂಪನ್ಮೂಲಗಳ ಕುರಿತು ಸಂಪೂರ್ಣ ಇತಿಹಾಸದ ಎಳೆ-ಎಳೆಯನ್ನು ಜೋಡಿಗಳಲ್ಲಿ ಕಾರ್ಯ ಮಾಡಲು ತಿಳಿ ಹೇಳಿದರು.ಇದರಿಂದ ಭೋದನೆಗೆ ಕೊಡ ಸಹಾಯವಾಗುತ್ತದೆ ಎಂದು ಹೇಳುತ್ತಾ ಅನೇಕ ಉದಾಹರಣೆಗಳ ಮೂಲಕ ನಗಿಸುತ್ತಾ ವಿಷಯವನ್ನು ಪ್ರಾಯೋಗಿಕವಾಗಿ ಅಭಿವ್ಯಕ್ತಪಡಿಸಿದರು.<br> ಕೊನೆಗೆ ಶ್ರೀಮತಿ ಪದ್ಮಜಾ ರವರು ವಂದನೆ ಮೂಲಕ ಮೊದಲನೆಯ ದಿನದ ವರದಿ ಮುಕ್ತಾಯವಾಯಿತು.<br>
  −
ಧಾರವಾಡ ಜಿಲ್ಲಾ ಪ್ರೌಢಶಾಲಾ ಹಿಂದಿ ಎಸ್.ಟಿ.ಎಫ್ ತರಬೇತಿಯ ಶಿಕ್ಷಕರ ಸಮೂಹ .<br>
   
'''3rd Day'''<br>
 
'''3rd Day'''<br>
 
हिन्दी संसाधक के ५ दिन की प्रशिक्षण ३१ अगस्त से २०१५ से ४ सितंबर २०१५ तक <br>
 
हिन्दी संसाधक के ५ दिन की प्रशिक्षण ३१ अगस्त से २०१५ से ४ सितंबर २०१५ तक <br>
Line 217: Line 223:  
दिनांक : ०३/०९/२०१५ <br>                                 
 
दिनांक : ०३/०९/२०१५ <br>                                 
 
यादगिर प्रशिक्षणार्थीू समूह<br>
 
यादगिर प्रशिक्षणार्थीू समूह<br>
 +
'''4th Day'''<br>
 +
धारवाड जिला शिक्षण व प्रशिक्षण विभाग धारवाड<br>
 +
हिन्दी संसाधक के ५ दिन की प्रशिक्षण ३१ अगस्त से २०१५ से ४ सितंबर २०१५ तक<br>
 +
चौते  दिन प्रशिक्षण का ब्योरा वाचन<br>
 +
दिनांक ०३/०९/२०१५ बुधवार के दिन ठीक ९.३० पर सभी प्रशिक्षणार्थी इस प्रशिक्षण के लिए हाजिर  हो गये | <br>
 +
श्री राकेश जि ने स्क्रिनशाट को किस तरह ऊपयोग कर सकते हैं इसका  परिचय देते हुए अपना सत्र प्रारंभ किया  | पि डी एफ़ फ़ाईल,चित्र को कैसे स्क्रिनशोट में बदला जा सकता है इसके  बारे में बतया | फ़िर प्रक्टिस सेशन में प्रशिक्षणार्थी इसमें माहरत हासिल कर पाते हैं | चाय  विराम के बाद  श्री गुरुमूर्ती सर जी  ने बहुभाषा की महत्ता से अपना सत्र प्रारंभ किया | बच्चे अगर बहुभाषा की जानकारी रख  सकते हैं तो इससे  दूसरी भाषा सिखने में आसनी हो जाति है| ८ वी, ९ वी  कक्षा तक भाषा को सिखने पर जोर देने की जरूरत को समझाया | <br>
 +
खाने के विराम के बाद उबन्टू साफ़्टवेयर को कैसे आप अपने क्ंप्यूटर में इन्स्टाल कर सकते हैं इसकी जानकारी को बहुत अच्छी तरह से समझाया| और मैइंड मेप को किस तरह बनाया जाता है 'हैपरलिंंक' को कैसे कर सकते हैं, 'ओ,डि, टी' फ़ैल बनाने की जानकरी को देते हुवे सब प्रशिक्षणार्थी को एक-एक मैंड मेप बनाने के लिये कार्य दिया गया सब प्रशिक्षणार्थी उसे सफ़लता पूर्वक कार्य दिया| <br>
 +
चाय विराम के बाद संसादक श्री गुरु सर् जी ने श्रि रमाकांत अग्निहोत्री जी का जो २१ प्रष्ट का 'पोसिशन पेपर' पर चर्चा,  'एन, सी, एफ़्' के तहत तनाव मुक्त वातावरण में भाषा को कैसे सीख  सकते हैं इस पर गहन चर्चा हुई |अंत में ६ बजे  चौते दिन का कार्य कलाप समाप्त हो गया |<br>
 +
दिनांक : ०४/०९/२०१५<br>                         
 +
बेलगाम प्रशिक्षणार्थी समूह<br>
 +
'''5th Day'''<br>
 +
धारवाड जिला शिक्षण व प्रशिक्षण विभाग धारवाड<br>
 +
हिन्दी संसाधक के ५ दिन की प्रशिक्षण ३१ अगस्त से २०१५ से ४ सितंबर २०१५ तक <br>
   −
==Feedback==
+
पांचवे  दिन प्रशिक्षण का विवरण <br>
 +
दिनांक ०४/०९/२०१५ शुक्रवार के दिन ठीक ९.३० पर सभी प्रशिक्षणार्थी इस प्रशिक्षण के लिए हाजीर हो गये |<br>
 +
राकेश सर ने मोबाइल् के जरिए हम बोधन सामग्री कैसे पा सकते है उसके बारे मे बतायाश्री गुरुमूर्ती काशिनाथन संसादक ने  कक्षा में आनेवाले समस्याओं  हल आधुनिक तंत्रज्ञान से कैसे किया जाता हैं | शिक्षक-छात्रों को सुधार एवं उत्तम बनाने का मार्ग मार्मिक ढंग से सविस्तार बताए, अंतर्जाल का महत्व बताते हुए हिन्दी भाषा सिखना और सिखाना, मुक्त शैक्षणिक संशोधन प्रारुप का परिचय करवाया| उबन्टु एक मुक्त साफ्टवेर का संक्षिप्त परिचय दिए | चाय  विराम के बाद फिर से गूगल के बारे मे संसादक श्री राकेश सर् ने आरंभ की | बाद मे प्रशिक्षणार्थी को अभ्यास का अवसर दिया गया | उबन्टु मे अन्य भाषाओं  को जोडने की प्रणाली का परिचय किया |<br>
 +
खाने के विराम के बाद हर जीला के द्वारा एक एक पाअठ का विवरात्मक परिचय दिया बाद मे विषय पर चर्चा व्यापक श्री गुरुमूर्ती काशिनाथन संसादक के नेतृत्य में प्रशिक्षणार्थी से  कि गई | चाय विराम के बाद संसादक श्री राकेश सर् के व्दारा गूगल में विडियो और तस्वीरो को जोड के दुसरो को भेजने की जानकारी दी गई | <br>
 +
५ बजे धारवाड डयट् के प्राचार्यजी ने प्रशिक्षणा में आधुनिक त्ंत्रज्ञान को पाठशाला में उपयोग करने का महत्व का प्रस्तुत किया | <br>
 +
संसादक श्री राकेश सर् के व्दारा दिये गये विषय पर अभ्यास कार्य अंत तक  चलता रहा ६ बजे  पांच दिन का कार्य कलाप समाप्त हो गया |<br>
 +
दिनांक : ०४/०९/२०१५<br>
 +
चिक्कोडी प्रशिक्षणार्थीू समूह <br>
 +
 
 +
==प्रतिक्रिया Feedback==
 
#[https://docs.google.com/forms/d/15zoKVTjNA58v-Q0Erur-Ixq0pO7EMuAHVf-B_p1r_Ks/viewform Participant feedback form] MUST be filled by ALL participants on Day5. This is a compulsory activity
 
#[https://docs.google.com/forms/d/15zoKVTjNA58v-Q0Erur-Ixq0pO7EMuAHVf-B_p1r_Ks/viewform Participant feedback form] MUST be filled by ALL participants on Day5. This is a compulsory activity
#[https://docs.google.com/forms/d/15zoKVTjNA58v-Q0Erur-Ixq0pO7EMuAHVf-B_p1r_Ks/viewanalytics View Participant feedback analyses]
+
#[https://docs.google.com/forms/d/15zoKVTjNA58v-Q0Erur-Ixq0pO7EMuAHVf-B_p1r_Ks/viewanalytics View Participant feedback analyses] प्रतिक्रिया
1,823

edits

Navigation menu