Line 30: |
Line 30: |
| | | |
| =पाठ से उत्पन्न हुए विचार= | | =पाठ से उत्पन्न हुए विचार= |
− | <mm>[[Bheem1.mm|Flash]]</mm>
| + | [[File:Bheem1.mm|Flash]] |
| | | |
| =पाठ का विस्तार= | | =पाठ का विस्तार= |
Line 44: |
Line 44: |
| ===पढने-सीखने का ढंग (बोधनो-उपकरण)=== | | ===पढने-सीखने का ढंग (बोधनो-उपकरण)=== |
| ===शब्दकोश/पद-विशेषण=== | | ===शब्दकोश/पद-विशेषण=== |
| + | शब्दकॊश का प्रयोग करने के लिये यहाँ [http://www.shabdkosh.com/ क्लिक कीजिये] |
| + | |
| ===व्याकरण=== | | ===व्याकरण=== |
| ===गतिविधिया=== | | ===गतिविधिया=== |
− | #विधान्/प्रक्रिया - छात्रो को महाभारत मे से कोई एक कहानी को क्लास मे प्रस्तुत करने का कार्य दिया जाये। | + | #विधान्/प्रक्रिया - हर छात्र को महाभारत मे से कोई एक कहानी को क्लास मे प्रस्तुत करने का कार्य दिया जाये। |
| #समय - 5-10 मिनट प्रति छत्र। | | #समय - 5-10 मिनट प्रति छत्र। |
− | #कार्यविधि - छत्र कागज़ को देखते हुए उसमे से पढकर कहानी सुना सकता है। | + | #कार्यविधि - छत्र कागज़ को देखते हुए उसमे से पढकर कहानी सुना सकता है। वे किसी भी भाषा मे उस कहानी को सुना सकते है। इस से छात्रो का महाभारन के विषय मे ज्ञान बढेगा। जब एक छात्र कहानी सुना रहा होगा तब बाकी छात्र उसे सुनते हुए नोत्स लिख सकते है। |
− | #चर्चा सवाल| | + | #चर्चा सवाल - |
| | | |
| ===मूल्याँकन=== | | ===मूल्याँकन=== |
Line 57: |
Line 59: |
| ===पढने-सीखने का ढंग (बोधनो-उपकरण)=== | | ===पढने-सीखने का ढंग (बोधनो-उपकरण)=== |
| ===शब्दकोश/पद-विशेषण=== | | ===शब्दकोश/पद-विशेषण=== |
| + | शब्दकॊश का प्रयोग करने के लिये यहाँ [http://www.shabdkosh.com/ क्लिक कीजिये] |
| + | |
| ===व्याकरण=== | | ===व्याकरण=== |
| ===गतिविधिया=== | | ===गतिविधिया=== |
| | | |
− | #विधान्/प्रक्रिया - छात्रो द्वारा इस एकंकी को याद कर मंच पे नाटक के रूप मे प्रस्तुत किया जा सकता है। | + | #विधान्/प्रक्रिया - छात्रो द्वारा इस एकांकी याद कर मंच पे नाटक के रूप मे प्रस्तुत किया जा सकता है। |
| #समय - 30 - 40 मिनट | | #समय - 30 - 40 मिनट |
| #सामग्री / संसाधन | | #सामग्री / संसाधन |
− | #कार्यविधि | + | #कार्यविधि - जो छात्र हिंदी नही बोल पाते वे भी भाग ले ऐसा ज़रूरी नही है। जो भी छात्र भाग लेना चाहता उसे कुछ पंक्तियां ज़रूर दी जाए। |
− | #चर्चा सवाल | + | #चर्चा सवाल - छात्रो को नाटक देखने के बाद अपना अपना अभिप्राय व्यक्त करने को कहे। |
| | | |
| ===मूल्याँकन=== | | ===मूल्याँकन=== |
Line 73: |
Line 77: |
| ===पढने-सीखने का ढंग (बोधनो-उपकरण)=== | | ===पढने-सीखने का ढंग (बोधनो-उपकरण)=== |
| ===शब्दकोश/पद-विशेषण=== | | ===शब्दकोश/पद-विशेषण=== |
| + | शब्दकॊश का प्रयोग करने के लिये यहाँ [http://www.shabdkosh.com/ क्लिक कीजिये] |
| + | |
| ===व्याकरण=== | | ===व्याकरण=== |
| + | किन्ही चार शब्दो को चुंकर उनके समानार्थक शब्द तमिल, कन्नड, और तेलेगू मे ढूंढे। |
| + | |
| ===गतिविधिया=== | | ===गतिविधिया=== |
| | | |
Line 89: |
Line 97: |
| आग मे झोकना - संकट मे डालना | | आग मे झोकना - संकट मे डालना |
| | | |
− | #समय | + | #समय - 15 मिनट |
| #सामग्री / संसाधन | | #सामग्री / संसाधन |
| #कार्यविधि | | #कार्यविधि |
− | #चर्चा सवाल | + | #चर्चा सवाल - इन मुहाव्रो के समानार्थक अन्य भाषाएँ जैसे तामिल, तेलेगू और कन्नड मे ढूंढे। |
| | | |
| ===मूल्याँकन=== | | ===मूल्याँकन=== |