Changes

Jump to navigation Jump to search
Line 65: Line 65:  
एक अनपढ़ महिला होकर् भी तिम्मक्का पर्यावरण की रक्षा करती है | तिम्मक्का ने अपने महान कार्यों से सबको यह संदेश दिया है कि जो हमारे पास नहीं है , उसके बारे में व्यर्थ रोदन करने की अपेक्षा किसी न किसी सार्थक काम में लग जाने से जीवन सफल बन सकता है | इसके लिए तिम्मक्का का जीवन श्रेष्ठ उदाहरण है | वैयक्तिक दुःख और् कमियों की चिंता करते हुए समय व्यर्थ गँवाने की अपेक्षा किसी उपयोगी काम् में जुट जाने में जीवन की सार्थकता है | वृक्ष प्रेमी तिम्मक्का ने अपने समाजोपयोगी कार्य द्वारा  इसी सत्य को उजागर् किया है | उनका कार्य और व्यक्तित्व अनुकरणीय है | <br>
 
एक अनपढ़ महिला होकर् भी तिम्मक्का पर्यावरण की रक्षा करती है | तिम्मक्का ने अपने महान कार्यों से सबको यह संदेश दिया है कि जो हमारे पास नहीं है , उसके बारे में व्यर्थ रोदन करने की अपेक्षा किसी न किसी सार्थक काम में लग जाने से जीवन सफल बन सकता है | इसके लिए तिम्मक्का का जीवन श्रेष्ठ उदाहरण है | वैयक्तिक दुःख और् कमियों की चिंता करते हुए समय व्यर्थ गँवाने की अपेक्षा किसी उपयोगी काम् में जुट जाने में जीवन की सार्थकता है | वृक्ष प्रेमी तिम्मक्का ने अपने समाजोपयोगी कार्य द्वारा  इसी सत्य को उजागर् किया है | उनका कार्य और व्यक्तित्व अनुकरणीय है | <br>
   −
='''शिक्षकों के लिए सूचना''=
+
='''शिक्षकों के लिए सूचना'''=
 
इस पाठ के लिए ६ अवधी की अवश्यकता है | पहले अवधी को क्रियाकलाप के द्वारा शुरु करेंगे | दूसरे अवधी में शब्दकोश का उपयोग झुंड में करायेंगे |तीसरे अवधी में बच्चों से पाठ पढवाते हुए आगे बढेंगे | चौथे अवधी में और एक क्रियाकलाप के द्वारा पाठ को गे बढायेंगे | पाँछवीं अवधी में पाठ को समाप्त करते हुए परियोजना देंगे | छठवीं अवधी में अभ्यास के प्रश्नोत्तर करवाना |<br>
 
इस पाठ के लिए ६ अवधी की अवश्यकता है | पहले अवधी को क्रियाकलाप के द्वारा शुरु करेंगे | दूसरे अवधी में शब्दकोश का उपयोग झुंड में करायेंगे |तीसरे अवधी में बच्चों से पाठ पढवाते हुए आगे बढेंगे | चौथे अवधी में और एक क्रियाकलाप के द्वारा पाठ को गे बढायेंगे | पाँछवीं अवधी में पाठ को समाप्त करते हुए परियोजना देंगे | छठवीं अवधी में अभ्यास के प्रश्नोत्तर करवाना |<br>
 
'''अतिरिक्त संसाधन'''<br>
 
'''अतिरिक्त संसाधन'''<br>
1,287

edits

Navigation menu