Line 13: |
Line 13: |
| |अवलोकन - चर्चा | | |अवलोकन - चर्चा |
| | | | | |
− | |} | + | |- |
| + | !EXPLORE |
| + | |सूक्तियाँ |
| + | |छात्र अपने ज्ञान के आधार पर चर्चा करेंगे |
| + | | |
| + | | |
| + | | |
| + | |- |
| + | !EXPRESS |
| + | |*पाठ परिचय |
| + | *कवि परिचय |
| + | *रागबद्धता से *दोहों का गायन |
| + | *शब्दार्थ |
| + | *दोहों का अर्थ |
| + | *शिक्षक पाठ परिचय के साथ कवी परिचय कराएँगे |
| + | *दोहे गास्कर सुनाना तथा छात्रों से गवांना |
| + | *दोहे में प्रयुक्त शब्दों के अर्थ की जानकारी देना । |
| + | *छात्रों की एक एक टोली के लिए एक एक दोहा देकर भावार्थ |
| + | |*कवि परिचय का चार्ट |
| + | *शदार्थो के चमक कार्ड |
| + | *भावार्थ का चार्ट |
| + | *मौखिक - अवलोकन |
| + | *लिखित - परीक्षण सूची |
| + | | |
| + | | |
| + | | |
| + | |- |