Changes

Jump to navigation Jump to search
2,007 bytes removed ,  12:00, 23 November 2015
Line 42: Line 42:  
शिक्षक स्वावलोकन  
 
शिक्षक स्वावलोकन  
 
|-
 
|-
!Engage
+
 
|पूर्व ज्ञान की जाँच
  −
|चित्र देखकर व्याख्या कीजिए ।
  −
|चित्र का चार्ट
  −
|अवलोकन/चर्चा
  −
|
  −
|-
  −
!Explore
  −
|
  −
|छात्र अपने अपने विचारानुसार चित्र की व्याख्या करेंगे।
  −
|
  −
|मौखिक/अवलोकन
  −
|
  −
|-
  −
!Express
  −
|*पाठ परिचय     
  −
*कवी परिचय   
  −
*कविता गायन     
  −
*नए शब्दार्थ     
  −
*भावार्थ
  −
|*चार्ट द्वारा कवि परिचय कराना
  −
*लय,सुर,ताल में कविता गाकर सुनाना तथा छात्रों से गंवाना             
  −
*चमक कार्ड द्वारा नए शब्दों को छात्रों से श्यामपट पर लिखवाना       
  −
*भावार्थ ग्रहण संबन्धी तालिका पूर्ण कराना |
  −
|कवि परिचय का चार्ट,नए शब्दों के चमक कार्ड,भाव ग्रहण की तालिका
  −
|परीक्षण सूची
  −
|
  −
|-
  −
!Expand
  −
|भावार्थ
  −
|*प्रथम चार छंदों के भावार्थ को क्रमबद्ध करके लिखिए।               
  −
*आपने अपने जीवन में क्या और् कैसे सीखा है बताइए |
  −
|पुस्तक
  −
|लिखित/परीक्षण सूची
  −
|
  −
|-
  −
!Evaluation
  −
|आकलन बिंदु।                                   
  −
|*सहभागिता
  −
*सुर,लयानुकूल गायन
  −
*भावाभिव्यक्ति
  −
*शुद्ध वर्तनी
  −
*समग्र प्रस्तुति
  −
|
  −
|
  −
|
  −
|-
   
इस कविता के लिए ५ अवधि की आवश्यकता है |पहली अवधि में संगीत साधनों की पहचानने का क्रियाकलाप् |<br>
 
इस कविता के लिए ५ अवधि की आवश्यकता है |पहली अवधि में संगीत साधनों की पहचानने का क्रियाकलाप् |<br>
 
दॊसरे अवधी में कविता पढते हुए राग संयोजन करेंगे | र्दॊसरा कियाकलाप् करेंगे | तीसरे अवधी में शब्दकोश का<br>
 
दॊसरे अवधी में कविता पढते हुए राग संयोजन करेंगे | र्दॊसरा कियाकलाप् करेंगे | तीसरे अवधी में शब्दकोश का<br>

Navigation menu