Changes
From Karnataka Open Educational Resources
16 bytes removed
, 11:54, 23 November 2015
Line 33: |
Line 33: |
| रचनाएँ : जगदालोक, माधवी, मानवी, कादंबिनी, ज्यॊतिष्मती, संचिता, सुमन, विश्वगीत और ग्रमिक आदि|<br> | | रचनाएँ : जगदालोक, माधवी, मानवी, कादंबिनी, ज्यॊतिष्मती, संचिता, सुमन, विश्वगीत और ग्रमिक आदि|<br> |
| ='''पाठयोजना'''= | | ='''पाठयोजना'''= |
− | {|-class="wikitable" | + | {|- class="wikitable" |
| |- | | |- |
| !5 E's | | !5 E's |
Line 57: |
Line 57: |
| |- | | |- |
| !Express | | !Express |
− | |1)पाठ परिचय | + | |*पाठ परिचय |
− | 2)कवी परिचय
| + | *कवी परिचय |
− | 3)कविता गायन
| + | *कविता गायन |
− | 4)नए शब्दार्थ
| + | *नए शब्दार्थ |
− | 5)भावार्थ
| + | *भावार्थ |
− | |1)चार्ट द्वारा कवि परिचय कराना | + | |*चार्ट द्वारा कवि परिचय कराना |
− | 2)लय,सुर,ताल में कविता गाकर सुनाना तथा छात्रों से गंवाना
| + | *लय,सुर,ताल में कविता गाकर सुनाना तथा छात्रों से गंवाना |
− | 3)चमक कार्ड द्वारा नए शब्दों को छात्रों से श्यामपट पर लिखवाना
| + | *चमक कार्ड द्वारा नए शब्दों को छात्रों से श्यामपट पर लिखवाना |
− | 4)भावार्थ ग्रहण संबन्धी तालिका पूर्ण कराना |
| + | *भावार्थ ग्रहण संबन्धी तालिका पूर्ण कराना | |
| |कवि परिचय का चार्ट,नए शब्दों के चमक कार्ड,भाव ग्रहण की तालिका | | |कवि परिचय का चार्ट,नए शब्दों के चमक कार्ड,भाव ग्रहण की तालिका |
| |परीक्षण सूची | | |परीक्षण सूची |
Line 72: |
Line 72: |
| !Expand | | !Expand |
| |भावार्थ | | |भावार्थ |
− | |1)प्रथम चार छंदों के भावार्थ को क्रमबद्ध करके लिखिए। | + | |*प्रथम चार छंदों के भावार्थ को क्रमबद्ध करके लिखिए। |
− | 2) आपने अपने जीवन में क्या और् कैसे सीखा है बताइए |
| + | *आपने अपने जीवन में क्या और् कैसे सीखा है बताइए | |
| |पुस्तक | | |पुस्तक |
| |लिखित/परीक्षण सूची | | |लिखित/परीक्षण सूची |
Line 80: |
Line 80: |
| !Evaluation | | !Evaluation |
| |आकलन बिंदु। | | |आकलन बिंदु। |
− | |1)सहभागिता | + | |*सहभागिता |
− | 2)सुर,लयानुकूल गायन
| + | *सुर,लयानुकूल गायन |
− | 3)भावाभिव्यक्ति
| + | *भावाभिव्यक्ति |
− | 4)शुद्ध वर्तनी
| + | *शुद्ध वर्तनी |
− | 5)समग्र प्रस्तुति
| + | *समग्र प्रस्तुति |
| | | | | |
| | | | | |