Anonymous

Changes

From Karnataka Open Educational Resources
16 bytes removed ,  11:54, 23 November 2015
Line 33: Line 33:  
रचनाएँ : जगदालोक, माधवी, मानवी, कादंबिनी, ज्यॊतिष्मती, संचिता, सुमन, विश्वगीत और ग्रमिक आदि|<br>
 
रचनाएँ : जगदालोक, माधवी, मानवी, कादंबिनी, ज्यॊतिष्मती, संचिता, सुमन, विश्वगीत और ग्रमिक आदि|<br>
 
='''पाठयोजना'''=
 
='''पाठयोजना'''=
{|-class="wikitable"
+
{|- class="wikitable"
 
|-
 
|-
 
!5 E's  
 
!5 E's  
Line 57: Line 57:  
|-
 
|-
 
!Express
 
!Express
|1)पाठ परिचय       
+
|*पाठ परिचय       
2)कवी परिचय     
+
*कवी परिचय     
3)कविता गायन       
+
*कविता गायन       
4)नए शब्दार्थ       
+
*नए शब्दार्थ       
5)भावार्थ  
+
*भावार्थ  
|1)चार्ट द्वारा कवि परिचय कराना  
+
|*चार्ट द्वारा कवि परिचय कराना  
2)लय,सुर,ताल में कविता गाकर सुनाना तथा छात्रों से गंवाना               
+
*लय,सुर,ताल में कविता गाकर सुनाना तथा छात्रों से गंवाना               
3)चमक कार्ड द्वारा नए शब्दों को छात्रों से श्यामपट पर लिखवाना         
+
*चमक कार्ड द्वारा नए शब्दों को छात्रों से श्यामपट पर लिखवाना         
4)भावार्थ ग्रहण संबन्धी तालिका पूर्ण कराना |
+
*भावार्थ ग्रहण संबन्धी तालिका पूर्ण कराना |
 
|कवि परिचय का चार्ट,नए शब्दों के चमक कार्ड,भाव ग्रहण की तालिका  
 
|कवि परिचय का चार्ट,नए शब्दों के चमक कार्ड,भाव ग्रहण की तालिका  
 
|परीक्षण सूची
 
|परीक्षण सूची
Line 72: Line 72:  
!Expand
 
!Expand
 
|भावार्थ  
 
|भावार्थ  
|1)प्रथम चार छंदों के भावार्थ को क्रमबद्ध करके लिखिए।                 
+
|*प्रथम चार छंदों के भावार्थ को क्रमबद्ध करके लिखिए।                 
2) आपने अपने जीवन में क्या और् कैसे सीखा है बताइए |
+
*आपने अपने जीवन में क्या और् कैसे सीखा है बताइए |
 
|पुस्तक  
 
|पुस्तक  
 
|लिखित/परीक्षण सूची  
 
|लिखित/परीक्षण सूची  
Line 80: Line 80:  
!Evaluation  
 
!Evaluation  
 
|आकलन बिंदु।                                     
 
|आकलन बिंदु।                                     
|1)सहभागिता  
+
|*सहभागिता  
2)सुर,लयानुकूल गायन  
+
*सुर,लयानुकूल गायन  
3)भावाभिव्यक्ति  
+
*भावाभिव्यक्ति  
4)शुद्ध वर्तनी  
+
*शुद्ध वर्तनी  
5)समग्र प्रस्तुति  
+
*समग्र प्रस्तुति  
 
|
 
|
 
|
 
|