Changes
From Karnataka Open Educational Resources
2,007 bytes removed
, 12:00, 23 November 2015
Line 42: |
Line 42: |
| शिक्षक स्वावलोकन | | शिक्षक स्वावलोकन |
| |- | | |- |
− | !Engage
| + | |
− | |पूर्व ज्ञान की जाँच
| |
− | |चित्र देखकर व्याख्या कीजिए ।
| |
− | |चित्र का चार्ट
| |
− | |अवलोकन/चर्चा
| |
− | |
| |
− | |-
| |
− | !Explore
| |
− | |
| |
− | |छात्र अपने अपने विचारानुसार चित्र की व्याख्या करेंगे।
| |
− | |
| |
− | |मौखिक/अवलोकन
| |
− | |
| |
− | |-
| |
− | !Express
| |
− | |*पाठ परिचय
| |
− | *कवी परिचय
| |
− | *कविता गायन
| |
− | *नए शब्दार्थ
| |
− | *भावार्थ
| |
− | |*चार्ट द्वारा कवि परिचय कराना
| |
− | *लय,सुर,ताल में कविता गाकर सुनाना तथा छात्रों से गंवाना
| |
− | *चमक कार्ड द्वारा नए शब्दों को छात्रों से श्यामपट पर लिखवाना
| |
− | *भावार्थ ग्रहण संबन्धी तालिका पूर्ण कराना |
| |
− | |कवि परिचय का चार्ट,नए शब्दों के चमक कार्ड,भाव ग्रहण की तालिका
| |
− | |परीक्षण सूची
| |
− | |
| |
− | |-
| |
− | !Expand
| |
− | |भावार्थ
| |
− | |*प्रथम चार छंदों के भावार्थ को क्रमबद्ध करके लिखिए।
| |
− | *आपने अपने जीवन में क्या और् कैसे सीखा है बताइए |
| |
− | |पुस्तक
| |
− | |लिखित/परीक्षण सूची
| |
− | |
| |
− | |-
| |
− | !Evaluation
| |
− | |आकलन बिंदु।
| |
− | |*सहभागिता
| |
− | *सुर,लयानुकूल गायन
| |
− | *भावाभिव्यक्ति
| |
− | *शुद्ध वर्तनी
| |
− | *समग्र प्रस्तुति
| |
− | |
| |
− | |
| |
− | |
| |
− | |-
| |
| इस कविता के लिए ५ अवधि की आवश्यकता है |पहली अवधि में संगीत साधनों की पहचानने का क्रियाकलाप् |<br> | | इस कविता के लिए ५ अवधि की आवश्यकता है |पहली अवधि में संगीत साधनों की पहचानने का क्रियाकलाप् |<br> |
| दॊसरे अवधी में कविता पढते हुए राग संयोजन करेंगे | र्दॊसरा कियाकलाप् करेंगे | तीसरे अवधी में शब्दकोश का<br> | | दॊसरे अवधी में कविता पढते हुए राग संयोजन करेंगे | र्दॊसरा कियाकलाप् करेंगे | तीसरे अवधी में शब्दकोश का<br> |