Difference between revisions of "कबीर के दोहे"
Jump to navigation
Jump to search
Line 36: | Line 36: | ||
*मौखिक - अवलोकन | *मौखिक - अवलोकन | ||
*लिखित - परीक्षण सूची | *लिखित - परीक्षण सूची | ||
+ | | | ||
+ | | | ||
+ | | | ||
+ | |- | ||
+ | | | ||
+ | |लिखवाना । | ||
+ | | | ||
+ | | | ||
+ | | | ||
+ | | | ||
+ | |- | ||
+ | !EXPAND | ||
+ | |*भाषाभ्यास | ||
+ | *नए प्रश्न पर चर्चा | ||
+ | |1.छात्रों की हर एक टोली को एक एक दोहा देकर उसमें आए लिंग संबन्धी शब्दों की सूची बनवाना । | ||
+ | 2.पठित दोहों की कन्नड़ के दास कवियों की रचनाओं से तुलना पर चर्चा करवाना । | ||
+ | |पुस्तक | ||
+ | |अवलोकन | ||
+ | | | ||
+ | |- | ||
+ | !EVALUATION | ||
+ | |आकलन बिंदु | ||
+ | *सहभागिता | ||
+ | *रागबद्ध गायन | ||
+ | *भावाभिव्यक्ति | ||
+ | *विषय के प्रति अभिरुचि | ||
+ | *अन्य दास कवियों का ज्ञान | ||
+ | | | ||
| | | | ||
| | | | ||
| | | | ||
|- | |- |
Revision as of 15:56, 23 November 2015
5 E's | अधिगम बिंदु | क्रियाकलाप | बोधन सामग्री | तंत्र एवं साधन | शिक्षक स्वावलोकन |
---|---|---|---|---|---|
ENGAGE | पूर्व ज्ञान की जाँच | कन्नड़ तथा हिंदी के सन्त एवं दास एवंकवियों चित्र दिखाकर उनकी कुछ सूक्तियों के बारे में चर्चा करना । | कन्नड़ तथा हिंदी के सन्त एवं दास कवियों के चित्र | अवलोकन - चर्चा | |
EXPLORE | सूक्तियाँ | छात्र अपने ज्ञान के आधार पर चर्चा करेंगे | |||
EXPRESS | *पाठ परिचय
|
*कवि परिचय का चार्ट
|
|||
लिखवाना । | |||||
EXPAND | *भाषाभ्यास
|
1.छात्रों की हर एक टोली को एक एक दोहा देकर उसमें आए लिंग संबन्धी शब्दों की सूची बनवाना ।
2.पठित दोहों की कन्नड़ के दास कवियों की रचनाओं से तुलना पर चर्चा करवाना । |
पुस्तक | अवलोकन | |
EVALUATION | आकलन बिंदु
|