Difference between revisions of "रविंद्रनाथ ठाकुर (जीवनी)"
Line 155: | Line 155: | ||
{| class="wikitable" | {| class="wikitable" | ||
− | ! scope="col" style="width: | + | ! scope="col" style="width: 300px;" |वाक्यांश के लिए एक शब्द लिखिए : |
|- | |- | ||
|1.कविता लिखनेवाला = कवि | |1.कविता लिखनेवाला = कवि |
Revision as of 10:23, 21 December 2016
परिकल्पना नक्षा
Error: Mind Map file ravindranath tagore1.mm
not found
पृष्ठभूमि/संधर्भ
रविंद्रनाथ ठाकुर
रवीन्द्रनाथ ठाकुर (७ मई, १८६१ – ७ अगस्त, १९४१) को गुरुदेव के नाम से भी जाना जाता है। वे विश्वविख्यात कवि, साहित्यकार, दार्शनिक और भारतीय साहित्य के एकमात्र नोबल पुरस्कार विजेता हैं। बांग्ला साहित्य के माध्यम से भारतीय सांस्कृतिक चेतना में नयी जान फूँकने वाले युगदृष्टा थे। वे एशिया के प्रथम नोबेल पुरस्कार सम्मानित व्यक्ति हैं। वे एकमात्र कवि हैं जिसकी दो रचनाएँ दो देशों का राष्ट्रगान बनीं - भारत का राष्ट्र-गान जन गण मन और बाँग्लादेश का राष्ट्रीय गान आमार सोनार बाँग्ला गुरुदेव की ही रचनाएँ हैं।
अधिक जानकारी के लिये यहाँ क्लिक कीजिये
मुख्य उद्देष्य
लेखक का परिचय
अतिरिक्त संसाधन
सारांश
इस पाठ को पढने के लिये यहा क्लिक कीजिये।
परिकल्पना
रविंद्रनाथ ठाकुर और उनके लिखे गए कर्यो के बारे मे अधिक जानकारी प्राप्त करना।
शिक्षक के नोट
गतिविधि
- विधान्/प्रक्रिया - हर छात्र को रविंद्रनाथ ठाकुर द्वारा लिखी कोई एक कहानी पुरे क्लास के सामने सुनाने को कहे।
- समय - 5 - 10 मिनट
- सामग्री / संसाधन
- कार्यविधि - हर छात्र को एक कहानी दी जाए जिसे वह घर से पधकर आएगा और क्लास कि सामने प्रस्तुत करेगा।
- चर्चा सवाल - चात्रो से उनके अभिप्रय के बारे मे पूछ्ना।
भाषा विविधता
शब्दकॊश
व्याकरण / सजावट / पिंगल
मूल्यांकन
I. मौखिक प्रश्न :
1. रवींद्रनाथ ठाकुर किसके प्रतिनिधि माने जाते थे ?
उत्तर : रवींद्रनाथ ठाकुर भारतीय संस्कृति के प्रतिनिधि माने जाते थे ।
2. महर्षि देवेंद्रनाथ कौन थे ?
उत्तर : महर्षि देवेंद्रनाथ रवींद्रनाथ ठाकुर के पिता थे ।
3. रवींद्रनाथ सत्रह वर्ष की उम्र में कहाँ प्रविष्ट हुए थे ?
उत्तर : रवींद्रनाथ सत्रह वर्ष की उम्र में यूनिवर्सिटी आफ लन्दन में प्रविष्ट हुए थे ।
4. रवींद्रनाथ ठाकुर की शिक्षा के बारे में बताइए ।
उत्तर : रवींद्रनाथ ठाकुर की आरंभिक शिक्षा कान्वेंट स्कूल एवं उनके घर पर ही पूर्ण हुई ।
तत्पश्चात् वे अपने जीवन के सत्रह वर्ष की उम्र में यूनिवर्सिटी आफ लन्दन में
प्रविष्ट हुए ।
5. रवींद्र जी को नोबेल पुरस्कार कब और किस कृति के लिए मिला ?
उत्तर : रवींद्र जी को नोबेल पुरस्कार 1919 में गीतांजलि कृति के लिए मिला ।
II. लिखित प्रश्न :
1. रवींद्रनाथ ठाकुर के पिता कौन थे ?
उत्तर : रवींद्रनाथ ठाकुर के पिता महर्षि देवेंद्रनाथ थे ।
2. रवींद्रनाथ ठाकुर यूनिवर्सिटी आफ लन्दन में कब प्रविष्ट हुए ?
उत्तर : रवींद्रनाथ ठाकुर यूनिवर्सिटी आफ लन्दन में सत्रह वर्ष की उम्र में प्रविष्ट हुए ।
3. रवींद्रनाथ जी को किस विश्वविध्यालय ने डी.लिट. की उपाधि दी ?
उत्तर : रवींद्रनाथ जी को कोलकत्ता विश्वविध्यालय ने डी.लिट. की उपाधि दी ।
4. रवींद्र जी को कौन ‘गुरुदेव’ कहते थे ?
उत्तर : रवींद्र जी को महात्मा गाँधीजी ‘गुरुदेव’ कहते थे ।
5. रवींद्र जी का जन्म कब हुआ ?
उत्तर : रवींद्र जी का जन्म 7 मई 1861 में हुआ ।
आ. दो-तीन वाक्यों में उत्तर लिखिए ।
1. रवींद्रनाथ जी ने ‘सर’ की उपाधि क्यों त्याग दी ?
उत्तर : 1919में जलियाँवाला बाग के अमानुषिक हत्याकाण्ड से दुखित होकर रवींद्रनाथ जी ने ‘सर’
की उपाधि त्याग दी ।
2. शांतिनिकेतन का आशय क्या था ?
उत्तर : शांतिनिकेतन का आशय यह था कि युवक-युवतियों की औपचारिक शिक्षा के साथ-साथ
प्रतिभा तथा कौशल की अभिव्यक्ति के लिए आवश्यक मंच का निर्माण करना ।
3. रवींद्रनाथ जी की प्रमुख रचनाएँ कौन-कौन सी हैं ?
उत्तर : रवींद्रनाथ जी की प्रमुख रचनाएँ हैं – गीतांजलि, नैवेद्य, काबुलीवाला, सुभा, क्षुधित
पाषाण, चित्रांगदा, डाकघर, राजा, घर और बाहर, गोरा, आँख की किरकिरी आदि ।
4. रवींद्र जी ने किन-किन विषयों पर लेख लिखे हैं ?
उत्तर : रवींद्र जी ने राजनीति, शिक्षा, धर्म, कला आदि विषयों पर लेख लिखे हैं ।
इ. चार-छ: वाक्यों में उत्तर लिखिए :
1. रवींद्रनाथ जी को कौन-कौन सी उपाधियाँ मिली हैं ?
उत्तर : रवींद्रनाथ जी को 1913 में गीतांजलि कृति के लिए ‘नोबेल पुरस्कार’ मिला । वह भारत तथा बंगाल के लिए गौरव का दिन था । उसी वर्ष उन्हें ‘सर’ की उपाधि दी गई । सन् 1914 में कोलकत्ता विश्वविधयाल ने उन्हें डी.लिट. की मानद उपाधि दी।
2. शिक्षा क्षेत्र को रवींद्रनाथ जी की देन क्या है ?
उत्तर : रवींद्रनाथ जी चाहते थे कि लोगों की प्रतिभा उनकी आजीविका का साधन भी बने इसलिए उन्होंने शांतिनिकेतन महाविध्यालय की स्थापना की जिसका आशय था कि औपचारिक शिक्षा के साथ-साथ युवक-युवतियों की प्रतिभा तथा कौशल की अभिव्यक्ति के लिए आवश्यक मंच का निर्माण हो । यह विध्यालय आज कला, संगीत, नृत्य और चित्रकला के अध्ययन-अध्यापन के लिए ‘विश्वभारती’ के नाम से प्रसिध्द है ।
ई. जोड़कर लिखिए :
1. नोबेल पुरस्कार गीतांजलि
2. सन् 1908 साहित्य सम्मेलन के सभापति
3. शांतिनिकेतन आदर्श विश्वविध्यालय
4. सन् 1919 जलियाँवाला बाग हत्याकाण्ड
5. सन् 1914 डी. लिट. की उपाधि
उ. रिक्त स्थान भरिए :
1. रवींद्र जी साहित्यकार तथा कवि थे ।
2. रवींद्र जी श्रेष्ठ चित्रकार भी थे ।
3. सारे भारत में लोग उन्हें गुरुदेव कहने लगे ।
4. 1913 में ‘गीतांजलि’ के लिए नोबेल मिला ।
5. रवींद्र जी ने ‘गीतांजलि’ का अंग्रेजी में अनुवाद किया ।
ऊ. कन्नड में अनुवाद कीजिए :
1. उनका परिवार सांस्कृतिक नेतृत्व के लिए समस्त बंगाल में प्रसिध्द था।
ಅವರ ಕುಟುಂಬ ಸಾಂಸ್ಕೃತಿಕ ನೇತೃತ್ವಕ್ಕಾಗಿ ಸಂಪೂರ್ಣ ಬಂಗಾಳದಲ್ಲಿ ಪ್ರಸಿದ್ದವಿತ್ತು.
2. छोटी आयु में उन्होंने अपने पिता की संपदा का भार संभाला।
ಚಿಕ್ಕ ವಯಸ್ಸಿನಲ್ಲಿಯೇ ಅವರು ತನ್ನ ತಂದೆಯ ಆಸ್ತಿಯ ಜವಾಬ್ದಾರಿಯನ್ನು ವಹಿಸಿಕೊಂಡರು.
3. महात्माजी उनसे अत्यंत प्रभावित थे।
ಮಹಾತ್ಮರು ಅವರಿಂದ ತುಂಬಾ ಪ್ರಭಾವಿತರಾಗಿದ್ದರು.
4. हम यह कह सकते हैं कि रवींद्र जी का अंग्रेजी साहित्य में उच्च स्थान है।
ಆಂಗ್ಲ ಸಾಹಿತ್ಯದಲ್ಲಿ ರವೀಂದ್ರರವರಿಗೆ ಉನ್ನತ ಸ್ಥಾನವಿದೆ ಎಂದು ನಾವು ಹೇಳಬಹುದು.
5. ‘गीतांजलि’ का एक-एक गीत भावों से परिपूर्ण है।
'ಗೀತಾಂಜಲಿಯ’ ಒಂದೊಂದು ಹಾಡುಗಳು ಭಾವಗಳಿಂದ ಪರಿಪೂರ್ಣವಾಗಿವೆ.
ऋ. वाक्य में प्रयोग कीजिए :
1. विश्वविख्यात - श्रेध्देय रवींद्रनाथ ठाकुर भारतीय संस्कृति के प्रतिनिधि के रूप में विश्वविख्यात हैं ।
2. आंदोलन - बीसवीं शताब्दी के आरंभ में रवींद्रनाथ ठाकुर बंगाल के राष्ट्रीय आंदोलन के नेता थे ।
3. प्रतिनिधि - श्रेध्देय रवींद्रनाथ ठाकुर भारतीय संस्कृति के प्रतिनिधि के रूप में विश्वविख्यात हैं ।
4. सम्मान - सन् 1913 में गीतांजलि कृति के लिए रवींद्रनाथ ठाकुर को नोबेल पुरस्कार सम्मानित किया गया ।
5. कौशल - शान्तिनिकेतन महाविध्यालय का आशय था कि युवक-युवतियों की प्रतिभा तथा कौशल की अभिव्यक्ति के लिए आवश्यक मंच का निर्माण हो ।
कौशल की अभिव्यक्ति के लिए आवश्यक मंच का निर्माण हो ।
पर्यायवाची शब्द लिखिए : | विलोमार्थक शब्द लिखिए : | अन्यलिंग रूप लिखिए : |
---|---|---|
1. आयु – उम्र | 1. बड़ा X छोटा | 1. कवि – कवयित्री |
2. विपुल – बहुत | 2. प्रसिध्द X अप्रसिध्द | 2. लेखक – लेखिका |
3. स्फूर्ति – उत्साह | 3. औपचारिक X अनौपचारिक | 3. युवक – युवती |
4. संपदा – संपत्ति | 4. आरंभ X अंत | 4. बालक - बालिका |
5. गौरव - आदर | 5. पूर्व X पश्चिम | 5. मोर - मोरनी |
अन्य वचन रूप लिखिए : | प्रथम प्रेरणार्थक रूप लिखिए : |
---|---|
1. परिवार - परिवार | 1. पढ़ना – पढ़ाना |
2. घर - घर | 2. लिखना – लिखाना |
3. योजना - योजनाएँ | 3. करना - कराना |
4. कविता – कविताएँ | 4. उठना - उठाना |
5. कहानी - कहानियाँ | 5. चलना - चलाना |
6. कला – कलाएँ | |
7. लोग - लोग | |
8. उपाधि - उपाधियाँ | |
9. पत्र – पत्र | |
10. उड़ान - उड़ानें |
वाक्यांश के लिए एक शब्द लिखिए : |
---|
1.कविता लिखनेवाला = कवि |
2.निबंध लिखनेवाला = निबंधकार |
3.लेख लिखनेवाला = लेखक |
4.कहानी लिखनेवाला = कहानीकार |
5.उपन्यास लिखनेवाला = उपन्यासकार |
6.शिकार करनेवाला = शिकारी |
7.कपड़े धोनेवाला = धोबी |
8.सब्जी बेचनेवाली = कुंजडिन |
9.कपड़े बुननेवाला = जुलाहा |
10.बहुत बोलनेवाला = वाचाल |