साहित्य सागरकामोती (साक्क्षत्कार)

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परिकल्पना नक्षा

पृष्ठभूमि/संधर्भ

मुख्य उद्देष्य

कवि परिचय

अतिरिक्त संसाधन

सारांश

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परिकल्पना

शिक्षक के नोट

गतिविधि

  1. विधान्/प्रक्रिया
  2. समय
  3. सामग्री / संसाधन
  4. कार्यविधि
  5. चर्चा सवाल

भाषा विविधता

शब्दकॊश

व्याकरण / सजावट / पिंगल

मूल्यांकन

I. मौखिक प्रश्न :
1. डॉ. चंद्रशेखर कंबार जी का जन्म कहाँ हुआ था ?
उत्तर :- डॉ. चंद्रशेखर कंबार जी का जन्म बेलगाँव जिले के हुक्केरी तालुक में स्थित घोडगेरी गाँव में हुआ था।
2. घोडगेरी गाँव के लोगों का जीवन किस पर निर्भर था ?
उत्तर :- घोडगेरी गाँव के लोगों का जीवन खेती पर निर्भर था।
3. घोडगेरी गाँव किस नदी के तट पर है ?
उत्तर :- घोडगेरी गाँव घटप्रभा नदी के तट पर है।
4. डॉ. कंबार जी ने अमेरिका में कितने वर्षों तक काम किया ?
उत्तर :- डॉ. कंबार जी ने अमेरिका में दो वर्षों तक काम किया।
5. डॉ. कंबार जी कन्नड विश्वविद्‍यालय में किस ओहदे पर थे ?
उत्तर :- डॉ. कंबार जी कन्नड विश्वविद्‍यालय में उपकुलपति के ओहदे पर थे।
6. डॉ. कंबार जी को ज्ञानपीठ पुरस्कार किस वर्ष मिला ?
उत्तर :- डॉ. कंबार जी को ज्ञानपीठ पुरस्कार 2010 में मिला ।
7. डॉ. कंबार जी के लिए आदर्श कौन थे ?
उत्तर :- डॉ. कंबार जी के लिए आदर्श उनके पिता थे।

II. लिखित प्रश्न :
अ. एक वाक्य में उत्तर लिखिए :
1. घोडगेरी कहाँ है ?
उत्तर :- घोडगेरी बेलगाँव जिले के हुक्केरी तालुक में है।
2. डॉ. कंबार जी को 2010 में कौन-सा पुरस्कार प्राप्त हुआ ?
उत्तर :- डॉ. कंबार जी को 2010 में ज्ञानपीठ पुरस्कार प्राप्त हुआ।
3. डॉ. कंबार जी का गाँव किस नदी के तट पर है ?
उत्तर :- डॉ. कंबार जी का गाँव घटप्रभा नदी के तट पर है।
4. डॉ. कंबार जी किन विषयों को मन लगाकर सुनते थे ?
उत्तर :- डॉ. कंबार जी पौराणिक प्रसंगों को मन लगाकर सुनते थे।

आ. दो-तीन वाक्यों में उत्तर लिखिए :
1. घोडगेरी में अगर कोई बीमार पड़ता तो उसे कहाँ ले जाना पड़ता था?
उत्तर :- घोडगेरी में अगर कोई बीमार पड़ता तो उसे गोकाक ले जाना पड़ता था। परिवहन के साधन तथा अस्पताल की व्यवस्था न होने के कारण लोग नदी पर करके वहाँ जाते थे।
2. डॉ. कंबार जी को लोक साहित्य में रूचि कैसे उत्पन्न हुई ?
उत्तर :- जन्म से ही पौराणिक प्रसंगों को मन लगाकर सुनना तथा सामान्य जनता के जीवन में भी अधिक दिलचस्पी लेने के कारण, डॉ. कंबार जी को लोक साहित्य में रूचि उत्पन्न हुई ।
3. डॉ. कंबार जी ने किन-किन संस्थाओं में सदस्य के तौर पर काम किया है ?
उत्तर :- डॉ. कंबार विधानपरिषद के सदस्य, नैशनल स्कूल आँफ ड्रामा सोसायटी, नई दिल्ली में अध्यक्ष, कर्नाटक नाटक अकादमी, सहित्य अकादमि तथा संगीत अकादमी, नई दिल्ली के सदस्य के रूप में काम किया है।
4. डॉ. कंबार जी को प्राप्त किन्हीं चार पुरस्कारों के नाम लिखिए।
उत्तर :- पंप प्रशस्ति, मास्ति प्रशस्ति, कबीर सम्मन तथा ज्ञानपीठ पुरस्कार। 5. राष्ट्रभाषा हिंदी के बारे में डॉ. कंबार जी के क्या विचार हैं ?
उत्तर :- राष्ट्रभाषा हिंदी के बारे में डॉ. कंबार जी के विचार इस प्रकार है कि- हिंदी हमारी राष्ट्रभाषा है। राष्ट्र में एकता लाने के लिए हिंदी भाषा अत्यंत उपयोगी है । आजकल यह संपर्क भाषा के रूप में प्रचलित है। हमें आपसी व्यवहार के लिए हिंदी सीखना जरूर है।

इ. किसने कहा ? किससे कहा ? 1. इस संसार में पुरुष भी सुंदर होता है ?
उत्तर :- प्रस्तुत वाक्य को डॉ. कंबार जी को उनके पिता ने कहा।
2. आप मुझे चने के झाड़ पर चढ़ा रहे हैं।
उत्तर :- प्रस्तुत वाक्य को डॉ. कंबार जी ने सहित्य प्रेमी से कहा।
3. जहाँ प्रतिभा की कली खिलती है वहाँ पुरस्कारों की महक फैली ही रहती है।
उत्तर :- प्रस्तुत वाक्य को सहित्य प्रेमी ने डॉ. कंबार जी से कहा।

ई. जोड़कर लिखिए :
1. चने के झाड़ पर चढ़ाना झूठमूठ की प्रशंसा करना
2. घाट-घाट का पानी पीना बहुत अनुभव पाना
3. शुक्रिया अदा करना धन्यवाद देना
4. नाक में दम करना अधिक तंग करना
5. आँखों में धूल झोंकना धोखा देना


उ. सही और गलत को सूचित किजिए : 1. हुक्केरी बेलगावि जिले में है। सही
2. डॉ. कंबार जी का गाँव कावेरी नदी के तट पर है। गलत
3. शिकागो में अमेरिका विशवविद्‍यालय है। गलत
4. डॉ. कंबार जी विधानपरिषद के सदस्य भी थे। सहि
5. डॉ. कंबार जी के आदर्श उनके मित्र थे। गलत

ऊ. उदाहरण के अनुसार विग्रह कर समास पहचानिए : 1. भारत सरकार = भारत की सरकार - तत्पुरुष समास
2. भरपेट = पेट भर - अव्ययीभाव समास
3. नीलकमल = नीला है जो कमल – कर्मधारय समास
4. राम-लक्षण = राम और लक्षण - द्‍वंद्‍व समास
5. नवरात्री = नौ रातों का समूह – द्विगु समास
6. वीणापाणी = वीणा है हाथ में जिसके – बहुव्रीहि समास


ऋ. कन्नड में अनुवाद कीजिए :
1. डॉ. कंबार जी कन्नड नाटक तथा काव्य क्षेत्र के शिखरपुरुष हैं।
ಡಾ. ಕಂಬಾರರವರು ಕನ್ನಡ ನಾಟಕ ಹಾಗೂ ಕಾವ್ಯ ಕ್ಷೇತ್ರದ ಶಿಖರಪುರುಷರಾಗಿದ್ದಾರೆ.
2. मुझमें पढ़ाई की इच्छा तीव्र होने के कारण मैं गोकाक में पढ़ाई करने में कामयाब हुआ।
ನನಗೆ ಓದಬೇಕೆಂಬ ಆಸಕ್ತಿ ಹೆಚ್ಚಾಗಿದ್ದ ಕಾರಣ ನಾನು ಗೋಕಾಕ್‍ನಲ್ಲಿ ವಿದ್ಯಾಭ್ಯಾಸ ಮಾಡುವದರಲ್ಲಿ ಯಶಸ್ವಿನಾದೆ.
3. मैं शुरू से ही पौराणिक प्रसंगों को मन लगाकर सुनता था।
ನಾನು ಪ್ರಾರಂಬದಿಂದಲೇ ಪೌರಾಣಿಕ ಪ್ರಸಂಗಗಳನ್ನು ಗಮನವಿಟ್ಟು ಕೇಳುತ್ತಿದ್ದೆ.
4. हमें आपसी व्यवहार के लिए हिंदी सीखना ज़रूरी है।
ನಮಗೆ ಪರಸ್ಪರ ವ್ಯವಹಾರಕ್ಕಾಗಿ ಹಿಂದಿ ಕಲಿಯುವ ಅಗತ್ಯವಿದೆ.
5. मैं आपके प्रति अत्यंत आभारी हूँ।
ನಾನು ತಮಗೆ ತುಂಬಾ ಆಭಾರಿಯಾಗಿದ್ದೇನೆ.

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