Difference between revisions of "हिन्दी: विषय"

From Karnataka Open Educational Resources
Jump to navigation Jump to search
Line 67: Line 67:
 
|style="width:10%; border:none; border-radius:5px;box-shadow: 5px 5px 5px #888888; background:#f9f9ff; vertical-align:middle; text-align:center; "|[[भक्तों_के_भगवान (कहानी)|2. भक्तों के भगवान भक्थो (कहानी)]]
 
|style="width:10%; border:none; border-radius:5px;box-shadow: 5px 5px 5px #888888; background:#f9f9ff; vertical-align:middle; text-align:center; "|[[भक्तों_के_भगवान (कहानी)|2. भक्तों के भगवान भक्थो (कहानी)]]
 
|style="width:10%; border:none; border-radius:5px;box-shadow: 5px 5px 5px #888888; background:#f9f9ff; vertical-align:middle; text-align:center; "|[[इंटरनेट_क्रांति (सवाद)|3. इंटरनेट क्रांति (सवाद)]]
 
|style="width:10%; border:none; border-radius:5px;box-shadow: 5px 5px 5px #888888; background:#f9f9ff; vertical-align:middle; text-align:center; "|[[इंटरनेट_क्रांति (सवाद)|3. इंटरनेट क्रांति (सवाद)]]
|style="width:10%; border:none; border-radius:5px;box-shadow: 5px 5px 5px #888888; background:#f9f9ff; vertical-align:middle; text-align:center; "|[[गिल्लू (रेखकित्र)|4. गिल्लू (रेखकित्र)]]
+
|style="width:10%; border:none; border-radius:5px;box-shadow: 5px 5px 5px #888888; background:#f9f9ff; vertical-align:middle; text-align:center; "|[[गिल्लू (रेखाचित्र)|4. गिल्लू (रेखाचित्र)]]
 
|style="width:10%; border:none; border-radius:5px;box-shadow: 5px 5px 5px #888888; background:#f9f9ff; vertical-align:middle; text-align:center; "|[[बसंत_कीसच्चाई (एकांकी)|5. बसंत की सच्चाई (एकांकी)]]
 
|style="width:10%; border:none; border-radius:5px;box-shadow: 5px 5px 5px #888888; background:#f9f9ff; vertical-align:middle; text-align:center; "|[[बसंत_कीसच्चाई (एकांकी)|5. बसंत की सच्चाई (एकांकी)]]
 
|style="width:10%; border:none; border-radius:5px;box-shadow: 5px 5px 5px #888888; background:#f9f9ff; vertical-align:middle; text-align:center; "|[[कनॊटक_-स्ंप्दाकर्नाटक (निबंध)|6. कनॊटक - स्ंप्दा (निबंध)]]
 
|style="width:10%; border:none; border-radius:5px;box-shadow: 5px 5px 5px #888888; background:#f9f9ff; vertical-align:middle; text-align:center; "|[[कनॊटक_-स्ंप्दाकर्नाटक (निबंध)|6. कनॊटक - स्ंप्दा (निबंध)]]

Revision as of 11:43, 3 May 2016

8 वीं कक्षा विषयों

गद्य पाठ

1. पुण्यकोटि (लोककथा) 2. मेरा देश, मेरी माँ (कहानी) 3. हारिये न हिम्मत (कहानी) 4. समाचार पात्र की आत्मकथा (आत्मकथा‌) 5. छुट्टी पात्र (पत्र - लेखन) 6. सच्चाई का उपहार (एकांकी) 7. महादेवी वर्मा (जीवनी) 8. हरा घोडा (कहानी) 9. रानी लक्ष्मीबाई (एतिहासिक निबंध) 10. वर्षा नहीं तो जीवन नहीं (निबंध)
11. वीरेंद्र हगगडे (व्यक्ति परिचय) 12. भारतीय त्यौहार (निबंध)

पद्य भाग

1. प्रार्थना 2. पढ़ना है जी पढ़ना है 3. बंदर बाँट 4. अभिनव गीत 5. जीवन हम अर्पित कर जाएँ 6. भारत माता

9 वीं कक्षा विषयों

गद्य पाठ

1.स्वामी विवेकानंद (जीवनी) 2. गुलाब सिंह् (कहानी) 3. बस की यात्रा (व्यंग्य) 4. मैसी (कहानी) 5. मेरा बचपन (आत्मकथा) 6. भीम और राक्षस (एकांकी) 7. बाहुबली (यात्रा-वणॆन) 8. हामिद खँ (कहानी) 9. ख़ेलो-कूदो-स्वस्थ रहो (निबंध) 10. हिमामय(निबंध)

पाद्य भाग

1. जय जय भारत माता 2. शिक्षा 3. मेरी अभिलाष है 4. विनती 5. कोई नहीं पराया 6. कबीर के दोहे 7. परिशिष् : व्याकरणांश

10 वीं कक्षा विषयों

गद्य पाठ

1. रविंद्रनाथ ठाकुर (जीवनी) 2. भक्तों के भगवान भक्थो (कहानी) 3. इंटरनेट क्रांति (सवाद) 4. गिल्लू (रेखाचित्र) 5. बसंत की सच्चाई (एकांकी) 6. कनॊटक - स्ंप्दा (निबंध)
7. आत्मकथा (आत्म्कथांश) 8. ईमानदारों के स्म्मेलन में (व्यंग्य रचना) 9. वुक्ष प्रेमी तिम्मक्का (वय्क्ति परिचय) 10. सूर - श्याम (पद) 11.साहित्य सागर का मोती (साक्क्षत्कार)

पाद्य भाग

1. प्रभो ! 2. मातुभूमि 3. अभिनव मनुष्य 4. तुलसी के दोहे