"वुक्ष प्रेमीतिम्मक्का" ಆವೃತ್ತಿಗಳ ಮಧ್ಯದ ಬದಲಾವಣೆಗಳು

ಕರ್ನಾಟಕ ಮುಕ್ತ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲಗಳು ಇಂದ
Jump to navigation Jump to search
 
(೬ intermediate revisions by ೨ users not shown)
೧ ನೇ ಸಾಲು: ೧ ನೇ ಸಾಲು:
''' वृक्षप्रेमी तिम्मक्का'''<br>
+
__FORCETOC__
 +
=''' वृक्षप्रेमी तिम्मक्का'''=
 
१ ) परिकल्पना मानचित्र <br>
 
१ ) परिकल्पना मानचित्र <br>
 
२) संदर्भ <br>
 
२) संदर्भ <br>
೭ ನೇ ಸಾಲು: ೮ ನೇ ಸಾಲು:
 
६) सारांश <br>
 
६) सारांश <br>
 
१ ) परिकल्पना मानचित्र <br>
 
१ ) परिकल्पना मानचित्र <br>
'''सामान्य उद्देश्य'''<br>
+
='''सामान्य उद्देश्य'''=
 
1. शब्द भण्डार्  विकास करना<br>
 
1. शब्द भण्डार्  विकास करना<br>
 
2. अर्थग्रहण करने मे समर्थ् बनान  <br>
 
2. अर्थग्रहण करने मे समर्थ् बनान  <br>
೫೯ ನೇ ಸಾಲು: ೬೦ ನೇ ಸಾಲು:
 
#Tulasi Plant [https://www.google.co.in/search?q=tulasi&client=ubuntu&hs=RlK&channel=fs&source=lnms&tbm=isch&sa=X&ved=0CAcQ_AUoAWoVChMIlvz9s7nuxwIVzHKOCh289Atz&biw=1280&bih=852#channel=fs&tbm=isch&q=tulasi+plant Click here]<br>
 
#Tulasi Plant [https://www.google.co.in/search?q=tulasi&client=ubuntu&hs=RlK&channel=fs&source=lnms&tbm=isch&sa=X&ved=0CAcQ_AUoAWoVChMIlvz9s7nuxwIVzHKOCh289Atz&biw=1280&bih=852#channel=fs&tbm=isch&q=tulasi+plant Click here]<br>
 
#Banyan Tree  [https://www.google.co.in/search?q=tulasi&client=ubuntu&hs=RlK&channel=fs&source=lnms&tbm=isch&sa=X&ved=0CAcQ_AUoAWoVChMIlvz9s7nuxwIVzHKOCh289Atz&biw=1280&bih=852#channel=fs&tbm=isch&q=banyan+tree+  Click  here]<br>
 
#Banyan Tree  [https://www.google.co.in/search?q=tulasi&client=ubuntu&hs=RlK&channel=fs&source=lnms&tbm=isch&sa=X&ved=0CAcQ_AUoAWoVChMIlvz9s7nuxwIVzHKOCh289Atz&biw=1280&bih=852#channel=fs&tbm=isch&q=banyan+tree+  Click  here]<br>
#Neem Tree [ https://www.google.co.in/search?q=tulasi&client=ubuntu&hs=RlK&channel=fs&source=lnms&tbm=isch&sa=X&ved=0CAcQ_AUoAWoVChMIlvz9s7nuxwIVzHKOCh289Atz&biw=1280&bih=852#channel=fs&tbm=isch&q=neem+tree  click here]<br>
+
#Neem Tree [https://www.google.co.in/search?q=tulasi&client=ubuntu&hs=RlK&channel=fs&source=lnms&tbm=isch&sa=X&ved=0CAcQ_AUoAWoVChMIlvz9s7nuxwIVzHKOCh289Atz&biw=1280&bih=852#channel=fs&tbm=isch&q=neem+tree click here]<br>
 +
 
 +
='''पाठ के उद्धेश्य'''=
 +
एक अनपढ़ महिला होकर् भी तिम्मक्का पर्यावरण की रक्षा करती है | तिम्मक्का ने अपने महान कार्यों से सबको यह संदेश दिया है कि जो हमारे पास नहीं है , उसके बारे में व्यर्थ रोदन करने की अपेक्षा किसी न किसी सार्थक काम में लग जाने से जीवन सफल बन सकता है | इसके लिए तिम्मक्का का जीवन श्रेष्ठ उदाहरण है | वैयक्तिक दुःख और् कमियों की चिंता करते हुए समय व्यर्थ गँवाने की अपेक्षा किसी उपयोगी काम् में जुट जाने में जीवन की सार्थकता है | वृक्ष प्रेमी तिम्मक्का ने अपने समाजोपयोगी कार्य द्वारा इसी सत्य को उजागर् किया है | उनका कार्य और व्यक्तित्व अनुकरणीय है | <br>
 +
 
 +
='''शिक्षकों के लिए सूचना''=
 +
इस पाठ के लिए ६ अवधी की अवश्यकता है | पहले अवधी को क्रियाकलाप के द्वारा शुरु करेंगे | दूसरे अवधी में शब्दकोश का उपयोग झुंड में करायेंगे |तीसरे अवधी में बच्चों से पाठ पढवाते हुए आगे बढेंगे | चौथे अवधी में और एक क्रियाकलाप के द्वारा पाठ को गे बढायेंगे | पाँछवीं अवधी में पाठ को समाप्त करते हुए परियोजना देंगे | छठवीं अवधी में अभ्यास के प्रश्नोत्तर करवाना |<br>
 +
'''अतिरिक्त संसाधन'''<br>
 +
 
 +
=videos=
 +
Thimmaka Dream [https://www.youtube.com/watch?v=yLsePFvGXrQ click here]<br>
 +
More Information about Thimmaka<br>
 +
[https://www.youtube.com/watch?v=9Vg749Nvc8M click here]<br>
 +
Nimagondu salaam [https://www.youtube.com/watch?v=9Vg749Nvc8M click here]<br>
 +
Narayana Reddy [https://www.youtube.com/watch?v=vvyHP_eM6OM click here]<br>
 +
 
 +
=Photo slideshow=
 +
{{#widget:Picasa
 +
|user=itfc.education@gmail.com
 +
|album=6193160303981455985
 +
|width=300
 +
|height=200
 +
|captions=1
 +
|autoplay=1
 +
|interval=5
 +
}}

೦೮:೪೬, ೧೧ ಸೆಪ್ಟೆಂಬರ್ ೨೦೧೫ ದ ಇತ್ತೀಚಿನ ಆವೃತ್ತಿ

वृक्षप्रेमी तिम्मक्का

१ ) परिकल्पना मानचित्र
२) संदर्भ
३) पाठ के उद्धेश्य
४) क्रियाकलाप
५) अतिरिक्त संसाधन
६) सारांश
१ ) परिकल्पना मानचित्र

सामान्य उद्देश्य

1. शब्द भण्डार् विकास करना
2. अर्थग्रहण करने मे समर्थ् बनान
निर्दिष्ट् उद्देश्य : तिम्मक्का की बचपन के बारे मे जानकारी
तिम्मक्का की परीवार के बारे मे जानकारी
तिम्म्क्का की समाज सेवाकार्य् के बारे मे जानकारी
तिम्म्क्का को मिला पुरस्कार के बारे मे जानकारी
प्रस्तावना
शिक्षक छात्र
परिसर को जानते है हाँ |
परिसर अथवा पर्यावरण का अर्थ् क्या है हमारे आस पास के वातावरण |
उसमे क्या-क्या है पेड्,पौधे.पर्वत ,नदी ,नाला हैं
परिसर् स्ंरक्ष्ण के बारे में अनेक आन्दोलन
हुआ इसके बारे मे जानते हैं‌ |
सुन्दरलाल् बहुगुण , सालु मरदतिम्मक्का
पाठ का नाम :- वृक्षप्रेमी तिम्मक्का

बचपन
तिम्मक्का का जन्म् तुमकूरू जिला , गुब्बी तालुका मे एक छोटे से गाँव कक्केनहल्ली में हुआ |
पिता का नाम : चिक्करंगय्य
माता का नाम :विजयम्मा
पति का नाम : बिक्कला चिक्कय्या
दत्तक पुत्त : उमेश बी एन

तिम्मक्का और चिक्कय्या दॊनो ने निश्चय् किया कि अपने आप को किसी धर्म -कार्य लगा लें |
पहला --- मेले के समय श्री रंगस्वामी के म्ंदिर् के पास आनेवाले जानवारोकों पीने के पानी का इंतजाम की‌‌ |
दूसरा -----रास्ते के दोनों ओर पेड लगाने ,सींचने और बढाने की बात सोची बाद् मे हुलीकल और कुदुर के बीच में चार कि.मी के रास्ते के दोनों ओर बरगद के पेड् लगाये |इस तरह पहले दस दूसरे साल पंद्रह,तीसरे साल नब्बे से लेकर हजारों पेड को लगाये |
तीसरा …..अपने पति के याद में हुलिकल मे गरीबों को निशुल्क चिकित्सा के लिए अस्पताल के निर्माण कराने का संकलप किया
प्राप्त पुरस्कार
नाडोज पुरस्कार
राष्ट्रीय नागरिक पुरस्कार
इंदिरा प्रियदर्शिनी
वृक्ष मित्त
वीर चक्र
कर्नाटक कल्पवल्ली
वनरानी
वृक्षमित्रा
वृक्षमाता
मूल्यांकन
1. तिम्मक्का की माता-पिता कौन् थे ?
2. तिम्मक्का का जन्म कहाँ हुआ ?
3. तिम्मक्का जन्म किस जिला में हुआ है ?
4. तिम्मक्का के पति का नाम क्या था ?
5. तिम्मक्का के पति क्या काम करते थे ?
6. तिम्मक्का के दत्तक पुत्त कौन थे ?
क्रिया कलाप : औषदी पौधे नाम लिख़वाना |
घर मे रहनेवाले पेड-पौधो का नाम लिख़ना |
पर्यावरण से क्या लाभ एक् छोटा निबन्ध लिख़ना |
समाज सेवा कार्यरत व्यक्तियों का नाम
पेड़ पौधों के चित्र पहचानना

  1. Tulasi Plant Click here
  2. Banyan Tree Click here
  3. Neem Tree click here

पाठ के उद्धेश्य

एक अनपढ़ महिला होकर् भी तिम्मक्का पर्यावरण की रक्षा करती है | तिम्मक्का ने अपने महान कार्यों से सबको यह संदेश दिया है कि जो हमारे पास नहीं है , उसके बारे में व्यर्थ रोदन करने की अपेक्षा किसी न किसी सार्थक काम में लग जाने से जीवन सफल बन सकता है | इसके लिए तिम्मक्का का जीवन श्रेष्ठ उदाहरण है | वैयक्तिक दुःख और् कमियों की चिंता करते हुए समय व्यर्थ गँवाने की अपेक्षा किसी उपयोगी काम् में जुट जाने में जीवन की सार्थकता है | वृक्ष प्रेमी तिम्मक्का ने अपने समाजोपयोगी कार्य द्वारा इसी सत्य को उजागर् किया है | उनका कार्य और व्यक्तित्व अनुकरणीय है |

'शिक्षकों के लिए सूचना

इस पाठ के लिए ६ अवधी की अवश्यकता है | पहले अवधी को क्रियाकलाप के द्वारा शुरु करेंगे | दूसरे अवधी में शब्दकोश का उपयोग झुंड में करायेंगे |तीसरे अवधी में बच्चों से पाठ पढवाते हुए आगे बढेंगे | चौथे अवधी में और एक क्रियाकलाप के द्वारा पाठ को गे बढायेंगे | पाँछवीं अवधी में पाठ को समाप्त करते हुए परियोजना देंगे | छठवीं अवधी में अभ्यास के प्रश्नोत्तर करवाना |
अतिरिक्त संसाधन

videos

Thimmaka Dream click here
More Information about Thimmaka
click here
Nimagondu salaam click here
Narayana Reddy click here

Photo slideshow